विज्ञापन

Ram Mandir Bhumi Pujan Live Updates: दीपों से जगमगाई अयोध्या...हर तरफ रोशनी, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

अमर उजाला नेटवर्क, अयोध्या Updated Tue, 04 Aug 2020 07:33 PM IST
Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Latest News Updates in Hindi Ramarcha Pooja
दीपों से जगमगाई अयोध्या - फोटो : ANI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

खास बातें

अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन का कार्यक्रम कल यानि पांच अगस्त को आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे। इसका पूजन कार्यक्रम सोमवार से शुरू हो चुका है। 21 वैदिक आचार्यों ने सोमवार सुबह 9 बजे यजमान महेश भरतचक्रा को संकल्प दिलाते हुए पूजन किया। आज रामार्चा पूजा हो रही है, जिसे डॉ.रामानंद दास करा रहे हैं। प्रधानमंत्री के भूमिपूजन के दिन अयोध्या, मथुरा, काशी, दिल्ली के आचार्य पूजन कराएंगे। वहीं, मेहमानों के आने का सिलसिला भी आज से शुरू होगा। संघ प्रमुख मोहन भागवत भी अयोध्या पहुंचे।  यहां पढ़ें, अयोध्या से जुड़ा हर अपडेट...
 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:07 PM, 04-Aug-2020

चौराहों और सड़कों पर भगवा झंडे

अयोध्या जाने वाले सभी रास्तों और चौराहे आपको भगवा रंग में रंगे दिखाई देंगे। शायद ही कोई ऐसा चौराहा या सड़क होगी, जहां भगवा झंडे न दिखाई दें।
विज्ञापन
11:02 PM, 04-Aug-2020

साकेत कॉलेज में उतरेगा पीएम का हेलीकॉप्टर

रामजन्मभूमि से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर कामता प्रसाद सुंदर लाल साकेत कॉलेज के प्रांगण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर उतरेगा। भूमि पूजन से एक दिन पहले ही इस कॉलेज की ओर आने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया गया है।
10:29 PM, 04-Aug-2020

महाकाल दरबार में भी मनाया गया दीपोत्सव

राम मंदिर शिलान्यास की पूर्व संध्या को उज्जैन के महाकाल दरबार में भी दीपोत्सव मनाया गया।

10:20 PM, 04-Aug-2020

मंदिर स्थल के पास एनएसजी कमांडो तैनात

पूरे अयोध्या के अलावा मंदिर स्थल के पास सुरक्षा व्यवस्था बहुत ही कड़ी है। जानकारी के मुताबिक एनएसजी कमांडो समेत 4000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। कम से कम 75 चेक पोस्ट बनाए गए हैं। सोमवार रात से ही जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है।
10:08 PM, 04-Aug-2020

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अस्पताल में किया पूजन

कोरोना वायरस से संक्रमित चल रहे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को भूमिपूजन से पहले भोपाल के चिरायु अस्पताल में श्री राम पूजन और कीर्तन किया। 
09:41 PM, 04-Aug-2020

बालासाहेब ठाकरे को भूमिपूजन का गवाह होना चाहिए था : राज ठाकरे

राज ठाकरे ने राम जन्मभूमि पूजन समारोह पर कहा कि कल अयोध्या में भूमिपूजन है इस दिन को इतिहास में स्वतंत्र भारत में सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाएगा। मेरे विचार बालासाहेब ठाकरे के साथ हैं, उन्हें इस बात का गवाह होना चाहिए था। यह संघर्ष एक अथक कहानी रही है चाहे न्यायिक लड़ाई हो या आम सहमति का माहौल बनाने के बात हो। नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा किए गए प्रयास के लिए मैं उनका तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।

09:37 PM, 04-Aug-2020

पंजाब में भी लोगों ने की आतिशबाजी

राम मंदिर शिलान्यास समारोह से पहले दीपोत्सव पर पंजाब में लोगों ने अमृतसर के एक मंदिर में मिट्टी के दीपक जलाए और आतिशबाजी की।

