Republic Day 2020: देश हमें बहुत कुछ देता है, लेकिन हम क्या दे सकते हैं, इसपर विचार करें: भागवत

अमर उजाला नेटवर्क, लखनऊ Published by: शाहरुख खान Updated Sun, 26 Jan 2020 12:24 PM IST
Republic Day 2020 Governor Anandiben Patel Chief Minister Yogi Adityanath Akhilesh Yadav all update
गणतंत्र दिवस की परेड। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
विज्ञापन

लाइव अपडेट

03:49 PM, 26-Jan-2020
प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने ध्वजारोहण किया। महंत विचारानंद संस्कृत महाविद्यालय मठ बाघमबारी गद्दी में तिरंगा फहराया। इसके बाद उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा धर्म राष्ट्र धर्म ही है। लोगों को सबसे पहले राष्ट्र धर्म का पालन करना चाहिए। 

लोगों को राष्ट्र के प्रति श्रद्धा और देशभक्ति रखनी चाहिए। लोगों को देश के संविधान का सम्मान करना चाहिए। अपने अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी लोगों को मान रखना चाहिए।
11:48 AM, 26-Jan-2020
प्रयागराज में पुलिस लाइन में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को शामिल होना था लेकिन वह नहीं आ सके। ध्वजारोहण कार्यक्रम तकरीबन एक घंटे की देरी से आरंभ हुआ। वहीं, झांसी में अमर उजाला की टीम द्वारा गणतंत्र का जश्न में गुब्बारे छोड़े गए।
11:47 AM, 26-Jan-2020
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बाबे सैयद धरना स्थल पर छात्रों ने ध्वजारोहण कर 71 वां गणतंत्र दिवस मनाया। छात्र संविधान को बचाने के लिए और हिंदू मुस्लिम एकता को बरकरार रखने के लिए यह प्रदर्शन कर रहे हैं।
11:46 AM, 26-Jan-2020
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में तय कार्यक्रम के मुताबिक आज 71 वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शामिल होने मुख्यातिथि के रूप में यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर तारिक मंसूर रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद आईपीएस सहित यूनिवर्सिटी के अन्य लोग भी एसएस हॉल साउथ स्थित स्ट्रेटची हॉल पहुंचे। कार्यक्रम में ध्वजारोहण के बाद जैसे ही वीसी तारिक मंसूर ने बोलना शुरू किया तो छात्रों के एक गुट ने उनके संबोधन को बाधित करना शुरू कर दिया। इस दौरान काले झंडे दिखाने की कोशिश करने वाले छात्रों को यूनिवर्सिटी की प्रोक्टोरियल टीम ने दौड़ दौड़कर पकड़ा। सभी विरोध कर रहे छात्रों को टीम अपनी गाड़ियों में भरकर ले गई।
11:38 AM, 26-Jan-2020
RSS के सर संघ चालक मोहन भागवत ने गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजारोहण - फोटो : अमर उजाला
गोरखपुर दौरे के चौथे दिन सरसंघचालक मोहन भागवत ने आज सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुभाषचंद्र बोस नगर के पास ही नगर निगम के मैदान में झंडा फहराया। 
11:37 AM, 26-Jan-2020
गणतंत्र दिवस की परेड। - फोटो : अमर उजाला
गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ में भव्य परेड का आयोजन किया गया। विधानभवन के सामने हुए आयोजन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने परेड की सलामी ली। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित बड़ी संख्या में विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे।हाथ में तिरंगा लिए स्कूली बच्चों ने सेना का उत्साह बढ़ाया। परेड के दौरान हेलीकॉप्टर से हो रही फूलों की बारिश में सेना का शक्ति प्रदर्शन लोगों में देशप्रेम की भावना का संचार करने वाला रहा। राष्ट्रगान कर भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए गए।

इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि गणतंत्र दिवस स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान का स्मरण कराने के साथ ही संवैधानिक कर्तव्यों के प्रति सचेत भी करता है। यह राष्ट्रीय पर्व आत्मचिंतन करने व महान देशभक्तों के सपनों एवं लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रतिबद्ध होने का अवसर प्रदान करता है।
10:42 AM, 26-Jan-2020
मुरादाबाद में गणतंत्र दिवस पर कमिश्नर कार्यालय पर ध्वजारोहण के बाद ध्वज को सलामी देते  कमिश्नर यशवंत सिंह राव
10:36 AM, 26-Jan-2020
मुरादाबाद में लाल बाग स्थित जामिया कासिमिया मदरसा शाही में गणतंत्र दिवस मनाया गया। यहां ध्वजारोहण किया गया। 
10:34 AM, 26-Jan-2020

Republic Day 2020: देश हमें बहुत कुछ देता है, लेकिन हम क्या दे सकते हैं, इसपर विचार करें: भागवत

देशभर में आज गणतंत्र दिवस का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। वहीं, दिल्ली स्थित राजपथ पर 71वें गणतंत्र दिवस समारोह का आगाज हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ध्वजारोहण कर समारोह की शुरुआत की। इससे पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विधान परिषद के सभापति रमेश यादव, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कई नेताओं ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस के मौके  पर बधाई दी है।

राज्यपाल ने अपने बधाई संदेश में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान से प्राप्त आजादी तथा देश की एकता और अखंडता को बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। गणतंत्र दिवस हमें स्वयं को सौहार्द, शांति तथा भाईचारा कायम रखने के लिए प्रेरित करता है। 

उन्होंने कहा कि हमें अपने पूर्वजों से प्राप्त अनुभवों तथा चिंतन की समृद्ध विरासत से प्रेरणा प्राप्त कर देश एवं प्रदेश के विकास में सहयोग करना चाहिए। गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज राज्यपाल का जनता के नाम संदेश का प्रसारण दूरदर्शन केंद्र लखनऊ से प्रात: 8.30 बजे और आकाशवाणी केंद्र लखनऊ से रात 8 बजे प्रसारित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि गणतंत्र दिवस स्वाधीनता सेनानियों के त्याग एवं बलिदान का स्मरण कराने के साथ हमें संवैधानिक कर्तव्यों के प्रति सचेत भी करता है। यह राष्ट्रीय पर्व हमें आत्मचिंतन करने तथा महान देशभक्तों के सपनों एवं लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रतिबद्ध होने का अवसर प्रदान करता है। विधान परिषद के सभापति ने कहा कि एक लंबे संघर्ष के बाद प्राप्त इस आजादी की रक्षा तथा देश की एकता व अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने का संकल्प लेकर ही हम इस दिवस को सार्थक बना सकते हैं। विधान सभा अध्यक्ष  ने कहा कि भारत अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस पर्व को सभी धर्मों के लोग साथ मिलकर मनाते हैं। इस पर्व के दिन पूरे भारत का वातावरण जन गण मन गण से गूंजता है। 

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए  समाजवादी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए लोकतंत्र को ताकत देने की अपील की है। उन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने वालों का अभिनंदन करते हुए उनके सुराज के सपने को पूरा करने का संकल्प लेने का आह्वान  किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कहा है कि हमारे देश का गणतंत्र दुनिया का सबसे महान गणतंत्र है। आजादी के दौरान हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने जिन मूल्यों को पोषित किया था वह और मजबूत तथा सुदृढ़ हो। व्यक्ति की गरिमा और स्वतंत्रता, हमारे देश की एकता और अखंडता सुरक्षित और अक्षुण्ण रहे। 

इसके अलावा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी,  कांग्रेस  विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना, मंत्री सूर्य प्रताप शाही, लक्ष्मीनारायण चौधरी, रमापति शास्त्री, आशुतोष टंडन, डा. नीलकंठ तिवारी, चेतन चौहान, डा. महेन्द्र सिंह बलदेव सिंह औलख, उपेंद्र तिवारी, राजेंद्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह ने भी प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00