विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रत्यूष पांडे बने बाल वैज्ञानिक, बढ़ाया लखनऊ का मान

जवाहर नवोदय विद्यालय पिपरसंड के प्रत्यूष पांडेय ने बाल वैज्ञानिक पुरस्कार जीतकर लखनऊ का मान बढ़ाया है।

6 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

लखनऊ

रविवार, 19 जनवरी 2020

बहराइचः दुष्कर्म के बाद युवती की हत्या, पहचान छिपाने के लिए तेज़ाब से जलाया

लखनऊः गरीब मरीजों का सहारा बना हरिओम सेवा केंद्र, यूं करता है मदद

केजीएमयू में गरीब मरीजों के लिए हरिओम सेवा केंद्र दवा से लेकर रखने व खाने तक का इंतजाम करता है। रैन बसेरा बनाया है तो खाने के लिए सुबह-शाम रसोई चलती है। इस केंद्र के संचालन की जिम्मेदारी निभा रहे समाजसेवी चंद्र किशोर रस्तोगी बताते हैं कि लखनऊ के करीब एक हजार से ज्यादा समाजसेवी संस्था के आजीवन सदस्य हैं।

वे गरीबों की सेवा में निरंतर आर्थिक सहयोग कर रहे हैं। केंद्र के संस्थापक व संरक्षक चंद्र किशोर रस्तोगी की ख्वाहिश है कि संस्था के लिए कहीं ऐसी जमीन मिल जाए, जहां पर धर्मशाला का निर्माण कराया जा सके। वह बताते हैं कि 22 जून 1998 को हरिओम सेवा केंद्र की स्थापना की गई।

शुरुआती दौर में यह काम नामुमकिन लग रहा था, लेकिन धीरे-धीरे लोग जुड़ते गए। इसके बाद केजीएमयू में आने वाले गरीबों की सेवा शुरू की गई। अब स्थिति यह है कि क्वीन मेरी हॉस्पिटल के पास मीरो बीवी विश्राम सदन में संस्था का कार्यालय है। मरीजों के लिए एक एंबुलेंस हैं।
... और पढ़ें

आज भी बादलों की लुकाछिपी, जानें- आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

बस्तीः 40 करोड़ के सड़क घपले में पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन दोषी, होगी कड़ी कार्रवाई

बस्ती के 40 करोड़ रुपये के सड़क घपले में पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन आलोक रमण पर दोष साबित हो गए हैं। जांच अधिकारी की रिपोर्ट शासन को मिल चुकी है। इसमें बताया गया है कि ऐसे कामों पर भी करीब 10 करोड़ रुपये खर्च दिखाए गए हैं, जोकि शासन से स्वीकृत ही नहीं थे। इसे भ्रष्टाचार का गंभीर कृत्य माना जाता है। शासन या मुख्यालय की पूर्वानुमति के बिना विभाग में कोई भी निर्माण कार्य नहीं कराया जा सकता है।

वर्ष 2017-18 और 2018-19 में बस्ती में 300 से ज्यादा सड़कों के निर्माण के लिए धनराशि दी गई थी। जब मौके पर काम नहीं हुआ तो स्थानीय विधायकों और अन्य जनप्रतिनिधियों ने इसकी शिकायत की। प्रारंभिक जांच में ये गड़बड़ियां बस्ती के प्रांतीय खंड, पीडब्ल्यूडी के अधीन आने वाले क्षेत्र में मिलीं। मुख्यालय ने अधीक्षण अभियंता शशि भूषण की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय जांच टीम का गठन किया। इस टीम ने अपनी जांच में करीब 40 करोड़ का फंड डायवर्जन (एक मद का दूसरे मद में खर्च करना) बताया। साथ ही इस धनराशि के बड़े हिस्से के गबन की आशंका भी जताई।

इसके बाद मामले की विस्तृत जांच पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता, ग्रामीण सड़क को सौंपी गई। शासन को भेजी उनकी रिपोर्ट में कहा गया है कि बस्ती में बड़े पैमाने पर धनराशि का एक मद से दूसरे मद में डायवर्जन किया गया। नियमानुसार, ऐसा नहीं किया जा सकता है। इसके लिए एक्सईएन आलोक रमण को जिम्मेदार ठहराते हुए यह भी कहा गया है कि उन्होंने उन सड़कों पर भी फंड डायवर्ट दिखाया, जो काम किसी स्तर से स्वीकृत नहीं थे। वहीं, इस मामले में आरोपी अवर अभिंयताओं को भी आरोप पत्र दिए जा चुके हैं। सहायक अभियंताओं ने अपने आरोप पत्र के जवाब दे दिए हैं और उन पर विभाग का जवाब मांगा गया है।

शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जांच रिपोर्ट में दोष सिद्ध होने पर एक्सईएन आलोक रमण से उत्तर प्रदेश सरकारी सेवा (अनुशासन एवं अपील नियमावली)-1999 के तहत जवाब मांगा गया है। जवाब मिलने के बाद इस मामले में शासन अंतिम निर्णय लेगा। नियमावली के नियम-7 के तहत हुई इस जांच में दोषियों के खिलाफ कठोर दंड के प्रावधान हैं। यहां बता दें कि बस्ती में सड़क घपला सामने आने पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने जांच के बाद कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसलिए इस मामले में कड़ी कार्रवाई होना तय माना जा रहा है।
... और पढ़ें
पीडब्ल्यूडी पीडब्ल्यूडी

तीन चौथाई से ज्यादा सीटें जीतकर फिर बनाएंगे सरकार : योगी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश अध्यक्ष पद पर स्वतंत्र देव सिंह की ताजपोशी के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के आगामी चुनाव का भी बिगुल फूंक दिया। कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा तीन चौथाई से अधिक सीटें जीतकर प्रदेश में फिर सरकार बनाएगी।

योगी ने कहा कि हमारी पीढ़ी भाग्यशाली है जिसने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त होते, सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से अयोध्या में राम मंदिर के पक्ष में फैसला होते, तीन तलाक खत्म होते और कई दशकों से लंबित हिंदू शरणार्थियों को देश की नागरिकता देने वाले नागरिकता संशोधन कानून जैसे मुद्दों को साकार होते देखा है। ये वे मुद्दे हैं जिनके लिए लोगों ने कई दशक संघर्ष किया और बलिदान हुए।

शुक्रवार को यहां पार्टी मुख्यालय पर बुलाई गई भाजपा की प्रदेश परिषद की बैठक में योगी ने कहा कि देश की आन-बान-शान से जुड़े इन मुद्दों के लिए  कई पीढ़ियों ने संघर्ष किया। उसका सुखद परिणाम हमें देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 1952 में कांग्रेस ने संविधान में षड़यंत्र के तहत अनुच्छेद 370 का प्रावधान कर जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देकर अलगाववाद की नींव रखी। इस मुद्दे पर 1952 से लगातार लड़ाई चलती रही। भाजपा के कार्यकर्ताओं से पूछा जाता था कि 370 का क्या होगा, कब समाप्त होगी? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने इसे समाप्त कर देशवासियों का सपना पूरा किया।

ये काम करके दिखाए
योगी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में तीन तलाक समाप्त कर एक बड़े वर्ग की महिलाओं को उनका हक दिलाया और उन्हें उत्पीड़न से बचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए 1528 से संघर्ष चल रहा था। रामभक्तों ने अपने प्राणों की आहुति दी। तत्कालीन सरकारों ने रामभक्तों पर गोलियां चलवाईं, जेलों में बंद कर यातनाएं दी। योगी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस हमेशा राम मंदिर निर्माण की राह में बाधक बनी।

कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल ने राम मंदिर निर्माण की सुनवाई रोकने को सर्वोच्च न्यायालय में अर्जी लगाई थी। पर, मोदी सरकार के समयबद्ध सुनवाई के प्रयास से कांग्रेस की साजिश सफल नहीं हुई। न्यायपालिका ने 9 नवंबर 2019 को रामलला के पक्ष में फैसला देकर चार सदीं के इस विवाद को भी समाप्त कर दिया। कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए लाखों हिंदू, जैन, बौध, सिख और पारसी शरणार्थी सालों से नागरिकता के लिए भटक रहे थे। पीढ़ियों से भारत में रहते हुए भी उनके पास नागरिकता न होने के कारण कोई सुविधा नहीं मिल रही थी। ऐसे ही प्रताड़ित शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून लागू किया है। लेकिन अब विपक्षी दल सीएए पर गुमराह कर रहे हैं।

स्वतंत्र देव सबको साथ लेकर चलने वाले
योगी ने कहा कि भाजपा एकमात्र कॉडर बेस पार्टी है। यह किसी व्यक्ति की नहीं बल्कि कार्यकर्ताओं की पार्टी है। पार्टी ने सक्रियता से काम करने वाले कार्यकर्ता को बूथ अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाता है। कहा कि सरकार और संगठन के समन्वय से अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। सरकार और संगठन के समन्वय का ही परिणाम है कि 12 विधानसभा क्षेत्रों मे हुए उप चुनाव में भाजपा को 9 सीटें मिली। योगी ने कहा कि बीते छह महीने प्रदेश अध्यक्ष के रूप में स्वतंत्र देव सिंह ने अपनी कार्यपद्धति से साबित कर दिया है कि वे सभी को साथ लेकर चलने वाले कुशल संगठक है।
... और पढ़ें

हिंदू युवा वाहिनी के अध्यक्ष सुनील सिंह व बीएसपी के कई बड़े नेता सपा में शामिल

मुख्यमंत्री योगी से नाराज चल रहे  हिंदू युवा वाहिनी (भारत) के अध्यक्ष सुनील सिंह ने समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया। उन्होंने अपने दल का सपा में विलय कर दिया। सुनील सिंह ने भारतीय जनता पार्टी को युवाओं को छलने व उन्हें धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी व योगी सरकार नौजवानों के सपनों की हत्यारी है। इस सरकार ने किसानों, नवजवानों और कर्मचारियों के सपनों का कत्ल किया है।

सुनील सिंह ने आरोप लगाया कि नवजवानों को केसरिया झंडा दिखा कर वरगला लिया गया था। कहा कि जिस तरह रामायण काल में भगवा पहन कर सीता का हरण किया गया था उसी भगवे में एक बार फिर छलने का काम किया जा रहा है।
... और पढ़ें

सीएए के खिलाफ लखनऊ में भी 'शाहीन बाग', बच्चों संग प्रदर्शन कर रहीं महिलाएं

सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम में मौजूद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव व कार्यकर्ता।
नागरिकता संसोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) को वापस लेने की मांग को लेकर लखनऊ में महिलाओं ने अनिश्चितकालीन प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इन महिलाओं का प्रदर्शन भी दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर बताया जा रहा है। 
 




प्रदर्शनकारी महिलाएं अपने साथ छोटे बच्चों को लेकर साथ लेकर पहुंची हैं। इनके हाथों में सीएए और एनआरसी वापस लेने संबंधी नारे लिखे बैनर और तख्तियां हैं। इस प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर पुलिस आयुक्त सुजीत पांडे अपने मातहत अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और महिलाओं को समझाने का प्रयास किया लेकिन महिलाओं ने मांग पूरी न होने तक अपना प्रदर्शन समाप्त करने से मना कर दिया।

प्रदर्शनकारी महिलाओं ने प्रशासन पर आरोप लगाया है कि हमारे कार्यक्रम को विफल करने के लिए रात में घंटा घर की बिजली काट दी गई। इतनी ठंड में हमें तंबू भी नहीं लगाने दिया गया। प्रदर्शन में शामिल युवती वरीशा सलीम ने कहा कि यह प्रदर्शन दिल्ली के शाहीन बाग में हो रहे प्रदर्शन की तर्ज पर ही है और जब तक एनआरसी और सीएए को वापस नहीं लिया जाता तब तक यह जारी रहेगा।
... और पढ़ें

मामूली कहासुनी में पत्नी व बच्चों को मौत के घाट उतारा, फिर खुद लगाई फांसी

जब जज ने सुनाई फांसी की सजा तो फफककर रोने लगा हत्या व दुष्कर्म का दोषी, मांगता रहा माफी

लखनऊ के सआदतगंज में छह साल की मासूम दुष्कर्म और हत्या के मामले में शुक्रवार को पॉक्सो एक्ट की विशेष अदालत ने सजा सुनाई। फैसले के दिन अदालत में मृतका मासूम की मां और बुआ गई थी। जज ने दोपहर करीब तीन बजे फैसला सुनाया।

जैसे ही जज ने बबलू को दोषी करार दिया और फांसी की सजा सुनाई तो मां और बुआ की आंख से आंसू छलक आए और दोनों कोर्ट के बाहर निकल गईं। वहीं से फोन कर मासूम के पिता को फैसले की जानकारी दी। देर शाम को मासूम की नानी ने वजीरबाग स्थित दरगाह पहुंचकर लोगों में मिठाई बांटी।

मालूम हो लखनऊ के सआदतगंज थाना क्षेत्र में रविवार शाम एक दरिंदे ने छह साल की बच्ची की दुष्कर्म के बाद गले में चाकू घोंपकर बेरहमी से हत्या कर दी। बच्ची आरोपी के घर की तख्त के नीचे खून से लथपथ अर्धनग्न हालत में पड़ी थी। परिवारीजन व पुलिस उसे ट्रॉमा सेंटर लेकर गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
 
... और पढ़ें

लखनऊः ममेरे भाई ने किया किशोरी से दुष्कर्म, गिरफ्तार

लखनऊ के मड़ियांव थानाक्षेत्र में एक किशोरी को उसका सीतापुर निवासी ममेरा भाई बहला-फुसला कर भगा ले गया। आरोप है उसने नाबालिग के साथ दुष्कर्म किया। किशोरी की मां की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

वहीं, नाबालिग को मेडिकल परीक्षण के लिए भेज दिया है।इंस्पेक्टर मड़ियांव विपिन कुमार सिंह ने बताया कि इलाके में रहने वाली 15 वर्षीय किशोरी को सीतापुर निवासी उसका ममेरा भाई दस जनवरी को भगा ले गया था। घरवाले उसकी तलाश करते रहे।

काफी तलाश के बाद उन्हें किशोरी 13 जनवरी को महमूदाबाद में मिली। किशोरी की मां ने पुलिस को बताया कि इस बीच उनके पास महमूदाबाद के विवेक वर्मा का फोन आया। उसने किशोरी को उसके ममेरे भाई के सुपुर्द करने की धमकी दी।

इस बीच बृहस्पतिवार रात किशोरी का ममेरा भाई उसके घर आ धमका। वह किशोरी को साथ ले जाने लगा। इस बीच घरवालों ने उसे दबोचकर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने किशोरी की मां की तहरीर पर पॉक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
... और पढ़ें

राष्ट्रमंडल देशों का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा अयोध्या, किए रामलला के दर्शन

राष्ट्रमंडल दल के सांसद व प्रतिनिधियों का दल शनिवार को अयोध्या पहुंचा और रामलला के दर्शन किए। लेकिन लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला व उपसभापति राज्यसभा एसवी कृष्णमूर्ति राव का दौरा निरस्त हो जाने से वे अयोध्या नहीं पहुंच सके। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अतिथियों का स्वागत किया।

दोपहर बाद राष्ट्रमंडल देशों का प्रतिनिधि मंडल ने रामलला के दर्शन किए। प्रतिनिधिमंडल ने रामलला ,हनुमानगढ़ी व कनक भवन का किया दर्शन। इसके बाद सरयू तट पर आरती व दीपदान कर पूजन-अर्चन किया। रामकथा संग्रहालय में प्रतिनिधिमंडल का स्वागत व सम्मान किया गया।

प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों ने कहा कि अय्योध्या बदलाव की ओर है। यहां की धार्मिक आभा प्रभावित करती है, अब शीघ्र यहां राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए। पर्यटन के क्षेत्र में भी अयोध्या का विकास हो रहा है। बता दें कि राष्ट्रमंडल के सांसद व प्रतिनिधियों के 60 सदस्यीय दल को रामलला के दर्शन करने के लिए आज अयोध्या पहुंचना था। सभी अतिथि शनिवार सुबह अयोध्या पहुंचे, लेकिन लोकसभा स्पीकर व उपसभापति राज्यसभा का दौरा निरस्त हो जाने से वे अयोध्या नहीं पहुंच सके। 
... और पढ़ें

लखनऊः अज्ञात युवक ने किया नाबालिग से दुष्कर्म, धमकी देकर भागा

अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us