09:28 PM, 04-Aug-2020

तीन लेयर की सुरक्षा

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के चलते अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था को तीन चक्र में बांटा गया है। पहले चक्र की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी के हवाले है जबकि दूसरे चक्र में अर्धसैनिक बल तैनात हैं। तीसरे और शहर के भीतर की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस के हवाले है।
09:01 PM, 04-Aug-2020

प्रधानमंत्री द्वारा भूमिपूजन समस्त भारतीय समुदाय के लिए ऐतिहासिक 

लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा कि अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा श्री राम मंदिर का भूमिपूजन हो रहा है, यह सिर्फ मेरे लिए ही नहीं समस्त भारतीय समुदाय के लिए यह क्षण ऐतिहासिक और भावपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस शुभ अवसर पर मैं उन सभी संतों, नेताओं और देश-विदेश के जनमानस के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं जिन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में मूल्यवान योगदान और बलिदान दिया।
08:44 PM, 04-Aug-2020

दीपोत्सव पर जगमगा उठा सरयू तट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल राम मंदिर शिलान्यास समारोह कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इससे पहले आज लोगों ने सरयू तट पर दीये जलाए। ऐसे में सरयू तट का नजारा मनमोहक है।

08:40 PM, 04-Aug-2020

राम मंदिर निर्माण के लिए भाजपा विधायक आरएन सिंह देंगे 1 करोड़ का दान

भाजपा विधायक व उत्तर भारतीय संघ (मुंबई) के अध्यक्ष आरएन सिंह ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये का दान देने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि एक करोड़ की धनराशि जल्द ही राम मंदिर ट्रस्ट को सौंप दी जाएगी।

विधायक सिंह आरएन सिंह उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जिले के बांसगांव तहसील के भरोली गांव, गोलाबाजार के मूल निवासी हैं। सिंह मुंबई में उत्तर भारतीयों की शीर्ष संस्था उत्तर भारतीय संघ के अध्यक्ष और विधान परिषद सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि 500 साल बाद ऐसा शुभ अवसर आया है, जब राम का भव्य मंदिर अयोध्या में बनने जा रहा है। यह एक ऐतिहासिक घटना है। पूरी दुनिया की नजर इस मंदिर पर है। इस पावन कार्य में हम सबको सहयोग करना चाहिए।
08:27 PM, 04-Aug-2020

भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर की आतिशबाजी

राम मंदिर शिलान्यास समारोह से पहले भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया। कार्यकर्ताओं ने शहर के भाजपा दफ्तर के बाहर जमकर आतिशबाजी की।

08:12 PM, 04-Aug-2020

कानपुर में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने मनाया दीपोत्सव

कानपुर में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने कल अयोध्या में राममंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले शहर में मिट्टी के दीये जलाए।

07:54 PM, 04-Aug-2020

दीपों से जगमगाई अयोध्या

अयोध्या के लिए कल यानी बुधवार को बड़ा दिन है। पीएम मोदी सहित कई दिग्गज भूमिपूजन के लिए यहां इक्ट्ठा हो रहे हैं, वहीं इससे पहले ही अयोध्या जगमगा उठी है। यहां लोगों ने दीप जलाकर अयोध्या को रोशन कर दिया है।

07:40 PM, 04-Aug-2020

पीएम लगाएंगे 'पारिजात' का पौधा

महंत राजकुमार दास ने बताया कि 'पारिजात' को एक दिव्य वृक्ष माना जाता है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पारिजात का वृक्ष लगाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्रीराम जन्मभूमि जाएंगे जहां वह 'भगवान श्री रामलला विराजमान' की पूजा में हिस्सा लेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री  एक पारिजात का पौधा लगाएंगे और बाद में भूमि पूजन करेंगे।

07:26 PM, 04-Aug-2020

ट्रस्ट के पास अब तक जमा हो चुकी है 30 करोड़ से अधिक राशि

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी ने बताया कि मेरे अनुमान के मुताबिक श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पास चार अगस्त तक 30 करोड़ से अधिक राशि जमा हो चुकी है। कल तक हमारे पास और 11 करोड़ रुपये का फंड जमा हो जाएगा, जिसे मोरारी बापू ने देशवासियों से इकट्ठा किया है।
 
