विज्ञापन
विज्ञापन

यूपी के इन मेडिकल कॉलेजों में बढ़ीं एमबीबीएस की 110 सीटें, सेकंड काउंसलिंग में होंगे दाखिले

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Mon, 22 Jul 2019 10:30 AM IST
MBBS seats increased in medical collage of Uttar Pradesh.
ख़बर सुनें
उत्तर प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने एक चिकित्सा संस्थान और चार मेडिकल कॉलेजों में 110 सीटें बढ़ाने की अनुमति दी है।
विज्ञापन
वहीं, स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तीन मेडिकल कॉलेजों की 75 सीटें चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सरेंडर कर दी हैं। इससे अब गरीब सवर्ण आरक्षण (ईडब्ल्यूएस) की कुल 310 सीटों पर सेकंड काउंसलिंग में प्रवेश होगा।

महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा प्रो. केके गुप्ता ने बताया कि एमसीआई ने डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में 20, बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में 25, झांसी मेडिकल कॉलेज में 25, प्रयागराज मेडिकल कॉलेज में 20 और रिम्स सैफई में 20 सीटें गरीब सवर्ण आरक्षण के तहत बढ़ाई गईं हैं।

स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत बने कन्नौज, अंबेडकरनगर और सहारनपुर मेडिकल कॉलेज की 25-25 सीटें (कुल 75) चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सरेंडर कर दी हैं। इन मेडिकल कॉलेजों में अनुसूचित जाति को 70 फीसदी, अन्य पिछड़ा वर्ग को 15 फीसदी और सामान्य वर्ग को 15 फीसदी आरक्षण दिया जाता है। इन तीनों मेडिकल कॉलेजों में 100-100 सीटें हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

25-25 सीटें बढ़ाने को दी गई थी अनुमति

विज्ञापन

Recommended

बायोमेडिकल एवं लाइफ साइंस में लेना है एडमिशन, ये है सबसे नामी संस्था
Dolphin PG

बायोमेडिकल एवं लाइफ साइंस में लेना है एडमिशन, ये है सबसे नामी संस्था

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

युवाओं को मुफ्त में कुक बनने का मौका, वजीफा भी देगी सरकार

प्रदेश के आठवीं और दसवीं पास बेरोजगार युवा के पास बिना कोई फीस दिए कुक बनने का मौका है। प्रशिक्षण के बाद युवाओं को हजारों का वजीफा भी दिया जाएगा।

21 अगस्त 2019

विज्ञापन

रातभर लॉकअप में कटी पूर्व वित्त मंत्री की रात, डिनर करने से भी चिदंबरम ने किया इंकार

पी चिदंबरम को गिरफ्तार करके रात भर सीबीआई ने लॉकअप में रखा। इस दौरान पूर्व वित्त मंत्री को खाना ऑफर किया गया लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया। देखिए रातभर लॉकअप में कैसे रहे पी चिदंबरम।

22 अगस्त 2019

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree