लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Queen Elizabeth Funeral Live: महारानी एलिजाबेथ-II का अंतिम संस्कार संपन्न, पति फिलिप के बगल में दफनाई गईं

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, लंदन Published by: संजीव कुमार झा Updated Tue, 20 Sep 2022 02:19 AM IST
Queen Elizabeth Funeral Live Updates Elizabeth 2 Last Rites UK Royal Family News in Hindi
रॉयल वाल्ट में उतारा गया महारानी का ताबूत। - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

Queen Elizabeth II Funeral Today Live News Updates: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ- II को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए दुनियाभर से 2000 दिग्गज नेता आए हैं । थोड़ी देर में उनका अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा। इस दुखद घड़ी में भारत की तरफ से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी पहुंची हैं। महारानी के अंतिम संस्कार का 125 सिनेमाहॉलों में लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। महारानी को राजकीय सम्मान के साथ  किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

02:15 AM, 20-Sep-2022

क्वीन एलिजाबेथ-II का अंतिम संस्कार संपन्न

क्वीन एलिजाबेथ-II का अंतिम संस्कार सोमवार देर रात संपन्न हुआ। शाही परिवार की आधिकारिक वेबसाइट ने एक बयान जारी कर बताया कि महारानी को किंग जॉर्ज मेमोरियल VI चैपल में पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाया गया। किंग जॉर्ज मेमोरियल विंडसर कैसल में का ही एक हिस्सा है। क्वीन के पिता किंग जॉर्ज VI के अलावा मां और बहन भी यहीं दफन की गईं थीं। आखिरी रस्म की कोई बात सार्वजनिक नहीं की गई। बकिंघम पैलेस ने इसे ‘डीपली पर्सनल फैमिली अकेजन’ यानी नितांत निजी कार्यक्रम बताया। इसके वीडियो या फोटो भी जारी नहीं किए गए।
10:12 PM, 19-Sep-2022

किंग चार्ल्स III बेहद भावुक नजर आए

किंग चार्ल्स III और उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कंसोर्ट, कमिटल सर्विस के बाद सेंट जॉर्ज चैपल से बाहर आए। उन्होंने सेवा में शामिल अन्य लोगों को धन्यवाद भी दिया। इस मौके पर किंग चार्ल्स III बेहद भावुक नजर आए।  
 
09:42 PM, 19-Sep-2022

ताबूत को रॉयल वॉल्ट में उतारा गया

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के लिए कमिटल सेवा विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में की गई। उनके ताबूत को रॉयल वॉल्ट में उतारने के साथ ही ये प्रक्रिया पूरी की गई। क्वीन का ताबूत रॉयल वॉल्ट में सुरक्षित उतार दिया गया। इसके बाद उस पर मौजूद क्वीन के शाही प्रतीक जैसे क्राउन और छड़ी उस पर से हटा लिए गए। इन्हें टावर ऑफ लंदन में रखा जाएगा। बाद में किंग चार्ल्स इनका इस्तेमाल करेंगे। तब तक डीन ऑफ विंडसर इन प्रतीकों की देखभाल करेंगे। अब महारानी को उनके दिवंगत पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग की कब्र के पास में सेंट चैपलजॉर्ज के अंदर स्थित किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा। 

 
 
विज्ञापन
08:17 PM, 19-Sep-2022

विंडसर कैसल पहुंचा महारानी का ताबूत

राजकीय रथ में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत अल्बर्ट रोड से विंडसर कैसल के प्रसिद्ध लॉन्ग वॉक से सेंट जॉर्ज चैपल की दिशा में ले जाया जा रहा है। यहां अंतिम संस्कार से जुड़ी एक और प्रक्रिय़ा आयोजित की जाएगी। इस दौरान किंग चार्ल्स III और शाही परिवार के अन्य सदस्य भी शामिल होंगे।
 
07:38 PM, 19-Sep-2022

सैन्य पोशाक में नहीं नजर आए प्रिंस हैरी

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में भी प्रिंस हैरी सैन्य पोशाक पहने नजर नहीं आए। दरअसल, उन्होंने खुद को शाही जिम्मेदारियों से अलग कर लिया था। इसके कारण उन्हें सैन्य पोशाक पहनने की अनुमति नहीं है। गौरतलब है कि उनके अलावा शाही परिवार का ‘ड्रेस कोड’ पहले से निर्धारित परंपरा के अनुसार था। 