07:19 PM, 04-Aug-2020

मुख्यमंत्री योगी ने आवास पर जलाए दीपक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाम होते ही अपने आवास पर दीपक जलाकर दीपोत्सव का शुभारंभ किया। पूरी अयोध्या नगरी में लोगों ने घरों में दीपक जलाकर खुशियां मनाने का संकल्प लिया है।
07:04 PM, 04-Aug-2020

सज-धजकर तैयार हुआ मुख्यमंत्री योगी का सरकारी आवास

राम मंदिर के भूमि पूजन की खुशी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास को भी सजा-धजाकर तैयार किया गया है। यहां आज से दीपोत्सव मनाया जाएगा।
 
06:35 PM, 04-Aug-2020

दीपोत्सव के लिए तैयार हुई राम की पैड़ी

अवध विश्वविद्यालय के वालंटियरो ने राम की पैड़ी पर दीपक बिछा दिए हैं। कुछ ही देर में राम की पैड़ी दीयों से जगमगा उठेगी। राम की पैड़ी पर लगभग डेढ़ लाख दीपक जलाए जाएंगे। आज और कल, दो दिन मनाया जाएगा दीपोत्सव। अयोध्या धाम के 50 स्थानों पर भी जलाए जाएंगे दीपक। इसके साथ ही मंदिरों में भी दीपक जलेंगे। वहीं, स्थानीय लोग भी अपने घरों में दीप प्रज्वलन करेंगे।
06:16 PM, 04-Aug-2020

आज मध्यरात्रि 12 बजे से बसों का संचालन भी बंद

आज मध्यरात्रि 12 बजे से बाराबंकी-अयोध्या मार्ग पर रोडवेज की सभी बसों का संचालन बंद हो जाएगा। बाराबंकी के चौपुला चौराहे से बदले मार्ग से बसों को रवाना किया जाएगा।
05:57 PM, 04-Aug-2020

संघ प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे अयोध्या

राम मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या पहुंच चुके हैं। भागवत पीएम मोदी के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के साथ कार्यक्रम के दौरान मंच पर मौजूद रहेंगे।
 
05:36 PM, 04-Aug-2020

मध्यप्रदेश कांग्रेस भेजेगी चांदी की 11 इंटें

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश के लोगों की ओर से भूमि पूजन के लिए कांग्रेस द्वारा चांदी की 11 ईंटें भेजी जाएंगी। उन्होंने कहा कि हमने मध्य प्रदेश की सुख, समृद्धि और प्रगति के लिए 'हनुमान चालीसा' का पाठ भी किया। 
05:30 PM, 04-Aug-2020

कलबुर्गी में धारा 144 लागू

राम मंदिर भूमि पूजन के मद्देनजर कलबुर्गी में चार से छह अगस्त तक धारा 144 लागू कर दी गई है।
05:16 PM, 04-Aug-2020

मंदिर मानवता का मार्गदर्शन करेगा राम मंदिर: मनमोहन वैद्य

आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी मनमोहन वैद्य ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से भारतीय समाज अपने सांस्कृतिक जड़ों से जुड़ेगा। इससे समाज का मानवता के नेतृत्वकर्ता के रूप में आर्थिक विकास तो होगा ही, साथ ही सांस्कृतिक फैलाव भी होगा।

वैद्य ने कहा कि यह मंदिर मानवता का मार्गदर्शन करेगा। मंदिर यह बताएगा कि कैसे जातीय, धार्मिक, सांस्कृतिक विविधता वाले इस जगत में सद्भाव, शांति और समृद्धि के साथ रहना चाहिए।
05:02 PM, 04-Aug-2020

श्री श्री रवि शंकर को नहीं मिला निमंत्रण: आर्ट ऑफ लिविंग

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने मीडिया में चल रही श्री श्री रवि शंकर को निमंत्रित किए जाने की खारिज किया है। संस्था ने बताया कि कई जगह खबर चल रही है कि राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए श्री श्री रवि शंकर को निमंत्रण भेजा गया है, जबकि ऐसी कोई बात नहीं है।
 
