रिजर्व कोच में नहीं चलेगी टीटी की मनमानी, अधिक यात्रियों पर देना होगा जीआरपी को जवाब

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Sun, 04 Feb 2018 11:38 AM IST
railway ticket collector cannot allow extra passengers in reserve coaches
भारतीय रेलवे
ट्रेन के रिजर्व कोच में अधिक यात्री नजर आने पर जीआरपी के सिपाही तुरंत टीटी से सवाल करेंगे और इसे थाने के रोजनामचे में बकायदा दर्ज भी करेंगे। साथ ही अधिक यात्री बैठाने वाले टीटी की रेलवे के अफसरों से शिकायत भी होगी।
एडीजी रेलवे बिजय मौर्या ने रिजर्व कोच में आए दिन हो रही चोरियों पर अंकुश लगाने के लिए सिपाहियों को ये निर्देश दिए हैं। वे शनिवार को चारबाग जीआरपी लाइन में छह अनुभागों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने यात्रियों से तालमेल बनाकर उनकी मदद करने व अन्य उत्कृष्ट कार्य करने वाले 60 सिपाहियों को सराहा और उनसे दो-दो सिपाही जोड़ने को भी कहा। उन्होंने अगले सम्मेलन तक इन्हीं 60 सिपाहियों की तरह काम करने वाले 120 सिपाही तैयार करने को कहा।

एडीजी ने जीआरपी के कर्मचारियों को यात्रियों से अच्छा व्यवहार, उनकी मदद व एक-एक अपराधी का टॉरगेट तय कर उन पर नजर रखने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा ई-एफआईआर का प्रचार करने को कहा।

ट्रेन में सफर के दौरान चोरी होने पर आमतौर पर यात्री  फोन से सूचना देते हैं। किसी स्टेशन पर उतर कर रिपोर्ट दर्ज कराने में यात्रियों दिक्कत होती है।

ऐसे में ई-एफआईआर से रिपोर्ट दर्ज कराने पर उन्हें थाने में नहीं जाना पड़ेगा और अपराधी पकड़कर उनका सामान बरामद करने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। सम्मेलन में एसपी जीआरपी सौमित्र यादव व अन्य अधिकारी भी शामिल हुए।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

मुख्यमंत्री योगी ने इंवेस्टर्स समिट की सफलता पर जताई खुशी, कहा- 33 लाख को मिलेगा रोजगार

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इंवेस्टर्स समिट में चार लाख अट्ठाइस हजार करोड़ रुपये के एमओयू साइन हो चुके है जबकि चार लाख के और प्रस्ताव हमारे पास हैं।

22 फरवरी 2018

Related Videos

साइबर क्राइम को लेकर ये बोले राजनाथ सिंह

यूपी इनवेस्टर्स समिट में शामिल होने पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी सरकार की तारीफ की। राजनाथ सिंह ने बताया कि प्रदेश की सरकार अपराध और भ्रष्टाचार पर कार्रवाई कर रही है। वहीं राजनाथ सिंह ने साइबर क्राइम को भी खत्म करने की बात की।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen