अयोध्या विवाद पर मौलाना का बयान, शरियत में मस्जिद की जगह बदलने की गुंजाइश

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Sat, 10 Feb 2018 10:04 AM IST
maulana agreed to change the land for the masjid in Ayodhya
babri maszid
सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद पर चल रही सुनवाई के बीच मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्य एंव दारुल उलूम नदवतुल उलमा के डीन मौलाना सैयद सलमान हुसैनी नदवी ने विवाद के हल का एक नया फार्मूला पेश किया है।
मौलाना ने अयोध्या में श्री रामजन्म भूमि पर भव्य मंदिर बनाने और इसके बदले मुस्लिम इलाके में बड़ी मस्जिद बनाने की बात कही। मौलाना ने कहा कि देश मे आपसी सौहार्द और भाईचारे को बचाए रखने के लिए मस्जिद की जगह बदली जा सकती है।

मुसलमानों के हम्बली मसलक में इस बात की गुंजाइश दी गई है। मौलाना ने बातचीत के सिलसिले को आगे बढ़ाने के लिए 20 फरवरी या फिर 12 मार्च को अयोध्या मे साधु संतों से मुलाकात करने की बात कही है।
 
सुप्रीम कोर्ट के बाहर अयोध्या विवाद का आपसी बातचीत से सुलह समझौते के जरिए हल करने के लिए मौलाना सलमान हुसैनी नदवी ने गुरुवार को बेंगलुरू में आध्यात्मिक गुरू श्रीश्री रविशंकर से मुलाकात की थी।

मुलाकात के दौरान मौलाना सैयद सलमान हुसैनी नदवी ने कहा कि राम मंदिर के लिए मस्जिद को कहीं और शिफ्ट किया जा सकता है। अगर आपसी बातचीत से रास्ता निकले तो मुसलमान जमीन छोड़ने के लिए तैयार हो सकते हैं।

इसके लिए सभी पक्षों का राजी होना जरूरी है। मौलाना ने कहा कि शरियत में जगह बदलने की गुंजाइश है लेकिन इस बात का करार हो कि आगे से कहीं किसी भी मस्जिद, मदरसे के साथ छेड़छाड़ नही की जाएगी।

इस करार पर सुप्रीम से कानूनी मान्यता भी हासिल होनी चाहिए। मौलाना सलमान नदवी ने कहा कि बाबरी विध्वंस का जो मंजर बीत गया वो एक अतीत था। सौहार्द के लिए मुसलमानों की जगह पर मस्जिद और यूनिवर्सिटी बनाई जाए इसके लिए जरुरत पड़ने पर उपलब्ध 65 से 70 बीघा जमीन से ज्यादा जमीन मुहैया कराई जाए।
आगे पढ़ें

मस्जिद तोड़ने वालों को हो सजा

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Jammu

J&K: सेना ने टंगधार सेक्टर में किया बैट हमले को नाकाम, 3 घंटे तक हुई गोलाबारी

कश्मीर के सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा के टंगधार सेक्टर में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बैट हमले को नाकाम कर दिया। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने आतंकियों की मदद के लिए कवर फायरिंग भी की।

23 फरवरी 2018

Related Videos

अलीगढ़ : यूपी के शिक्षा राज्यमंत्री के इलाके में ‘छापी’ जा रहीं बोर्ड की कॉपियां!

अलीगढ़ के अतरौली से सामूहिक नकल का मामला सामने आया है और खास बात ये कि अलीगढ़ का अतरौली यूपी के शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह का क्षेत्र है। नकल कराते 58 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

23 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen