लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Bashindey ›   India looking for clear, articulate positions in terms of climate finance, tech transfer: Govt

WSDS 2022: भारत ने कहा, जलवायु कार्रवाई के प्रति हम गंभीर, दुनिया से भी इसी तरह की प्रतिबद्धता की उम्मीद

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Amit Mandal Updated Thu, 17 Feb 2022 04:51 PM IST
सार

पर्यावरण सचिव ने कहा कि भारत जलवायु कार्रवाई पर बात कर रहा है और दुनिया से भी इसी तरह की प्रतिबद्धता की उम्मीद है।  

Climate Change
Climate Change - फोटो : iStock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के मामले में भारत एक स्पष्ट स्थिति की तलाश कर रहा है। पर्यावरण सचिव लीना नंदन ने गुरुवार को कहा कि यह देश के लिए सर्वोत्तम निवेश और प्रौद्योगिकी का समय है। टेरी द्वारा आयोजित विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2022 (WSDS-22) के दूसरे दिन मुख्य भाषण देते हुए नंदन ने कहा कि भारत जलवायु कार्रवाई पर बात कर रहा है और दुनिया से भी इसी तरह की प्रतिबद्धता की उम्मीद है।  



उन्होंने कहा, हम बात करने में विश्वास करते हैं। इसलिए सीओपी 26 के बाद हम तुरंत आगे बढ़े, अपने लक्ष्यों को स्पष्ट किया और बजटीय घोषणाओं के रूप में अपने लक्ष्यों को रेखांकित किया। इसलिए मुझे लगता है कि दुनिया को अब उन सभी विभिन्न आयामों पर ध्यान देना होगा जो कि हम उम्मीद करते हैं कि जलवायु परिवर्तन वार्ता ऊर्जा संक्रमण, इलेक्ट्रिक वाहनों, हरित हाइड्रोजन, सौर ऊर्जा उत्पादन पर बढ़ते जोर के संदर्भ में आगे बढ़ेगी। इसी तरह हम गैर-जीवाश्म ईंधन क्षमताओं के संदर्भ में बताए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रस्ताव करते हैं। 


संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) का अंतर्राष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन, कॉप 26 (COP 26) पिछले साल यूके के ग्लासगो में आयोजित किया गया था, जिसमें जलवायु परिवर्तन के वैश्विक मुद्दे पर चर्चा करने के लिए 190 से अधिक देशों की भागीदारी देखी गई थी। अगला जलवायु सम्मेलन सीओपी 27 इस साल के अंत में मिस्र के शर्म अल-शेख में आयोजित किया जाएगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00