विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
फ्री में पाएं अपनी जन्म कुण्डली और बनाएं अपने जीवन को आसान
Kundali

फ्री में पाएं अपनी जन्म कुण्डली और बनाएं अपने जीवन को आसान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

यूपी में मिले रिकॉर्ड 982 नए कोरोना पॉजिटिव, अब तक 25,797 संक्रमित

यूपी में शुक्रवार को रिकार्ड 982 कोरोना मरीज सामने आए हैं। यह संख्या एक दिन में अभी तक मिले कोरोना मरीजों में अधिकतम है। इससे पहले दो बार 817-817 मरीज मिल चुके हैं। 

इसी के साथ कोरोना पॉजिटिव एक्टिव मरीजों की संख्या प्रदेश में 7451 हो गई है। डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या 17597 है और 749 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को आगरा में 23, मेरठ 24, नोएडा 96, लखनऊ 70, कानपुर नगर 44, गाजियाबाद में 140, सहारनपुर 18, फिरोजाबाद 01, मुरादाबाद 28, वाराणसी 34, रामपुर 02, जौनपुर 08, बस्ती 02, बाराबंकी 32, अलीगढ़ 24, हापुड़ 04, बुलंदशहर 29, सिद्धार्थ नगर 09, अयोध्या 11, गाजीपुर 02, अमेठी 07, आजमगढ़ 21, बिजनौर 06, प्रयागराज 23, संभल 09, बहराइच 02, संत कबीर नगर 08, मथुरा 09, सुल्तानपुर 03, गोरखपुर 18, मुजफ्फर नगर 11, देवरिया 13, रायबरेली 03, गोंडा 05, अमरोहा 01, आंबेडकर नगर 06, बरेली 14, इटावा 13, हरदोई 04, महाराजगंज 04, फतेहपुर 04, कौशांबी 08, कन्नौज 05, शामली 03, बलिया 14, जालौन 03, बदायूं 12, बलरामपुर 08, भदोही 05, झांसी 13, चित्रकूट 01, मैनपुरी 01, मिर्जापुर 21, फर्रुखाबाद 02, उन्नाव 11, बागपत 27, औरैया 01, श्रावस्ती 01, एटा 01, बांदा 04, हाथरस 05, मऊ 11, चंदौली 02, कानपुर देहात 02, शाहजहांपुर 03, कासगंज 02, कुशीनगर 14, महोबा 03, सोनभद्र 02, हमीरपुर 02 और ललितपुर में 01 में मरीज मिला है। इसके अलावा 376 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया और 14 कोराना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई।

अब प्रदेश भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 25 हजार को पार करता हुआ 25,797 तक पहुंच गया है। शुक्रवार को मिले रिकॉर्ड मरीजों के बाद से हर जगह हड़कंप मचा हुआ है। 
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

कानपुर एनकाउंटर: विकास दुबे की तलाश में पुलिस ने कई ठिकानों पर दी दबिश, परिजनों को हिरासत में लिया

कानपुर में दबिश देने गए आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपी कुख्यात अपराधी विकास दुबे के कृष्णानगर स्थित घर पर पुलिस ने शुक्रवार सुबह दबिश दी। सूचना मिली थी कि विकास कानपुर से भागकर यहां विजयनगर स्थित घर पर हो सकता है, लेकिन पूरा घर खाली मिला।

पुलिस टीम कुछ दूर स्थित उसके छोटे भाई दीप प्रकाश दुबे के मकान में पहुंची, लेकिन वह भी भाग चुका था। वहां विकास की मां सरला, दीप प्रकाश की पत्नी अंजली व उनके दो बच्चे समेत भांजी प्रियंका मिली। पुलिस ने अंजली व प्रियंका को हिरासत में लेते हुए अंजली का लाइसेंसी रिवाल्वर भी जब्त कर लिया है।

कृष्णानगर के एसीपी दीपक कुमार सिंह ने बताया कि कृष्णानगर, सरोजनीनगर व मानकनगर थाने की टीम के साथ विकास के घर पर दबिश दी गई थी। वहां सिर्फ नौकर महेश व दो कुत्ते मिले। पड़ोस के मकान की छत से डॉग मार्शल को घर के भीतर भेज कुत्तों को काबू में किया गया। इसके बाद पुलिस टीम ने घर में घुसकर चप्पे-चप्पे की तलाशी ली।

आसपास के लोगों ने बताया कि विकास यहां अपनी पत्नी व जिला पंचायत सदस्य सोना, दो बेटे आकाश और शांतनु के साथ रहता था। विकास के मकान के साथ पुलिस ने कुछ दूर स्थित उसके भाई दीप प्रकाश दुबे के मकान पर भी दबिश दी। वहां विकास की मां सरला, दीप प्रकाश की पत्नी अंजली, उसके बच्चे गुनगुन व राम और अंजली की भांजी प्रियंका उर्फ तन्नू मिलीं।
... और पढ़ें

राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या में 18 जुलाई को होगी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

राममंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या में 18 जुलाई को राममंदिर ट्रस्ट की बैठक बुलाई गयी है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मोबाइल मैसेज के जरिए सभी ट्रस्टियों को बैठक में शामिल होने का आमंत्रण दे दिया है। माना जा रहा है कि बैठक में राममंदिर के भूमि पूजन से लेकर, मंदिर के लिए मिल रहे दान सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राममंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए अभी कोई तिथि तय नहीं हुई है। हमने 18 जुलाई को ट्रस्ट की बैठक बुलाई है। कहा कि मंदिर की ऊंचाई बढ़ाने को लेकर साधु-संतों में कोई सवाल नही है। मैं 15 दिन में 200 साधु-संतों से मिल चुका हूं।

गुजरात से आए शिल्पी आशीष सोमपुरा और एलएंडटी इंजीनियरों के साथ श्रीरामजन्मभूमि परिसर के गर्भगृह पर मंदिर निर्माण को लेकर मास्टर प्लान की मैपिंग की जा रही है। बार-बार निशान बारिश से धुल जाने के कारण खूंटे गाड़ कर चौहद्दी बनाई गई है, ताकि नींव की खुदाई की जा सके। तराशे गए पत्थरों पर लगी काई की सफाई के लिए केएलए कंपनी तेजी से काम कर रही है।

कंपनी के इंजीनियरों ने उनके साथ कार्यशाला में तैयारी का निरीक्षण भी किया है। पत्थर कब राममंदिर परिसर में भेजे जाएंगे। अभी तय नहीं हुआ है। भूमि पूजन को लेकर भी कोई तारीख फाइनल नहीं हुई है।
... और पढ़ें

यूपी के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से हड़कंप, 24 घंटे में 982 नए मरीज मिले

यूपी के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस खबर से हड़कंप मच गया। तबियत खराब होने के बाद जांच के लिए उनका सैंपल भेजा गया था।

उनकी रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग मंत्री के संपर्क में आने वालों की सूची तैयार करवा रहा है। कैबिनेट मंत्री प्रतापगढ़ की पट्टी विधानसभा सीट से विधायक हैं।

वहीं, प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 982 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब 7451 कोरोना के सक्रिय मामले हैं।

जबकि 17,557 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। जबकि वायरस के कारण प्रदेश में 749 मरीजों की मौत हुई है।
... और पढ़ें

अयोध्या: सदियों तक अक्षुण्ण रहेगा रामलला का गर्भगृह, इंजीनियरों ने बनाया मास्टर प्लान

कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह
श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने की कवायद शुरू हो गई है। इंजीनियर्स की टीम ने सदियों तक अक्षुण्ण रहने वाले भव्य राममंदिर की नींव से लेकर संपूर्ण निर्माण प्रक्रिया की रणनीति बनाई।

परिसर के निकट ही सरयू नदी को देखते हुए नींव की गहराई मंदिर के क्षेत्रफल व ऊंचाई के अनुपात में होगी। इसे आरसीसी की बीम के बजाए मंदिर की लंबाई-चौड़ाई के दो गुने परिक्षेत्र की गहरी खोदाई करके आरसीसी की एक पर एक पांच फीट मोटी चार से पांच लेयर में तैयार किया जाएगा। जिसे कभी भी नदी की सीधी तेज धारा से लेकर कोई भी बाढ़ या भूकंप मंदिर को हिला न सके।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अब अंतिम रूप से तय कर लिया है कि राममंदिर का निर्माण विश्व हिंदू परिषद के प्रस्तावित मॉडल पर ही होगा। यह मॉडल गुजरात के प्रख्यात वास्तुविद चंद्रकांत सोमपुरा ने तैयार किया था। मंदिर 128 फिट ऊंचा, 268 फिट लंबा और 140 फिट चौड़ा होगा। मंदिर निर्माण से पूर्व ट्रस्ट की ओर से 70 एकड़ भूमि के समतलीकरण का कार्य चल रहा है।

इस बीच राममंदिर निर्माण के लिए अधिकृत कंपनी एलएंडटी के वरिष्ठ पांच इंजीनियरों की टीम ने नींव खोदने से पहले जगह-जगह गड्ढे खोदकर मिट्टी की जांच की। इसकी रिपोर्ट आने के बाद गुरुवार को राममंदिर का मास्टर प्लान बनाने वाले मुख्य शिल्पी चंद्रकांत भाई सोमपुरा को अयोध्या आना था, लेकिन उनके अस्वस्थ होने के कारण उनका काम देख रहे उनके पुत्र आशीष सोमपुरा दोपहर करीब 12.30 अयोध्या पहुंचे।
... और पढ़ें

लखनऊ के गणपति पूजा पंडालों पर कोरोना का संकट, पूजा को संक्षिप्त करने पर हो रहा विचार

