बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस दिन होगा शनि का राशि परिवर्तन, इन राशियों से हटेगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या
Myjyotish

इस दिन होगा शनि का राशि परिवर्तन, इन राशियों से हटेगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अयोध्या: समाजसेवी बने कोतवाल ने तिहुरा मांझा गांव लिया गोद, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित इन मुद्दों पर होगा काम

कोरोना काल में अभाव की जिंदगी जी रहे ग्रामीणों की मदद करने के लिए अयोध्या कोतवाल अशोक सिंह आगे आए हैं। उन्होंने मानवता का फर्ज निभाते हुए कोतवाली क्षे...

12 जून 2021

विज्ञापन
Digital Edition

यूपी : कोविड से मृत कर्मिक के सभी आश्रितों में बराबर-बराबर बंटेगी सहायता राशि

कोविड की रोकथाम, बचाव और उपचार के दौरान संक्रमित होकर जान गंवाने वाले कार्मिकों की मृत्यु पर दी जाने वाली 50 लाख रुपये की सहायता राशि सभी आश्रितों में बराबर-बराबर बंटेगी। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने इसका विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि कई पीड़ित परिवारों में सहायता राशि को लेकर आश्रितों के बीच विवाद को देखते हुए यह व्यवस्था बनाई गई है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सभी डीएम संबंधित कार्मिक की कोविड संक्रमण से मृत्यु पर उसके आश्रितों को सहायता राशि जारी करने के लिए सभी अभिलेखों समेत सिफारिश शासन को भेजेंगे। शासन की स्वीकृति के बाद कार्मिक की सेवा पुस्तिका में दर्ज सभी आश्रितों को सहायता राशि बराबर-बराबर दी जाएगी। यदि सेवा पुस्तिका में आश्रितों के नाम दर्ज नहीं हैं तो भी डीएम मृत कार्मिक के उत्तराधिकारियों में सहायता की धनराशि बराबर-बराबर वितरित कराएंगे।

उन्होंने कोविड की दूसरी लहर के दौरान अब तक मृत सरकारी कर्मियों का विवरण व आवश्यक दस्तावेज राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट पर 30 जून तक अनिवार्य रूप से फीड व अपलोड करने करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी डीएम, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, वाराणसी व कानपुर के पुलिस आयुक्तों व सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

मुख्यमंत्री योगी बोले, धर्मांतरण के आरोपियों पर लगेगा रासुका, संपत्ति भी करेंगे जब्त

एक हजार से अधिक लोगों का धर्म परिवर्तन कराने के आरोपियों उमर गौतम और जहांगीर आलम पर गैंगस्टर एक्ट लगेगा और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को सख्त कार्रवाई के निर्देश देते हुए कहा कि धर्मांतरण के आरोपियों की संपत्ति भी जब्त की जाएगी। इस बीच, यूपी एटीएस को आरोपियों की सात दिन की रिमांड मिल गई है। एटीएस बुधवार सुबह 11 बजे से आरोपियों से पूछताछ करेगी।

इस गिरोह से जुड़े पूरे मामलों की छानबीन के लिए एटीएस ने कई टीमों को अलग-अलग स्थानों पर भेजा है। ये टीमें हरियाणा और दिल्ली के अलावा यूपी के अलग-अलग जिलों में छानबीन कर रही हैं। एक टीम को फतेहपुर भी भेजा गया है। यह टीम उमर गौतम द्वारा परिवार संबंधी दी गई जानकारी का सत्यता परखेगी।

एटीएस को जानकारी मिली है कि सबसे अधिक 600 लोगों का धर्म परिवर्तन दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में किया गया है। इसमें नोएडा स्थित मूक बधिर स्कूल के 60 बच्चे शामिल हैं, जिनका धर्म परिवर्तन कराया गया है। बाकी चार सौ से अधिक लोगों का धर्म परिवर्तन विभिन्न राज्यों व जिलों में किया गया है। एटीएस को उमर के पास से मिले रजिस्टर में दर्ज लोगों के नाम को भी सत्यापित किया जा रहा है।

करेंगे बेनकाब
‘धर्मांतरण मामले की तह तक जाएंगे। इसमें जो लोग भी संलिप्त हैं, उन्हें बेनकाब किया जाए। गैंगस्टर एक्ट और रासुका के तहत कार्रवाई की जाए। साथ ही ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनकी संपत्ति भी जब्त की जाए।’
- योगी आदित्यनाथ

एनआईए को सौंपी जा सकती है पूरी जांच
धर्मांतरण का मामला यूपी समेत 6 राज्यों से जुड़ा है। मुख्य किरदार दिल्ली के जामिया नगर में बैठ कर निभाया गया। ऐसे में इस पूरे मामले पर एनआईए की भी नजर है। साथ ही विदेशों से हुई फंडिंग को लेकर भी केंद्रीय एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। उमर व जहांगीर से केंद्रीय एजेंसियों की पूछताछ के बाद तय होगा कि एनआईए इस मामले की जांच अपने हाथ में लेगी या नहीं।

