लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Epaper in Madhya Pradesh
Hindi News ›   Madhya Pradesh ›   MP News Four leopards died within 10 days in Bandhavgarh Tiger Reserve in Umaria

MP News: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 10 दिन के अंदर चार तेंदुए की मौत, प्रबंधन पर उठने लगे सवाल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, उमरिया Published by: अरविंद कुमार Updated Wed, 30 Nov 2022 10:04 PM IST
सार

मध्यप्रदेश में उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में फिर एक तेंदुए की मौत हो गई। घटना की जानकारी के बाद पार्क में हड़कंप की स्थिति बनी गई। पार्क के पनपथा बफर और कोर परिक्षेत्र में 10 दिन के भीतर चार तेंदुए की मौत हो चुकी है।

तेंदुए की मौत
तेंदुए की मौत - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

उमरिया जिले के विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ में लगातार हो रही तेंदुए की मौत से हड़कंप मचा हुआ है। बांधवगढ़ में जहां सप्ताह भर में लगातार तेंदुए की मौत का मामला थमा भी नहीं था कि फिर एक तेंदुए की मौत ने प्रबंधन पर सवाल खड़ा कर दिया है। पनपथा बफर क्षेत्र में बुधवार को फिर एक तेंदुए के शव को गश्ती दल ने देखा है, जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी गई। जानकारी के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने तेंदुए के शव को चिकित्सीय परीक्षण के बाद उसका अंतिम संस्कार किया।



जानकारी के मुताबिक, बांधवगढ़ के पनपथा बफर क्षेत्र की करौंदिया बीट के कक्ष क्रमांक पीएफ 609 से लगे राजस्व क्षेत्र की सीमा के पास तेंदुआ शावक, जिसकी उम्र लगभग सात से आठ महीने है। गश्ती दल ने मृत अवस्था में पाया है। गश्ती दल के द्वारा तत्काल प्रबंधन को सूचना दी गई, जिसके बाद प्रबंधन और डॉक्टर मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लिया और उसका चिकित्सीय परीक्षण कराया।


तेंदुआ मौत के मामले में बताया गया कि प्रथम दृष्टया तेंदुए की मौत होने की वजह किसी बाघ के हमले से होना प्रतीत होता है। मृत तेंदुआ के गले और शरीर के अन्य हिस्सों में बाघ के दांतो के निशान भी देखे गए हैं। उसके आसपास बाघ के पद चिन्ह भी पाए गए हैं, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि तेंदुए की मौत की वजह बाघ का हमले से होना प्रतीत होता है। तेंदुए के शव को वन्य प्राणी के निर्धारित प्रोटोकाल के तहत वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में उसका अंतिम संस्कार कराया गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00