04:47 PM, 04-Aug-2020

सवा लाख लड्डू होंगे तैयार 

भूमि पूजन समारोह के लिए अयोध्या में करीब सवा लाख लड्डू तैयार हो रहे हैं। इन्हें प्रसाद के रूप में पूरे देश में वितरित किया जाएगा।
04:34 PM, 04-Aug-2020

लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना हुए मोहन भागवत

राम मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना हो गए। भागवत पीएम मोदी के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के साथ कार्यक्रम के दौरान मंच पर मौजूद रहेंगे।
04:24 PM, 04-Aug-2020

महाराष्ट्र भाजपा मुख्यालय में भी होगा कार्यक्रम का आयोजन

राम मंदिर के भूमि पूजन की खुशी में महाराष्ट्र भाजपा भी मुख्यालय में भी कार्यक्रम का आयोजन करेगी। पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। वहां सभी लोग अयोध्या में चल रहे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखेंगे।
04:06 PM, 04-Aug-2020

बाबा रामदेव के साथ सेल्फी लेने वालों की लगी होड़ 

बाबा रामदेव राम की पैड़ी पहुंचे। उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ मच गई है। इसके साथ ही यहां उन्होंने अपनी फुर्ती का अहसास कराया और राम की पैड़ी पर दौड़ लगाई।
04:02 PM, 04-Aug-2020

मंदिर के डिजाइन को संशोधित किया गया

अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर अपने मूल डिजाइन से आकार में दोगुना होगा। मंदिर का नक्शा तैयार करने वाले आर्किटेक्ट चंद्रकांतभाई सोमपुरा ने बीते शुक्रवार को बताया था कि पिछले साल आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मंदिर के डिजाइन को संशोधित किया गया है।


 
03:37 PM, 04-Aug-2020

हनुमानगढ़ी में निशान पूजन के साथ ली गई भूमि पूजन की अनुमति

मंगलवार को हनुमानगढ़ी में हनुमान जी के निशान का विधि विधान पूर्वक पूजन किया गया। मान्यता है कि हनुमान जी अयोध्या में राजा के रूप में विराजमान है। इसलिए किसी भी शुभ कार्य से पहले उनकी अनुमति लेनी आवश्यक होती है। इसी मान्यता के चलते मंगलवार को हनुमानगढ़ी में विधि-विधान पूर्वक हनुमानगढ़ी के निशान की पूजा अर्चना कर राम मंदिर की भूमि पूजन की अनुमति ली गई।
03:27 PM, 04-Aug-2020

राम जन्मभूमि परिसर में रामार्चा पूजन का भी शुभारंभ

हनुमानगढ़ी के निर्वाणी अनी अखाड़ा के महासचिव गौरी शंकर दास ने बताया कि सुबह 9 बजे हनुमान जी के निशान को निकालकर गद्दी दलान में लाया गया। जहां विधि विधान पूर्वक निशान का पूजन अर्चन किया गया। इसके बाद हनुमान जी की आरती उतारी गई और भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया। निशान पूजन के अवसर पर विहिप के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक दिनेश चंद्र, अशोक तिवारी सहित अन्य मौजूद रहे। वहीं दूसरी तरफ राम मंदिर में शुरू हुए तीन दिवसीय अनुष्ठान के दूसरे दिन राम जन्मभूमि परिसर में रामार्चा पूजन का भी शुभारंभ मंगलवार को हो गया है । महंत डॉ रामानंद दास के आचार्यत्व में रामार्चा पूजन का शुभारंभ विधि विधान पूर्वक किया गया।
03:15 PM, 04-Aug-2020

अयोध्या में मेहमानों का आना शुरू

बाबा रामदेव, स्वामी अवधेशानंद, चिदानंद मुनि, सुधीर दहिया, राजू स्वामी एक हेलीकॉप्टर से अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे। ब्रह्मानंद स्वामी, सुरेश पटेल व रितेश डांडिया दूसरे हेलीकॉप्टर से अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे। कल राम मंदिर भूमि पूजन में होंगे शामिल।
 
