लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Madhya Pradesh ›   Coronavirus update: covid cases rise Madhya Pradesh Lockdown extended CM Shivraj singh shortage remdesivir injection and oxygen

मध्यप्रदेश में कोरोना: सीएम शिवराज बोले, नहीं लगाया जाएगा राज्यव्यापी लॉकडाउन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, भोपाल Published by: दीप्ति मिश्रा Updated Sun, 11 Apr 2021 08:11 PM IST
शिवराज सिंह चौहान
शिवराज सिंह चौहान - फोटो : twitter.com/ChouhanShivraj
विज्ञापन
ख़बर सुनें

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण लगातार अपने पैर पसारता जा रहा है। कोरोना संक्रमण के लगातार बेकाबू होने से भोपाल और इंदौर के अस्पतालों में बेड की कमी आ गई है।शनिवार को एक दिन में पांच हजार मरीज पूरे प्रदेश में मिले थे। सरकारी दावों के विपरीत जीवन रक्षक दवाइयां और ऑक्सीजन की किल्लत है। शिवराज सरकार संक्रमण पर काबू पाने के लिए वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया है। वहीं कई जिलों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। वहीं बीते 24 घंटे में राज्य में  कोरोना के 5,939 नए मामले सामने आए हैं और 24 लोगों की मौत हो गई है। इस दौरान 3306 लोग स्वस्थ भी हुए।



नहीं लगाया जाएगा राज्यव्यापी लॉकडाउन : शिवराज
कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मध्य प्रदेश के 52 में से 15 जिलों में सात से नौ दिन के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि मध्यप्रदेश में प्रदेशव्यापी लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।


इसके अलावा, उन्होंने इन जिलों में लगे लॉकडाउन को जनता कर्फ्यू बताया। चौहान ने यहां संवाददाताओं से कहा कि मैं यह मानता हूं कि लॉकडाउन समस्या का समाधान नहीं है। मध्यप्रदेश में कहीं भी लॉकडाउन नहीं है। न पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लगाया जायेगा। आपदा प्रबंधन समिति ने जनता से चर्चा करके कुछ स्थानों पर कुछ गतिविधियों पर रोक लगाई है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेशव्यापी लॉकडाउन नहीं लगेगा। आर्थिक गतिविधियां चालू रहेंगी, ताकि लोगों की रोजी-रोटी प्रभावित ना हो। जनता के सक्रिय सहयोग से और व्यवस्थाएं बनाकर हम इस बीमारी से लड़ रहे हैं और विश्वास है कि हम जल्द ही इस पर काबू पायेंगे। 

उज्जैन: महाकाल मंदिर के पुजारी का कोरोना से निधन
मध्यप्रदेश के उज्जैन में महाकाल मंदिर के वरिष्ठ पुजारी चंद्रमोहन गुरु का शुक्रवार देर रात कोरोना के चलते निधन हो गया। तीन दिन पहले उन्हें आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले गए। जांच में वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए। चंद्रमोहन गुरु महाकाल मंदिर के 16 पुजारियों में से एक थे। मंदिर के एक और पुजारी व एक पुरोहित भी कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उपचार करा रहे हैं।

हाेशंगाबाद: साेमवती अमावस्या पर नर्मदा स्नान पर रहेगी राेक
होशंगाबाद में कोरोना संक्रमण के चलते इस बार भी सोमवती अमावस्या पर सेठानीघाट सहित सभी घाटाें पर नर्मदा स्नान पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। प्रशासन ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या के साथ 13 अप्रैल को नवरात्र शुरू होंगे। ऐसे में नर्मदा स्नान और सलकनपुर देवी धाम पर दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की संख्या दोगुनी हो जाती है। नर्मदा-तवा के संगम बांद्राभान संगम, सूरजकुंड सहित नर्मदा के सभी घाटाें पर स्नान पर भी राेक रहेगी।

छिंदवाड़ा: 31 कोरोना संदिग्धों की मौत

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में शनिवार को 31 कोरोना संदिग्ध मरीजाें की माैत हुई। सभी का काेविड प्राेटाेकाॅल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। जबकि प्रशासन ने मात्र एक मरीज की माैत बताई है। 96 नए मरीज मिले। एक्टिव केस 686 हाे गए हैं। उधर, जिला अस्तपाल समेत निजी कोविड अस्पतालों में शनिवार को ऑक्सीजन नहीं मिल पाने की शिकायतें आती रहीं। हालांकि, जिला अस्पताल में साढ़े 6 टन ऑक्सीजन की उपलब्धता बताई जा रही है। 

इंदौर: 1100 बेड वाला एमवायएच बन सकता है कोविड अस्पताल
इंदौर के अस्पताल में बेड की कमी के चलते मरीज अस्पताल के बाहर दम तोड़ रहे हैं। हालात देखते हुए 1100 बेड वाले महाराजा यशवंतराव अस्पताल (एमवाय) अस्पताल को भी कोरोना मरीजों के इलाज के लिए तैयार किया जा सकता है। इसके अधिकतर बेड पर ऑक्सीजन कनेक्शन भी है।   वहीं जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि भाेपाल के हमीदिया अस्पताल की तरह एमवायएच को भी कोविड अस्पताल किया जाए। संभवतः यहां कोविड व नॉन-कोविड दोनों तरह के मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। शनिवार को 919 नए मरीज मिले और पांच की मौत हुई। अब यहां 7,713 सक्रिय मामले हो गए हैं।

इंदौर: सामूहिक नमाज पढ़ने पर केस दर्ज
मध्यप्रदेश के इंदौर में के अशोकनगर में प्रतिबंध के बावजूद सामूहिक नमाज पढ़ने पर मोहम्मद रियाज, मो. इशाक समेत 30-40 लोगों पर कोरोना प्रोटोकाल उल्लंघन का केस दर्ज किया है।

रेमडेसिविर की किल्लत: दवा बाजार में तीसरे दिन भी उमड़ी भीड़
रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत इंदौर में तीसरे दिन भी दूर नहीं हुई। दरअसल, शहर के बड़े स्टॉकिस्ट का बड़े अस्पतालों और फार्मा दुकानों से टाईअप है और वह अपने पास स्टॉक आते ही वहां भेज रहे हैं। ऐसे में छोटे अस्पतालों के मरीज पर्चा लेकर दवा बाजार और दुकान-दुकान भटक रहे हैं। उधर, दवा बाजार में इंजेक्शन के लिए जुटे परिजन के सब्र का बांध तब टूट गया, जब पुलिस उन्हें हटाने पहुंची।

गाडरवारा : कोरोना से दो भाइयों की मौत, खबर सुन तीसरे ने दम तोड़ा

नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा के पूर्व पार्षद संदीप यादव एवं बड़े भाई की कोरोना से शुक्रवार रात मौत हो गई। तीसरे भाई ने भी दम तोड़ दिया। हालांकि वह बीमार था, लेकिन कोरोना टेस्ट नहीं हुआ था। संदीप और बड़े भाई दिलीप का जबलपुर में इलाज चल रहा था। दोनों की मौत की खबर सुनकर उनके मंझले भाई प्रदीप यादव ने भी गाडरवारा में दम तोड़ दिया। जिले में शनिवार को 76 मरीज मिले।

मप्र: पन्ना, मंडला और देवास में लॉकडाउन बढ़ाया
मध्यप्रदेश में संक्रमण के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए जिला पन्ना, मंडला और देवास शहर में लॉकडाउन की बढ़ा दिया गया है। पन्ना जिले में सभी नगरीय क्षेत्रों में 15 अप्रैल सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया गया। वहीं मंडला जिले और देवास शहर में 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है।

 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00