बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

नया रिकॉर्ड, 2369 नए कोरोना मरीज मिले, 11 की मौत

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Fri, 09 Apr 2021 01:58 AM IST
विज्ञापन
राजधानी में संक्रमण हुआ तेज।
राजधानी में संक्रमण हुआ तेज। - फोटो : ??? ?????

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
राजधानी में बृहस्पतिवार को 2369 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। एक दिन में संक्रमित मरीज मिलने का यह आंकड़ा अब तक का सर्वाधिक है। वहीं, विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 11 लोगों की मौत हो गई। इस साल मौत का यह सबसे बड़ा आंकड़ा हैं।
विज्ञापन

इससे स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूल गए हैं। मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने में दो से तीन दिन लग रहे हैं। केजीएमयू, लोहिया संस्थान, एसजीपीजीआई, सिविल अस्पताल सहित सभी अस्पतालों के होल्डिंग एरिया मरीजों से भरे हुए हैं।

कोरोना की चपेट में आने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है तो दूसरी तरफ रिकवरी दर काफी कम है। गुरुवार को सिर्फ 461 मरीज ठीक हुए। ऐसे में सक्रिय मामलों की संख्या 10961 हो गई है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चुनौतियां और बढ़ गई हैं।
पीजीआई में नर्स समेत दो दर्जन स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव
पीजीआई में नर्स समेत दो दर्जन स्वास्थ्य कर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं। स्वास्थ्य महानिदेशालय के 115 अधिकारी-कर्मचारियों की आरटीपीसीआर जांच कराई गई। इनमें 15 की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। 100 में 21 अधिकारी-कर्मचारी संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। इसमें स्टेट लैब व हेल्प लाइन सेवा कंट्रोल रूम के कर्मचारी भी हैं।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 35 पॉजिटिव, ड्यूटी रोस्टर लागू
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-एनएचएम के हुसैनगंज स्थित कार्यालय में दो दिन में 35 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। एनएचएम निदेशक के आदेश के बाद महाप्रबंधक मुख्यालय डॉ. स्वप्रा दास ने एक तिहाई कर्मचारियों के कार्यालय आने का रोस्टर जारी किया है। अन्य लोगों को घर से कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। एनएचएम के राज्य कार्यक्रम प्रबंधन इकाई और सिफ्सा भवन में कार्यरत लगभग 35 कर्मचारी अधिकारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। बताया जा रहा है कि मिशन निदेशक कार्यालय का एक कर्मचारी और आईईसी के एक अधिकारी ने कई दिन तक लक्षणों के बावजूद जांच नहीं कराई। जब पॉजिटिव मरीज मिलने लगे तो पूरे स्टाफ की जांच कराई गई।
अमीनाबाद समेत सभी बाजार रात 8:30 बजे बंद होंगे
राजधानी में नाइट कर्फ्यू लगने के बाद व्यापारियों ने अमीनाबाद समेत सभी बाजार रात 8:30 बजे तक बंद करने का फैसला लिया है। व्यापारियों ने कहा कि दूरदराज के कामगारों को दुकान बंद होने से एक घंटे पहले छुट्टी दे दी जाएगी। उत्तर प्रदेश कपड़ा व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष अशोक मोतियानी ने बताया कि इस संबंध में अमीनाबाद सहित सभी कपड़ा व्यापारियों को संदेश भेज दिया गया है जिस पर बृहस्पतिवार से ही अमल शुरू होना हो गया है। उधर, नाका व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतपाल सिंह मीत ने बताया कि अमीनाबाद की तर्ज पर नाका और उसके आसपास की सभी बाजार रात 8:30 बजे तक बंद हो जाएंगे। ताकि व्यापारी और कर्मचारी 9 बजे तक घर पहुंच जाएं।
केजीएमयू में चार सीनियर डॉक्टर समेत 40 पॉजिटिव
केजीएमयू में बृहस्पतिवार को न्यूरो सर्जरी विभाग, कुलसचिव कार्यालय और एसपीएम विभाग में संक्रमण फैल गया। जांच में डॉक्टर व अन्य स्टाफ समेत 40 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई। इसमें न्यूरो सर्जरी विभाग में तीन सीनियर व पांच जूनियर डॉक्टर समेत 37 नर्सिंग व अन्य स्टाफ पॉजिटिव मिला है। न्यूरो सर्जरी विभाग में नई भर्ती बंद कर दी गई है। इसके अलावा एसपीएम विभाग के एक सीनियर डॉक्टर, कुलसचिव कार्यालय के दो कर्मी पॉजिटिव आए हैं। मालूम हो कि कुलपति व एमएस पहले से कोरोना की चपेट में हैं। सभी डॉक्टर और स्टाफ होम आइसोलेशन में है।
एलडीए वीसी के कार्यालय में तीन कर्मचारी संक्रमित
एलडीए में वीसी कार्यालय में बृहस्पतिवार को तीन कर्मचारी औतार, असद और इश्तियाक पॉजिटिव मिले। मामले सामने आने के बाद एलडीए में कोरोना से बचाव के उपायों पर सवाल उठने लगे हैं। वहीं, एलडीए के लालबाग कार्यालय में भी दो पेशकार कैलाश और मणीराम पॉजिटिव हो गए हैं। इससे पहले दो और कर्मचारी पॉजिटिव हो चुके हैं। लालबाग कार्यालय में अवैध निर्माणों की कार्रवाई एलडीए ने टाल दी है। एलडीए कर्मचारी संघ के महामंत्री दिनेश शुक्ला ने वीसी से कोरोना से बचाव के उपाय सख्ती से लागू कराने की मांग की है। वहीं, कर्मचारियों से कार्यालय समय में मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए अपील की है। सचिव पवन गंगवार का कहना है कि स्टाफ खुद भी कोरोना से बचाव करें। कार्यालय में नियमित सैनेटाइजेशन की व्यवस्था है।
उत्तराखंड बस से जाने पर कोविड जांच जरूरी
उत्तराखंड बस से जाने पर कोविड-19 जांच जरूरी लखनऊ। राजधानी से उतराखंड के देहरादून सहित कई शहरों को जाने वाले यात्रियों को कोविड की जांच कराकर उसकी रिपोर्ट लेकर आना पड़ेगा। अन्यथा, उतराखंड बार्डर पर बसों को रोककर यात्रियों की कोविड जांच होगी। मौके पर एंटीजन जांच में संक्रमित पाए जाने पर आरटीपीसीआर का नमूना लिया जाएगा। यात्री मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे। रिपोर्ट निगेटिव आने पर छोड़ा जाएगा। रिपोर्ट पॉजटिव आने पर उतराखंड में एक सप्ताह के क्वारंटीन कर दिया जाएगा। क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस के अनुसार कैसरबाग बस अड्डे से हरिद्वार और देहरादून की बसें चल रही हैं। यात्री कोविड टेस्ट कराकर सफर करेंगे तो बेहतर रहेगा।
सीएचसी में अधीक्षक समेत छह स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इटौंजा के अधीक्षक डॉ. एके दीक्षित समेत छह स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके चलते बृहस्पतिवार को वैक्सीनेशन बंद रहा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X