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार शहर में सजने वाले गणपति पूजा पंडालों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। गोमती नदी किनारे सजने वाले राजधानी के सबसे बड़े मनौतियों के राजा का विशाल पंडाल की जगह आयोजक संक्षिप्त पूजा करने पर विचार कर रहे हैं।

मुंबई की चर्चित लालबाग के राजा की पूजा में बदलाव के बाद नगर की सबसे बड़ी गणपति पूजा गणेश प्राकट्य कमेटी ने आयोजन को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। कमेटी के संरक्षक भारत भूषण ने गुरुवार को बताया 22 अगस्त से होने वाली गणपति पूजा झूलेलाल मैदान की बजाय दूसरे स्थान पर सामान्य रूप से आयोजित करने पर विचार चल रहा है।

इस पर अंतिम फैसला कमेटी के पदाधिकारियों की रविवार को होने वाली बैठक में लिया जाएगा। हमारी पूजा 10 दिनों तक चलती है, जिसमें 3-4 लाख लोग जुट जाते हैं। ऐसे में करोना गाइडलाइन का पालन मुश्किल होगा। पूजा आयोजन का स्वरूप क्या रहेगा, इसको लेकर कई फैसले कमेटी की बैठक में तय होंगे।
... और पढ़ें

कानपुर एनकाउंटर यूपी में गुंडाराज का प्रमाण: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता व पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कानपुर एनकाउंटर पर यूपी की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाए और योगी सरकार को निशाने पर लिया।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कानपुर एनकाउंटर यूपी में गुंडाराज का प्रमाण है। प्रदेश में जब पुलिस ही सुरक्षित नहीं है तो जनता कैसे होगी?

राहुल गांधी ने आगे लिखा कि मेरी शोक संवेदनाएं मारे गए वीर शहीदों के परिजनों के साथ हैं और मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में देर रात कुख्यात बदमाशों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हुई ताबड़तोड़ फायरिंग में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए। हालांकि शुक्रवार सुबह एक मुठभेड़ में पुलिस ने दो बदमाशों को मार गिराया है। इस घटना से प्रदेशभर में हड़कंप मच गया।
... और पढ़ें

कानपुर एनकाउंटर: घायल जवानों का हालचाल लेने अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री योगी, डिप्टी सीएम भी रहे मौजूद

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर एनकाउंटर में शहीद हुए आठ पुलिसकर्मियों को श्रद्धाजंलि देने कानपुर पहुंच गए हैं। उन्होंने कानपुर पुलिस लाइन में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि कई सिपाहियों को बेहद गंभीर हालत में रीजेंसी भर्ती कराया गया था। जिनका हालचाल लेने के लिए मुख्यमंत्री अस्पताल पहुंचे। उनके साथ प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे।

घटना कानपुर में चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव की है। आपको बता दें कि गुरुवार रात करीब साढ़े 12 बजे बिठूर और चौबेपुर पुलिस ने मिलकर हिस्ट्री शीटर विकास दुबे के गांव बिकरू में उसके घर पर दबिश दी। बिठूर एसओ कौशलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि विकास और उसके साथियों ने पुलिस पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। घर के अंदर और छतों से गोलियां चलाई गईं।

फिलहाल घटना के बाद पुलिस ने गांव को चारों तरफ से घेर लिया है। ड्रोन से निगरानी की जा रही है। गांव में आरएएफ तैनात कर दी गई है। वहीं, शुक्रवार सुबह चौबेपुर में बिकरू के जंगलों में छिपे दो बदमाशों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया है। जवाबी कार्रवाई में पुलिस के दो जवान भी घायल हुए हैं। पुलिस अन्य बदमाशों को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन चला रही है।
... और पढ़ें

कानपुर एनकाउंटर: मायावती की योगी सरकार से अपील, विशेष अभियान चलाकर आरोपियों की हो गिरफ्तारी

कानपुर में पुलिसकर्मियों पर गुरुवार देर रात हुए हमले में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए। इस पर बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि प्रदेश सरकार को कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर और चुस्त-दुरुस्त होने की जरूरत है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कानपुर में शातिर अपराधियों द्वारा एक भिड़न्त में डिप्टी एसपी सहित 8 पुलिसकर्मियों की मौत व 7 अन्य के घायल होने की घटना अति-दुःखद, शर्मनाक व दुर्भाग्यपूर्ण है। स्पष्ट है कि यूपी सरकार को खासकर कानून-व्यवस्था के मामले में और भी अधिक चुस्त-दुरुस्त होने की जरूरत है।



एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि इस सनसनीखेज घटना के लिए सरकार को अपराधियों को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहिए, चाहे इसके लिए विशेष अभियान ही चलाने की जरूरत क्यों न पड़े। सरकार मृतक पुलिस के परिवार को समुचित अनुग्रह राशि के साथ ही परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी भी दे। बसपा की यही मांग है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us