03:05 PM, 04-Aug-2020

पीएमओ ने जारी कीं प्रस्तावित राम मंदिर की तस्वीरें

प्रधानमंत्री ऑफिस की ओर से प्रस्तावित राम मंदिर की तस्वीरें जारी की गई हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि राम मंदिर कितना भव्य और सुंदर प्रतीत होगा।
02:51 PM, 04-Aug-2020

वेदाचार्य संदीप शर्मा का भी चयन

श्री राम जन्म भूमि शिलान्यास कार्यक्रम मैं 21 वेद के विद्वानों का चयन किया गया है। इन विद्वानों में रबूपुरा कस्बे के वेदाचार्य संदीप शर्मा का भी चयन किया गया है। 
 
02:41 PM, 04-Aug-2020

कलराज मिश्र ने दी पीएम को बधाई

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने पीएम मोदी को विशेष रूप से बधाई दी है। उनका कहना है कि राम जन्मभूमि पर राम मंदिर बनाने का सपना साकार हो रहा है और प्रतिबद्धता पूरी हो रही है। 
02:35 PM, 04-Aug-2020

चंद लोग ही मौजूद रहेंगे मंच पर

चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर संघ प्रमुख मोहन राव भागवत, ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगें।
 
02:20 PM, 04-Aug-2020

विशेष डाक टिकट जारी करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में करीब ढाई घंटे तक रहेंगे। भूमि पूजन से पहले वह हनुमानगढ़ी जाएंगे और फिर वह मंदिर स्थल का दौरा करेंगे। इसके सााथ ही वह विशेष डाक टिकट जारी करेंगे। पूजा के बाद पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित कर सकते हैं। 
 
02:14 PM, 04-Aug-2020

एनएसजी कमांडो ने संभाली कमान

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंदिर स्थल और पूरी अयोध्या में भारी सुरक्षा व्यवस्था है। एनएसजी कमांडो के सुरक्षाकर्मी मंदिर स्थल के पास तैनात हैं और 75 चेक पोस्ट बनाए गए हैं।

 
02:01 PM, 04-Aug-2020

साकेत कॉलेज में हैलीपैड बनाया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। इसके लिए नगर के साकेत कॉलेज में हैलीपैड बनाया गया है।
 
01:57 PM, 04-Aug-2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अयोध्या के सभी मंदिरों को सैनिटाइज किया गया है और आयोजन में शामिल होने वाले लोगों को बचाव के लिए निर्देश दिए गए हैं।
01:47 PM, 04-Aug-2020

घर-घर रामायण व सुंदरकांड का पाठ

चार व पांच अगस्त को अयोध्या में दीवाली मनाई जाएगी। घर-घर रामायण व सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। नगर में हर तरफ चहल-पहल व हर्षोल्लास नजर आ रहा है।
01:39 PM, 04-Aug-2020

हर अतिथि को दिया जाएगा चांदी का सिक्का 

अयोध्या में हर अतिथि को चांदी का सिक्का दिया जाएगा। जिसमें राम दरबार तीर्थ क्षेत्र का प्रतीक चिन्ह होगा, भूमिपूजन में शामिल अतिथियों को यह सिक्का मिलेगा। सिक्का श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट देगा।
01:35 PM, 04-Aug-2020

सुरक्षा व्यवस्था में 45 साल से कम उम्र के सुरक्षकर्मी

आयोजन के कारण तीन अगस्त को ही नगर की सीमाएं सील कर दी गई हैं। वहीं, सुरक्षा के लिए भारी भरकम फोर्स तैनात की गई है। सुरक्षा में 3500 पुलिसकर्मी, 40 कंपनी पीएसी, 10 कंपनी आरएएफ, दो डीआईजी व आठ पुलिस अधीक्षक तैनात किए गए हैं। कोरोना संक्रमण के कारण सुरक्षा व्यवस्था में 45 साल से कम उम्र के सुरक्षकर्मी ही तैनात किए जाएंगे।


 
01:29 PM, 04-Aug-2020

मंदिरों को सैनिटाइज किया गया

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए नगर के सभी मंदिरों को सैनिटाइज किया गया है और आयोजन में शामिल होने वाले लोगों को बचाव के लिए निर्देश दिए गए हैं।
01:25 PM, 04-Aug-2020

राजस्थान के पवित्र मंदिरों से मिट्टी और जल लेकर पहुंचे श्रद्धालु

लोगों से अपील के बाद भी कई लोग अयोध्या पहुंच रहे है। ऐसा ही एक दल अयोध्या पहुंचा है जो राजस्थान से आया है और वहां के मंदिरों और नदियों का जल अपने साथ लाया है।
01:06 PM, 04-Aug-2020

योगी आज शाम को पहुंचेंगे अयोध्या, मनाई जाएगी दिवाली

सीएम योगी आदित्यनाथ आज शाम को अयोध्या पहुंच जाएंगे। इसके साथ ही सरयू के तट पर आज दिवाली मानने की तैयारी की जा रही है। 
12:57 PM, 04-Aug-2020

भूमि पूजन के दिन अयोध्या की तरह भगवामय होगा ब्रज

राममंदिर के भूमि पूजन को लेकर ब्रज धाम में उल्लास है। मथुरा से वृंदावन तक उत्सव मनाने की तैयारियां चल रही हैं। मंदिरों में अनुष्ठान हो रहे हैं। ब्रज को अयोध्या की तरह भगवामय बनाने के लिए विश्व हिंदू परिषद (विहिप), बजरंग दल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) एवं भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता जुट हुए हैं। इसमें जनप्रतिनिधि भी पीछे नहीं हैं। उनका कहना है कि भूमि पूजन के अवसर पर शहर से लेकर गांव तक घर-घर दीपक जलाए जाएंगे। 
12:40 PM, 04-Aug-2020

योग गुरु रामदेव अयोध्या के लिए रवाना

योग गुरु रामदेव भी अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं। रामदेव ने एक वीडियो ट्वीट कर लिखा कि श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या के लिए हम प्रस्थान कर रहे हैं। हमें सौभाग्य मिला है की हमारी आंखों के सामने दिव्य भव्य राममंदिर का शिलान्यास होगा। 
12:33 PM, 04-Aug-2020

पीएम जारी करेंगे राम मंदिर पर डाक टिकट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन कार्यक्रम में राम मंदिर पर डाक टिकट भी जारी करेंगे। वे परिसर में पारिजात के वृक्ष का भी रोपण करेंगे।
12:26 PM, 04-Aug-2020

भूमि पूजन से पहले कमलनाथ हुए भगवाधारी ट्विटर की प्रोफाइल पिक्चर बदली

पांच अगस्त यानी बुधवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। इसके बाद मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। ऐसे में भूमि पूजन से पहले मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपनी ट्विटर प्रोफाइल पिक्चर बदल ली है। नई तस्वीर में वे भगवा चोला पहने हुए नजर आ रहे हैं। कांग्रेस नेता ने मंगलवार को अपनी तस्वीर बदली और लिखा. 'श्रीराम के हनुमान करो कल्याण।'
12:19 PM, 04-Aug-2020

कार्ड के कोड से मिलेगा प्रवेश 

आमंत्रण पत्र भेजने की शुरूआत सोमवार को अयोध्या से हुई है। बाहर के सभी अतिथियों को फोन से सूचनाएं दी गई हैं, वे जब आज शाम तक यहां पहुंच जाएंगे तो खास सिक्योरिटी कोड से युक्त निमंत्रण कार्ड दिया जाएगा। कार्ड के सिक्योरिटी कोड की अहमियत भी समझाई और कहा कि एक कार्ड पर एक व्यक्ति ही आ सकता है, उसके साथ न कोई सहयोगी होगा न ही किसी तरह का इलेक्ट्रानिक डिवाइस, उपकरण या मोबाइल आदि होगा।
12:14 PM, 04-Aug-2020

राम सबमें हैं, राम सबके साथ हैं: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की ओर से राम मंदिर भूमिपूजन पर बयान जारी किया गया है। प्रियंका ने सोशल मीडिया के माध्यम से कहा कि भूमिपूजन का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का अवसर बनना चाहिए। प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘सरलता, साहस, संयम, त्याग, वचनवद्धता, दीनबंधु राम नाम का सार है। राम सबमें हैं, राम सबके साथ हैं। भगवान राम और माता सीता के संदेश और उनकी कृपा के साथ रामलला के मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का अवसर बने।
 
 
12:11 PM, 04-Aug-2020

मुरारी बापू की ओर से 11 करोड़ का आज आएगा दान 

ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने बताया कि संत मोरारी बापू ने अपनी ओर से पांच लाख मंदिर निर्माण के लिए दिए हैं। उन्होंने भक्तों से अपील की थी कि भूमि पूजन से पहले चार करोड़ की दान राशि जमा हो जाए, लेकिन यह रकम देश में उनके भक्तों ने 11 करोड़ की जुटाई है जो आज ट्रस्ट के खाते में जमा हो जाएगी। जबकि विदेशी भक्तों की ओर से सात करोड़ की दान राशि जुटाई गई है, लेकिन हमारे पास अभी विदेशी चंदा लेने का प्रमाण पत्र नहीं होने से इसे बाद में जमा कराया जाएगा। इसके अलावा पुणे के एमआईटी के छात्रों की ओर से 21 करोड़ की धनराशि दी जा रही है। जबकि कोलकाता के दो व्यापारी एक-एक करोड़ दान राशि भेज रहे हैं।
11:54 AM, 04-Aug-2020

विनय कटियार जी अयोध्या में, बोले- भव्य होगा कार्यक्रम

विनय कटियार का कहना है कि हमें निमंत्रण मिला है और हम इस कार्यक्रम में जरूर जाएंगे। उनका कहना था कि हमारा सपना पूरा होने वाला है। जिन लोगों ने संघर्ष में जान खोई है उनकी आत्मा को शांति मिलेगी। 
11:38 AM, 04-Aug-2020

अभिजीत मुहूर्त में होगा भूमि पूजन

कल उसी अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन होगा जिस मुहूर्त में भगवान श्री राम का जन्म हुआ था। 
11:36 AM, 04-Aug-2020

आज सीएम हाऊस में भी दीपावली मनाई जाएगी

अयोध्या में कल भूमि पूजन का उत्सव है। सीएम योगी की अपील पर तीर्थ नगरी मथुरा, काशी, चित्रकूट, प्रयागराज, नैमिषारण्य और गोरखपुर में भी आज से अखंड कीर्तन और रामायण का पाठ शुरू हो गया है। आज सीएम हाऊस में भी दीपावली मनाई जाएगी।
11:33 AM, 04-Aug-2020

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे आडवाणी, जोशी और कल्याण

लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह जैसे बुजुर्ग नेता कोरोना महामारी के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। यह जानकारी सूत्रों ने दी। हालांकि पांच अगस्त को होने वाले कार्यक्रम के लिए अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत कुछ ही नामों की आधिकारिक पुष्टि हुई है।
 
11:28 AM, 04-Aug-2020

संकटमोचन का आशीर्वाद लेकर रवाना हुए काशी के विद्वान

रामजन्म भूमि शिलान्यास समारोह का संपूर्ण अनुष्ठान काशी विद्वत परिषद के विद्वानों की देखरेख में संपन्न होगा। संकटमोचन हनुमान का आशीर्वाद और जय श्रीराम व हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ काशी की जनता ने काशी विद्वत परिषद के तीनों विद्वानों को अयोध्या रवाना किया।सोमवार को काशी विद्वत परिषद के मंत्री डॉ रामनारायण द्विवेदी के नेतृत्व में प्रो राममोहन पांडेय और प्रो विनय पांडेय ने संकटमोचन हनुमान का आशीर्वाद लिया। इसके बाद काशी जनता ने उनका अभिनंदन किया और जय श्रीराम के उद्घोष के साथ अयोध्या के लिए रवाना कर दिया।
11:17 AM, 04-Aug-2020

संघ प्रमुख मोहन भागवत आज को अयोध्या पहुंचेंगे

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को स्पष्ट किया कि पूरे भारत से प्रमुख 36 परंपराओं के 135 संत-महात्माओं समेत कुल पौने दो सौ लोगों को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों पांच अगस्त को आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। संघ प्रमुख मोहन भागवत आज को अयोध्या पहुंचेंगे। 
11:14 AM, 04-Aug-2020

अयोध्या में पीएम मोदी का कार्यक्रम

अयोध्या में तीन घंटे का प्रवास
  • 5 अगस्त की सुबह दिल्ली से प्रस्थान
  • 9:35 बजे दिल्ली से उड़ेगा विशेष विमान
  • 10:35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग
  • 10:40 बजे हेलिकॉप्टर से अयोध्या के लिए प्रस्थान
  • 11:30 बजे अयोध्या साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर लैंडिंग
  • 11:40 बजे हनुमान गढ़ी पहुंच कर 10 मिनट दर्शन-पूजन
  • 12 बजे राम जन्मभूमि परिसर पहूंचने का कार्यक्रम
  • 10 मिनट में रामलला विराजमान का दर्शन - पूजन
  • 12:15 बजे रामलला परिसर में पारिजात का पौधारोपण
  • 12:30 बजे भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ
  • 12:40 बजे राम मंदिर की आधारशिला की स्थापना
  • 1.10 बजे नृत्यगोपाल दास वेदांती जी सहित ट्रस्ट कमेटी से करेंगे भेंट
  • 2:05 बजे साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिये प्रस्थान
  • 2:20 बजे लखनऊ के लिए उड़ेगा हेलिकॉप्टर
11:04 AM, 04-Aug-2020

पीएम मोदी का कई जगह होगा स्वागत

पांच अगस्त यानि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत अलग-अलग जगहों पर किया जाएगा। जिसके तहत साकेत यूनिवर्सिटी के हेलीपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जिलाधिकारी अनुजा झा के साथ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद राम जन्मभूमि पर स्वागत की जिम्मेदारी अयोध्या के राजा विमलेंद्र मोहन, राम मंदिर भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा और ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास करेंगे।
10:45 AM, 04-Aug-2020

बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंबल का जल कलश पीतांबरा सिद्ध पीठ की मिट्टी लेकर पहुंचे अयोध्या

मध्य प्रदेश के पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री व बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जय भान सिंह पवैया चंबल का जल कलश और दतिया की पीतांबरा सिद्ध पीठ की मिट्टी लेकर अयोध्या पहुंच गए हैं। वो ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत गोपालदास को जल कलश व मिट्टी सौंपेंगे।
10:21 AM, 04-Aug-2020

भूमि पूजन के बाद पीएम करेंगे संबोधित

पांच अगस्त को राम जन्मभूमि में भूमि पूजन के ठीक बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या की धरती से देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री से पहले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का भी संबोधन होगा।
 
10:14 AM, 04-Aug-2020

धार्मिक अनुष्ठान के दूसरे दिन रामार्चा पूजा शुरू हुई

धार्मिक अनुष्ठान के दूसरे दिन आज रामार्चा पूजा शुरू हुई। काशी और अयोध्या के 9 वेदाचार्य वैदिक मंत्रों के साथ रामार्चा पूजा करवा रहे हैं। यह पूजा 6 घंटे तक चलेगी।
09:54 AM, 04-Aug-2020

राम मंदिर: दीपों से जगमगाई अयोध्या...हर तरफ रोशनी, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन पांच अगस्त यानि कल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधारशिला रखेंगे। इसका पूजन कार्यक्रम सोमवार से शुरू हो गया है। 21 वैदिक आचार्यों ने सोमवार सुबह 9 बजे यजमान महेश भरतचक्रा को संकल्प दिलाते हुए पूजन किया। आज रामार्चा पूजा हुई, इसे डॉ.रामानंद दास ने संपन्न कराया। प्रधानमंत्री के भूमि पूजन के दिन अयोध्या, मथुरा, काशी, दिल्ली के आचार्य पूजन कराएंगे। वहीं, मेहमानों के आने का सिलसिला भी आज से शुरू होगा। संघ प्रमुख मोहन भागवत आज अयोध्या पहुंचेंगे। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us