 
07:30 PM, 19-Sep-2022

खास कार से विंडसर ले जाया जा रहा महारानी का ताबूत

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को राजकीय शवगृह में ले जाया गया है। यहां से इसे पश्चिम लंदन से होते हुए विंडसर कैसल में दफनाने के लिए एक खास कार से ले जाया जा रहा है। महारानी को यहां सेंट जॉर्ज चैपल में दफनाया जाएगा।
 
विज्ञापन
06:16 PM, 19-Sep-2022

वेलिंगटन आर्क पहुंचा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत बकिंघम पैलेस के पास से होते हुए वेलिंगटन आर्क पहुंच गया है। यहां परेड शाही सलामी देगी। इसके बाद महारानी के अंतिम संस्कार के लिए रवाना होने से पहले ब्रिटेन के राष्ट्रगान को बजाया जाएगा। इसके बाद किंग चार्ल्स और क्वीन कंसर्ट और वेल्स के राजकुमार और राजकुमारी के साथ ही शाही परिवार के अन्य सदस्य वहां से रवाना हो जाएंगे। जुलूस निकलने के बाद वेस्टमिंस्टर एबे में घंटियां भी बजाई जाएंगी। 
05:06 PM, 19-Sep-2022

वेस्टमिंस्टर एब्बे से बाहर लाया गया महारानी का ताबूत

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत अंत्येष्टि प्रक्रिया के बाद ग्रेट वेस्ट डोर से वेस्टमिंस्टर एब्बे से बाहर लाया गया है। अब उनका ताबूत लंदन से होते हुए वेलिंगटन आर्क तक ले जाया जाएगा। यहां से महारानी को दफनाने के लिए विंडसर की ओर ले जाया जाएगा। 
04:40 PM, 19-Sep-2022

रखा गया दो मिनट का मौन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंत्येष्टि की प्रक्रिया धीरे-धीरे समाप्त हो रही है। इस मौके पर पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का मौन रखकर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि दी गई।
 
04:20 PM, 19-Sep-2022

लिज ट्रस ने किया पवित्र पुस्तक बाइबिल का वाचन 

ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज ट्रस ने पवित्र पुस्तक बाइबिल का वाचन भी किया। उन्होंने यीशु मसीह के अपने अनुयायियों को स्वर्ग में एक स्थान की प्रतिज्ञा से संबंधित एक संदर्भ का पाठ किया। गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुआ है।
 
04:16 PM, 19-Sep-2022

कैंटरबरी के आर्कबिशप ने दिया धर्मोपदेश 

कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी और द लॉर्ड्स माई शेफर्ड ने इस मौके पर धर्मोपदेश दिया। उन्होंने कहा कि सभी नेताओं को इतना प्यार नहीं मिलता, जितना रानी को मिला। 
03:46 PM, 19-Sep-2022

एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वेस्टमिंस्टर के डीन डेविड हॉयल अंतिम संस्कार का नेतृत्व कर रहे हैं। इस मौके पर कैंटरबरी के आर्कबिशप, जस्टिन वेल्बी धर्मोपदेश देंगे। यॉर्क के आर्कबिशप, वेस्टमिंस्टर के कार्डिनल आर्कबिशप और चर्च ऑफ स्कॉटलैंड की महासभा के मॉडरेटर और फ्री चर्च मॉडरेटर की ओर से भी प्रार्थना की जाएगी। 
 
 
03:43 PM, 19-Sep-2022

द्रौपदी मुर्मू ने की शेख हसीना से मुलाकात

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंची भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लंदन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। 
 
03:36 PM, 19-Sep-2022

महारानी का ताबूत पहुंचा वेस्टमिंस्टर एब्बे

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत वेस्टमिंस्टर एब्बे पहुंच गया है। यहां स्टेट गन कैरिज से महारानी के ताबूत को उठाकर अंदर ले जाया जाएगा। 
 
03:36 PM, 19-Sep-2022

ताबूत के साथ चल रहे किंग चार्ल्स तृतीय

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। किंग चार्ल्स तृतीय, उनकी बहन ऐनी और भाई, प्रिंसेस एंड्रयू और एडवर्ड के अलावा महारानी के ताबूत के साथ प्रिंसेस विलियम और हैरी और पीटर फिलिप्स भी चल रहे है। 
 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00