विज्ञापन

सीबीएसई : इंटर में कंप्यूटर साइंस के छात्र पढ़ेंगे पाइथन लैंग्वेज

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Fri, 11 Jan 2019 03:47 PM IST
students of computer science will read python language
ख़बर सुनें
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नए शैक्षणिक सत्र से इंटर कंप्यूटर साइंस (सीएस) विषय के छात्रों के लैंग्वेज में बदलाव कर दिया है। अब पाठ्यक्रम पाइथन लैंग्वेज पर आधारित होगा। इससे पहले छात्र सी प्लस प्लस पढ़ते थे।
विज्ञापन
वहीं इंफॉर्मेटिक्स एंड प्रैक्टिसेस (आईपी) का पाठ्यक्रम भी पाइथन लैंग्वेज पर आधारित होगा। इस विषय के छात्र जावा लैंग्वेज पढ़ते थे। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपने सभी केंद्रीय विद्यालयों में नए शैक्षणिक सत्र से नए पाठ्यक्रम को अनिवार्य करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

सीबीएसई इंटर के सीएस और आईपी के छात्र शैक्षणिक सत्र 2019-20 से पाइथन लैंग्वेज की पढ़ाई करेंगे। अब तक सीएस के छात्र सी प्लस प्लस और आईपी के छात्र जावा की पढ़ाई करते थे। केंद्रीय विद्यालयों में इस नए पाठ्यक्रम को अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया है।

केवी गोमतीनगर की सीएस की प्रवक्ता स्वाति श्रीवास्तव ने बताया कि यह नई लैंग्वेज छात्रों के लिए कई मायने में फायदेमंद होगी। यह ग्राफिक आधारित लैंग्वेज है। इसे पढ़ने में ज्यादा दिलचस्पी जागृत होगी और उनकी कुशलता में भी निखार आएगा।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

बायो ग्रुप के छात्रों को मिलेगा फायदा

विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

एचपीयू में खुलेंगे नौकरियों के द्वार, भरे जाएंगे इतने पद

हिमाचल विश्वविद्यालय की वित्त समिति की कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में गैर शिक्षकों से जुड़े अधिकतर मामलों को मंजूरी मिल गई।

19 जनवरी 2019

विज्ञापन

बीजेपी की महिला विधायक ने मायावती को लेकर दिया विवादित बयान

यूपी में SP-BSP के बीच गठबंधन के एलान के बाद बीजेपी की महिला विधायक साधना सिंह ने विवादित बयान दिया है। चंदौली में एक सभा को संबोधित करते हुए साधना सिंह ने गेस्ट हाउस कांड का जिक्र करते हुए ये टिप्पणी की। खुद सुनिए क्या बोलीं साधना सिंह।

20 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree