लखनऊ: फाइटर जेट मिराज का पहिया चोरी, शहीदपथ पर जाम के बीच स्कॉर्पियो से उतरकर चोरों ने किया कारनामा

माई सिटी रिपोर्टर, अमर उजाला, लखनऊ Published by: ishwar ashish Updated Thu, 02 Dec 2021 09:39 PM IST

सार

राजधानी लखनऊ के शहीद पथ पर फाइटर जेट मिराज का पहिया चोरी हो जाने से हड़कंप मच गया। मामले में चालक को हिरासत में लिया गया है।
मिराज 2000 (फाइल फोटो)
मिराज 2000 (फाइल फोटो) - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

शहीद पथ पर चलती ट्रेलर से फाइटर जेट मिराज का पहिया चोरी हो गया। इसकी जानकारी होते ही एयरफोर्स के अधिकारियों ने ट्रेलर को कब्जे में ले लिया, वहीं चालक भी हिरासत में है। उससे पूछताछ की जा रही है। पहिया मध्य वायु कमान का स्टेशन बीकेटी से जोधपुर भेजा जा रहा था। चोरों ने रास्ते में ट्रेलर का रस्सा काटकर वारदात को अंजाम दिया है।
विज्ञापन


इस मामले में आशियाना थाने में ट्रेलर चालक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस भी अपने स्तर से जांच कर रही है। पुलिस के मुताबिक शहीद पथ के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है।


लखनऊ के बीकेटी में मध्य वायु कमान का स्टेशन है। एयरबेस से मिराज फाइटर जेट के पांच टायर जोधपुर एयरबेस भेजे जा रहे थे। 27 नवंबर की रात करीब दो बजे सेना से संबंद्घ ट्रेलर आरजे01जीए3338 टायर लोड कर निकला था। ट्रेलर का चालक मायापुर अजमेर निवासी हेम सिंह रावत था। हेम सिंह रावत के मुताबिक वह शहीद पथ के रास्ते कानपुर की तरफ निकल रहा था।

जाम में फंसा ट्रेलर तो हुआ चोरी 
शहीद पथ पर ही एसआर होटल के पास जाम लगा हुआ था। जाम के बीच ट्रेलर के पीछे चल रही काले रंग की स्कार्पियो से उतरे दो लोगों ने रस्सा काटकर एक टायर उतार लिया।  जाम के कारण वह गाड़ी किनारे लगाकर पकड़ नहीं सका। इसी बीच स्कार्पियो सवार वहां से निकल गये। हेम सिंह ने इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम के 112 नंबर पर दी।

मौके पर पहुंची पीआरवी ने उसे गाड़ी सहित आशियाना थाने लेकर गई। जहां पूरी जानकारी प्रभारी निरीक्षक धीरज कुमार शुक्ला को दी गई। संवेदनशील मामला होने के कारण पुलिस ने तत्काल चालक हेम सिंह रावत की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं पड़ताल शुरू कर दी लेकिन कोई सुराग नहीं लगा।

सीसीटीवी फुटेज खंगाली जा रही है
प्रभारी निरीक्षक आशियाना धीरज कुमार शुक्ला के मुताबिक शहीद पथ के आसपास के सभी भवनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है। वहीं, पुलिस बीकेटी के एयरफोर्स स्टेशन से लेकर वारदात होने के बीच के सभी जगह सीसीटीवी कैमरों को खंगालने में जुटी है। इसके अलावा आसपास के रास्ते पर भी पुलिस की निगरानी शुरू हो गई।

एयरफोर्स सुरक्षा एजेंसी ने चालक को हिरासत में लिया

चालक हेम सिंह रावत की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं, इसकी जानकारी एयरफोर्स सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों को भी दी। ट्रेलर पर बचे हुए चार टायर लेकर हेम सिंह रावत जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन पहुंचा तो एयरफोर्स के सुरक्षाकर्मियों ने उसे तत्काल हिरासत मे ले लिया। उसके ट्रेलर से फाइटर प्लेन के स्पेयर्स का ट्रांसपोर्टेशन का काम होता है। सेना को आशंका है कि किसी दुश्मन की साजिश के तहत टायर चोरी हुआ है।

अधिकारियों के मुताबिक गाड़ी हेम सिंह रावत की खुद की है। वह कई वर्षों से सेना से संबंद्घ है। एयरफोर्स स्टेशन व सेना के बेस कैंप के संवेदनशील परिसरों में उसकी पहुंच रहती है। जिस टायर की प्लेन के अतिरिक्त कहीं उपयोगिता नहीं है। उसका इस तरह चोरी होना संदेह के घेरे में आता है। चालक हेम सिंह से पूछताछ की गई है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00