लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Epaper in Madhya Pradesh
Hindi News ›   Madhya Pradesh ›   MP News CM Shivraj said that he will form a committee for Uniform Civil Code in MP

MP News: समान नागरिक संहिता को लेकर CM शिवराज का बड़ा एलान, कहा- MP में बनाएंगे कमेटी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, भोपाल Published by: आनंद पवार Updated Thu, 01 Dec 2022 07:23 PM IST
सार

एक बार फिर सीएम शिवराज सिंह चौहान के सख्त तेवर देखने को मिले, जब उन्होने मंच से सेंधवा जनपद सीईओ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। CM बड़वानी के सेंधवा में चाचरिया गांव में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। सीईओ राजेंद्र दीक्षित के खिलाफ पीएम आवास योजना में लापरवारी और अन्य शिकायतें मिली थी। यहां सीएम ने समान नागरिक संहिता को लेकर बड़ा बयान दिया। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान
सीएम शिवराज सिंह चौहान - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़वानी जिले के ग्राम चाचरिया में बड़ा बयान दिया है। गुरुवार को पेसा जागरूकता कार्यक्रम में जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने समान नागरिक संहिता को लेकर मध्यप्रदेश में कमेटी बनाने की बात कही। वहीं, सीएम ने कार्यक्रम में मंच से प्रधानमंत्री आवास को लेकर मिली शिकायतों पर सेंधवा जनपद सीईओ को सस्पेंड कर दिया।



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कई बार बड़े खेल हो जाते हैं। खुद जमीन नहीं ले सकते तो किसी आदिवासी के नाम से जमीन ले ली। कई बदमाश ऐसे भी आ गए, जो आदिवासी बेटी से शादी करके जमीन उसके नाम से ले लेते हैं। आज मैं जागरण की अलख जगाने आया हूं। सीएम ने कहा कि बेटी से शादी की और जमीन ले ली। मैं तो इस बात का पक्षधर हूं कि भारत में अब समय आ गया है एक समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए। एक से ज्यादा शादी क्यों करे कोई। एक देश में दो विधान क्यों चले, एक ही होना चाहिए। सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में भी मैं कमेटी बना रहा हूं। समान नागरिक संहिता एक पत्नी रखने का अधिकार है तो एक ही पत्नी सबके लिए होनी चाहिए।


सीएम आदिवासी वेशभूषा में नजर आए
कार्यक्रम में सीएम आदिवासी वेशभूषा में नजर आए। उन्होंने कहा कि पेसा एक्ट शहरों में लागू नहीं होगा। प्रदेश के हमारे अनुसूचित जनजाति वर्ग के भाई बहन जो विकास में पीछे रहे गए हैं। पेसा एक्ट उनको मजबूत बनाएगा। सीएम ने कहा कि जल, जंगल और जमीन पर सभी का अधिकार है। पेसा एक्ट के तहत अब पटवारी और वन विभाग के बीट गार्ड को गांव की जमीन का नक्शा, खसरा, बी-1 नकल ग्राम सभा को दिखाना होगा, जिससे जमीन के रिकॉर्ड में कोई गड़बड़ी न हो सके। सीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी पर सेंधवा जनपद सीईओ राजेंद्र दीक्षित को सस्पेंड कर दिया। उन्होंने कहा कि मेरे पास कई शिकायतें आई हैं, जनता का हक किसी को खाने नहीं देंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00