लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   We will lit up one lakh diyas made fron cow dung in Ayodhya.

Deepotsav: यूपी के मंत्री बोले- अयोध्या के दीपोत्सव में गाय के गोबर से बने एक लाख दीप जलाए जाएंगे

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ Published by: ishwar ashish Updated Thu, 29 Sep 2022 07:04 PM IST
सार

पशुधन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने मीडिया को संबोधित करते हुए अयोध्या के दीपोत्सव, लंपी वायरल के प्रकोप सहित मदरसा सर्वे पर बात की।

पशुधन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह।
पशुधन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह। - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पशुधन, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि इस बार अयोध्या में दिवाली पर गाय के गोबर से बने एक लाख दीपक जलाए जाएंगे। उन्होंने अपील की कि दिवाली की रात सभी अपने घर में गाय के गोबर से बने 9 दीपक अवश्य जलाएं। इससे गो संरक्षण को बल मिलेगा। उन्होंने पशुधन समेत अन्य विभागों की छह माह की उपलब्धियां गिनाईं।



लोकभवन मीडिया सेंटर में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश में नौ लाख से अधिक गोवंश को गो आश्रय स्थलों में संरक्षित किया गया है। पिछले छह माह में ही एक लाख निराश्रित गोवंश के संरक्षण के सापेक्ष 78695 गोवंश को संरक्षित किया गया। 40000 पशुओं का बीमा लक्ष्य के सापेक्ष 45965 (114.91 प्रतिशत) की प्रगति प्राप्त की गई। 40 लाख पशुओं में कृत्रिम गर्भाधान के सापेक्ष 4474132 (111.85 प्रतिशत) की प्रगति हुई। 3 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य के सापेक्ष 49991672 (166.63 प्रतिशत) की प्रगति प्राप्त कर ली गई है।


लंपी पर फोकस
पशुधन मंत्री ने बताया कि पश्चिमी उप्र के 30 जिले लंपी स्किन रोग से प्रभावित हैं। अब तक कुल 42810 गोवंश लंपी से प्रभावित हुए जिनमें से 26318 पशु रोग मुक्त (61.47 प्रतिशत) किए जा चुके हैं। 378 गोवंश की मृत्यु हुई है जो कुल प्रभावित पशु का मात्र 0.88 प्रतिशत है। प्रदेश में कुल 122.50 लाख वैक्सीन उपलब्ध है तथा 27.5 लाख वैक्सीन की मांग की गई है।

पोर्टल एवं एप शुरू
इस अवसर पर मंत्री ने गो आश्रय पोर्टल एवं मोबाइल एप का शुभारंभ भी किया।  इस पर किसी भी  गोआश्रय स्थल से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। साथ ही पीएफएमएस के माध्यम से गोआश्रय स्थलों के खातों में पैसा भेजने की सुविधा शुरू की गई। 56 जनपदों में 34.21 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की गई। उन्होंने बताया कि 06 माह की अवधि में ही 200 समितियों का गठन एवं 300 समितियों का पुनर्गठन किया जा चुका है।

अल्पसंख्यक योजनाओं पर फोकस
मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम में 78.94 करोड़ की धनराशि से अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में 30 पाइप पेयजल परियोजनाओं को पूरा किया गया। 11 पाइप पेयजल परियोजनाओं को अक्तूबर, 2022 तक तथा 21 पाइप पेयजल  परियोजनाओं को माह नवंबर, 22 तक पूरा करा लिया जाएगा। मदरसों के बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने को मदरसों का सर्वे कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लखनऊ से 4256 व नई दिल्ली से 3196 कुल 7452 हज ़यात्री भेजे गये। हज 2022 में 50 हज सेवकों को भेजा गया है। उन्होंने राजनीतिक पेंशन और नागरिक सुरक्षा विभाग की भी उपलब्धियां गिनाईं। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव मोनिका एस. गर्ग, डा. रजनीश दुबे, देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, इंदुमति, डा0 इन्द्रमनि, डा. प्रमोद कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00