लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow News ›   ED seized the land of gayatri Prajapati in Amethi.

Up News: पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की खेतिहर भूमि जब्त, प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने भूमि पर लगाया बोर्ड

संवाद न्यूज एजेंसी, सुल्तानपुर Published by: ishwar ashish Updated Sat, 10 Dec 2022 09:38 AM IST
सार

पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की खेतिहर भूमि को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर लिया है। ईडी ने नोटिस बोर्ड लगाकर भूमि को अपने कब्जे में ले लिया है।

पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति।
पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति। - फोटो : amar ujala
विज्ञापन

विस्तार

पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की काली कमाई से बनाई गई संपत्तियों पर ईडी ने यहां भी शिकंजा कस दिया है। जांच में जिले के जैतापुर में उनकी पत्नी व अमेठी से सपा विधायक के नाम दर्ज तीन गाटों की जमीन ईडी की टीम ने जब्त कर ली। टीम ने उस पर अपना बोर्ड लगा दिया है।



शासन के निर्देश पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने सपा सरकार में खनन मंत्री रहे व अमेठी निवासी गायत्री प्रसाद प्रजापति पर शिकंजा कस दिया है। मंत्री रहते उनकी काली कमाई से बनाई गई संपत्तियों की जांच ईडी कर रही है। अमेठी के बाद ईडी की छानबीन में जिले में भी उनकी पत्नी व सपा विधायक अमेठी महराजी देवी के नाम दर्ज तीन गाटा भूमि पाई गई है।


ये भी पढ़ें - सुब्रत रॉय की तलाश में सहारा सिटी में पुलिस की दबिश, तीन लाख की लेनदेन में जारी है गैरजमानती वारंट

ये भी पढ़ें - सीएम योगी ने कहा, वैश्विक उद्योग जगत के लिए बेहतरीन मंच होगा यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट


तहसील सदर के जैतापुर गांव में स्थित गाटा संख्या 431, 432 व 433 का कुल रकबा 0.3194  हेक्टेयर (एक बीघा पांच बिस्वा) है। राजस्व रिकॉर्ड में खेती योग्य भूमि में दर्ज है। भू-भाग का पता चलने पर शुक्रवार को लखनऊ से दोपहर में प्रवर्तन निदेशालय की टीम पहुंची। टीम ने जैतापुर गांव में पहुंचकर पूर्व खनन मंत्री की पत्नी महराजी देवी के नाम दर्ज तीनों गाटों पर नोटिस बोर्ड लगाकर उसे अपने कब्जे में ले लिया।

श्रम प्रवर्तन निदेशालय की टीम के पहुंचने पर आसपास के लोगों में कौतूहल रहा। इसके अलावा जिले के अन्य हिस्सों में गायत्री व उनके सगे संबंधियों के नाम दर्ज संपत्तियों को टीम खंगाला रही है। टीम के अधिकारियों का कहना है कि प्रकाश में आने वाली अन्य संपत्तियों को भी जल्द जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
विज्ञापन

अन्य संपत्तियों की चल रही पड़ताल
इससे पहले पूर्व मंत्री व उनके सगे संबंधियों के नाम अमेठी और लखनऊ में दर्ज संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय की टीम अपने कब्जे में ले चुकी है। कब्जे में ली गई भू व अन्य संपत्तियां उनके बेटे, पत्नी व बहू के नाम दर्ज हैं। अब जिले में पूर्व मंत्री की संपत्तियों पर टीम की निगाह है। शहर के एक भवन के बारे में भी प्रवर्तन निदेशालय की टीम पड़ताल कर रही है। बताया जा रहा है कि इसका भी संबंध पूर्व मंत्री से है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00