कानून बनने के बाद सबसे बड़ा मामला
जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ प्रदेश सरकार द्वारा बनाए गए कानून ‘उत्तर प्रदेश विधि विरुद्घ धर्म संपरिवर्तन प्रतिशेध अधिनियम’ के बाद से अब तक का यह सबसे बड़ा मामला है। ऐसे में पुलिस और जांच एजेंसी कार्रवाई करने से पहले फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। 
... और पढ़ें

यूपी : शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पर चालक की पत्नी ने लगाया दुष्कर्म का आरोप

शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के सदस्य व पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी पर उनके चालक की पत्नी ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। मंगलवार को वह वकीलों के साथ सआदतगंज कोतवाली पहुंची। थाने में तहरीर दी। जिसमें डरा-धमका कर दुष्कर्म करने व अश्लील वीडियो बनाने का आरोप लगाया। डीसीपी पश्चिम सोमेन वर्मा ने इस मामले की जानकारी होने पर इंस्पेक्टर सआदतगंज को जांच कर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। जांच रिपोर्ट आने केबाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

प्रभारी निरीक्षक सआदतगंज बृजेश यादव के मुताबिक पीड़ित महिला का पति वसीम रिजवी के यहां चालक था। मंगलवार को वह वकीलों के साथ कोतवाली पहुंची। महिला का आरोप है कि कई साल से उसके पति शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के सदस्य व पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी की गाड़ी चलाते थे। वसीम रिजवी अकसर यतीमखाने में ही रहते थे। यतीम खाने केपास बने सर्वेंट क्वार्टर में चालक को परिवार सहित रहने की जगह दी थी। करीब पांच साल पहले शाम को पति को कॉल किया और गाड़ी लेकर शहर के बाहर जाने को कहा।

पति को बाहर भेजकर किया दुष्कर्म
रिजवी की कॉल आने के बाद उसके पति शहर के बाहर चले गये। इसके बाद रात करीब 10 बजे वसीम सर्वेंट क्वार्टर में पहुंचे। दरवाजा खोला तो वह अंदर चले आए और छेड़छाड़ करने लगे। विरोध पर उन्होंने बच्चों और पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद दुष्कर्म किया और अश्लील वीडियो बना लिया। धमकी दी कि पुलिस से शिकायत करेगी तो पूरा परिवार जान से मार दिया जाएगा। आरोप है कि इसक ेबाद से वसीम अक्सर उसके पति को शहर से बाहर भेजकर उसका शारीरिक शोषण करते थे। वसीम की हरकतों की जानकारी पीड़िता ने अपने पति को दी। इसके बाद पति वसीम रिजवी के घर गया। विरोध करने पर उसके सारे कपड़े उतरवाए, मोबाइल व ड्राइविंग लाइसेंस छीन लिया। उसकी पिटाई की। धमकी देते हुए भगा दिया। इस वारदात के बाद से पूरा परिवार दहशत में हैं।

अश्लील वीडियो व फोटो वायरल करने की दी धमकी
आरोप है कि वसीम रिजवी ने महिला को चुप रहने की धमकी दी। कहा अगर वह किसी से कुछ बोलेगी तो उसका अश्लील वीडियो व फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जाएगा। इसी धमकी की आड़ में वह अक्सर घर में  घुस आते थे। उसका शारीरिक शोषण करते थे। प्रभारी निरीक्षक के मुताबिक मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सुरक्षा का था खतरा तो निकाल दिया  नौकरी से
शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के सदस्य व पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी ने कहा कि चालक की पत्नी का आरोप बेबुनियाद है। कई सालों से मुझे आतंकी संगठनों व कुरान को लेकर दिये गये बयानों पर धमकी मिल रही थी। वहीं चालक कुछ विरोधियों से मिला हुआ था। वह मेरे हर कदम व कार्यक्रम के बारे में विरोधियों को जानकारी देता था। इसकी जानकारी सुरक्षाकर्मियों ने मुझे दी। जिस पर चालक के मोबाइल की पड़ताल की गई। जिसमें कई संदिग्ध नंबरों पर बातचीत के डिटेल मिले हैं। अपनी सुरक्षा को देखते हुए उसे 11 जून को नौकरी से निकाल दिया था। मकान भी खाली करवा दी। जो तहरीर सआदतगंज थाने में दी है। उसकी जांच होनी चाहिए। ताकि सच्चाई सामने आ सके।

महिला ने आरोप लगाते हुए तहरीर दी है। इसकी जांच इंस्पेक्टर सआदतगंज को सौंपी गई है। जांच से अगर पीड़िता संतुष्ट नहीं होगी तो किसी पुलिस अधिकारी से जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सोमेन वर्मा, डीसीपी पश्चिम 
... और पढ़ें

यूपी : 2024 तक लखनऊ रहेगा दत्तात्रेय का केंद्र, चित्रकूट में होने वाली प्रांत प्रचारकों की बैठक में होगी घोषणा

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले का केंद्र अब 2024 तक लखनऊ ही रहेगा। हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा जुलाई में मध्यप्रदेश के चित्रकूट में होने वाली प्रांत प्रचारकों की बैठक में की जाएगी।

राष्ट्रीय सह सर कार्यवाह के तौर पर दत्तात्रेय होसबोले का केंद्र लखनऊ ही है। मार्च में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में दत्तात्रेय को सर कार्यवाह की जिम्मेदारी मिलने के बाद उनका केंद्र बदलकर दिल्ली या नागपुर किए जाने की चर्चा थी। लेकिन बीते दिनों हुई संघ की बैठक में दत्तात्रेय का केंद्र 2024 तक लखनऊ ही रखने पर सहमति बनी है।

इधर, सीतापुर और गोंडा में विभाग प्रचारक बदले गए हैं। गोरखपुर के विभाग प्रचारक बैरिस्टरजी को सीतापुर और सुरजीत को गोंडा का विभाग प्रचारक नियुक्त किया है। गोरखपुर प्रांत के प्रचारक प्रमुख यशोदानंदन को अवध प्रांत का प्रचारक प्रमुख नियुक्त किया है।
... और पढ़ें

यूपी: संजय निषाद की बड़ी मांग, यूपी चुनाव में मुझे उप मुख्यमंत्री का चेहरा बनाए भाजपा

दत्तात्रेय होसबोले
उत्तर प्रदेश में भाजपा की सहयोगी निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने आगामी चुनाव को देखते हुए भाजपा से बड़ी मांग की है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमें एक कैबिनेट पोस्ट और एक राज्यसभा सीट देने का वादा किया था। हमारी मांग है कि आगामी चुनाव में भाजपा की तरफ से मुझे उप मुख्यमंत्री का चेहरा बनाया जाए। अगर भाजपा ऐसा करती है इससे चुनाव में फायदा मिलेगा और हमारी सरकार बनेगी। ये बातें संजय निषाद ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में कही। संजय निषाद ने दावा किया कि यूपी की 144 से अधिक विधानसभा की सीटों पर निषाद व उनकी अन्य उपजातियों का है दबदबा। यही जाति भाजपा को विजय दिलाती हैं। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकारों में भी उचित प्रतिनिधित्व देने की बात कही है।
 

इसके पहले संजय निषाद ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और अपनी मांगें रखी थी। संजय निषाद ने कहा कि अगर वो हमें खुश नहीं रखेंगे तो वो भी खुश नहीं रह पाएंगे। हम अपने आरक्षण के लिए भी लड़ रहे हैं।

निषाद ने मंगलवार शाम संवाददाताओं से कहा, "उत्तर प्रदेश में सभी जातियों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बन चुके हैं इसलिए भाजपा को 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुझे उपमुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कर देनी चाहिए। इससे भाजपा को भी खुशी होगी और निषाद पार्टी भी खुश रहेगी।"

निषाद ने दावा किया "प्रदेश में 160 विधानसभा क्षेत्र निषाद बहुल हैं और 70 क्षेत्रों में निषाद समुदाय की आबादी 75 हज़ार से ज्यादा है। निषाद पार्टी 100 सीट जीतने का संकल्प लेकर बूथ स्तर पर काम कर रही है। हमें मुख्यमंत्री ना सही, उपमुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाकर चुनाव में जाने से भाजपा को फायदा होगा।"

नड्डा से 16 जून को मुलाकात करके आए निषाद ने कहा, 'प्रदेश में 2022 के चुनाव में भाजपा-निषाद गठबंधन के तहत अपनी हिस्सेदारी के तहत निषाद पार्टी ने भाजपा से 160 सीटें देने को कहा है।'
... और पढ़ें

यूपी: मायावती ने जम्मू कश्मीर के नेताओं से मोदी की मुलाकात का किया स्वागत, कहा- उम्मीद है पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा

बसपा सुप्रीमो मायावती ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जम्मू कश्मीर के नेताओं की होने वाली बैठक का स्वागत किया और कहा कि उम्मीद है कि इस बैठक में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने को लेकर कुछ ठोस पहल की जाएगी।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सीधे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्तर पर जम्मू-कश्मीर के संबंध में वहां के 14 लीडरों की कल 24 जून की बैठक उचित पहल है। करीब दो वर्ष के अंतराल के बाद की यह बैठक कुछ ठोस फैसलों के साथ सार्थक सिद्ध होगी व जम्मू-कश्मीर राज्य की पुनः बहाली के लिए भी मददगार साबित होगी, ऐसी आशा है।

उन्होंने आगे लिखा कि जम्मू-कश्मीर की विधानसभा सीटों के लिए जारी नए परिसीमन के काम की यथाशीघ्र समाप्ति व वहां आमचुनाव जैसे मुद्दे हैं जिनपर देश की निगाहें लगी हुई हैं। केन्द्र को अपने वादे व दावे के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में स्थिति को जल्द बहाल करने का प्रयास तेज करना चाहिए, यह बसपा की सलाह है।
 
 

बता दें कि कल जम्मू कश्मीर के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक होने वाली है जिसमें राज्य के 14 प्रमुख नेता भाग लेंगे।
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के 68वें बलिदान दिवस पर अर्पित की श्रद्धांजलि, कही ये बातें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के 68वें बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष, महान राष्ट्रभक्त, प्रखर शिक्षाविद डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के 68वें बलिदान दिवस के अवसर पर समस्त प्रदेशवासियों की ओर से उनकी स्मृतियों को नमन करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

देश की एकता और अखंडता का जो पाठ श्रद्धेय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ने पढ़ाया था, आज वह आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में चरितार्थ होते हुए दिखाई दे रहा है।
'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की परिकल्पना आज साकार हो रही है, यही डॉ. मुखर्जी के प्रति भारत की विनम्र श्रद्धांजलि है।

इस मौके पर उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह सहित कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक व कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।
... और पढ़ें

सीतापुर: भाजपा विधायक के बहनोई पर बदमाशों ने की तीन राउंड फायरिंग, बाल-बाल बचे

कोतवाली तालगांव इलाके में लहरपुर से भाजपा विधायक सुनील वर्मा के बहनोई पर अज्ञात बदमाशों ने कई राउंड फायरिंग की, लेकिन गनीमत रही कि वह बाल-बाल बच गए। खुद के बचाव के लिए मौके से भागने के दौरान वह मामूली रूप से जख्मी हुए हैं। लगातार तीन बार फायर की गई है। पुलिस ने मामले में अज्ञात लोगों पर केस दर्ज कर लिया है।

तालगांव इलाके के ग्राम न्यामूपुर निवासी संजय कुमार वर्मा (52) पुत्र गजराज सिंह लहरपुर से भाजपा विधायक सुनील वर्मा के बहनोई है। उनके अनुसार, एक बाइक पर सवार दो हमलावर सामने से आ गए। उन्होंने तीन राउंड फायरिंग की, जिससे गोली उनके हाथ से छूते हुए निकल गई। बाइक व मोबाइल छोड़कर झाड़ियों में होकर अपनी जान बचाते हुए गांव पहुंचे।

इसके बाद ग्रामीण व परिजनों ने तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लहरपुर में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार कर घर भेज दिया। बताया जाता है कि क्षेत्र के ग्राम कला बहादुरपुर में स्थित मेंथा आयल टंकी से बाइक पर सवार होकर विधायक के बहनोई अपने घर जा रहे थे, इस बीच लहरपुर बिसवां मार्ग पर देर रात लहरपुर की तरफ से जा रहे अज्ञात बाइक सवारों ने सामने से फायर झोंका। वह झाड़ियों में जा गिरे।
... और पढ़ें

यूपी चुनाव 2022: पूर्वांचल के भोजपुरी स्टारवार के लिए सपा तैयार, खेसारी लाल ने अखिलेश यादव से की मुलाकात

सपा विधानसभा चुनाव में विपक्षियों के भोजपुरी स्टार वार के लिए तैयार हो रही है। इसलिए पार्टी ने भोजपुरी सुपर स्टारों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं। भोजपुरी फिल्म के सुपर स्टार खेसारी लाल यादव ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की। यादव ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उधर, सियासी हलके में इसे भाजपा के भोजपुरी सुपर स्टारों से मुकाबले की रणनीति माना जा रहा है।

भाजपा में मनोज तिवारी के बाद रवि किशन सांसद बने। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ से भाजपा के टिकट पर दिनेश लाल यादव निरहुआ ताल ठोंक चुके हैं। निरहुआ के भाई बिरहा सम्राट के नाम से मशहूर विजय लाल यादव भी सपा में ही हैं।

इसी बीच सपा ने सांस्कृतिक प्रकोष्ठ का भी गठन कर लिया है। इस प्रकोष्ठ में जिलेवार गीत संगीत में रुचि रखने वाले लोगों को जोड़ा जा रहा है। सप्ताह भर पहले गोरखपुर की भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री काजल निषाद ने अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। चर्चा है कि वह जल्द ही सपा की सदस्यता ले लेंगी। इसी बीच मंगलवार को खेसारी लाल ने सपा अध्यक्ष से मुलाकात की।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us