लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Nancy Pelosi Update: पेलोसी की यात्रा से भड़का चीन आज रात से ही करेगा युद्धाभ्यास, ताइवान ने किया अलर्ट जारी

वर्ल्ड न्यूज डेस्क, अमर उजाला, ताइपे Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Tue, 02 Aug 2022 10:50 PM IST
Nancy Pelosi Taiwan visit Updates: Nancy Pelosi arrives in Taiwan despite China warning
नैंसी पेलोसी पहुंची ताइवान - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

चीन के बार-बार चेतावनी देने के बाद मंगलवार शाम को अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी का विमान ताइवान पहुंच गया। पेलोसी के इस दौरे पर चीन की धमकियों को देखते हुए सुरक्षा कारणों से एयरपोर्ट पर अंधेरा रखा गया था। उनके ताइवान में पहुंचने के बाद चीन ने इसे उकसाने वाली कार्रवाई बताया है। चीन ने कहा है कि अमेरिका को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

10:19 AM, 02-Aug-2022

चीनी वायु सेना के एसयू-35 लड़ाकू विमान ताइवान जलक्षेत्र में पहुंचे 

स्थानीय मीडिया ने बताया कि जैसे ही स्पीकर पेलोसी का वायु सेना का विमान ताइपे के पास पहुंचा, चीनी वायु सेना के एसयू-35 लड़ाकू विमान ताइवान जलक्षेत्र को पार कर रहे थे। चीनी सोशल नेटवर्क वीबो पर साझा किए गए फुटेज में ताइवान जलक्षेत्र के साथ फ़ुजियान के तट पर टैंकों को दिखाया गया है। आगे के फुटेज में जियामेन शहर में सैनिक हथियारों के साथ चलते हुए दिखाई दे रहे हैं।
09:54 AM, 02-Aug-2022

ताइवान ने देश में अलर्ट जारी किया

नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़के चीन की धमकियों को देखते हुए ताइवान ने देश में अलर्ट जारी किया है। ताइवान की सरकार ने रात में अपने नागरिकों को अलर्ट रहने को कहा है। 
09:54 AM, 02-Aug-2022

चीनी सेना आज रात से ही ताइवान के चारों ओर युद्धाभ्यास करेगी

चीनी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन का रक्षा मंत्रालय हाई अलर्ट पर है। चीन ने ताइवान पर टारगेटेड हमला करने की धमकी दी है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि चीनी सेना आज रात से ही ताइवान के चारों ओर युद्धाभ्यास करेगी।  
 
विज्ञापन
09:35 AM, 02-Aug-2022

कल करेंगी ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात

नैंसी पेलोसी बुधवार को ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन से मुलाकात करेंगी। मुलाकात के बाद वे स्थानीय समयानुसार दोपहर को द्वीप से रवाना हो जाएंगी। 
 
09:31 AM, 02-Aug-2022

रात में ताइवान में ही रुकेंगी नैंसी पेलोसी

ताइवान की मीडिया ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि वह रात में ताइवान में ही रहेंगीं। वहीं, ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने नैंसी पेलोसी की यात्रा पर बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि किसी भी विदेशी मेहमान और मैत्रीपूर्ण सांसदों का बहुत-बहुत स्वागत है।
 
08:35 AM, 02-Aug-2022

चीन बोला- हम अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे

वहीं, इस बीच चीन ने कहा है कि हम अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे। नैंसी का ताइवान दौरा उकसाने वाला है। साथ ही चीन ने ताइवान के पास सैन्य अभ्यास शुरू करने की बात भी कही है। चीन ने चार अगस्त से सात अगस्त तक युद्धाभ्यास करने की बात कही है। चीन ने कहा है कि अमेरिका खतरनाक खेल खेल रहा है। 
विज्ञापन
08:23 AM, 02-Aug-2022

ताइवान पहुंचने के बाद पेलोसी ने किया ट्वीट

अपनी ताइवान यात्रा को लेकर उन्होंने ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा कि ताइवान यात्रा करके हम लोकतंत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करते हैं। इस बात की पुष्टि करते हुए कि ताइवान की स्वतंत्रता और सभी लोकतंत्रों का सम्मान किया जाना चाहिए।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि 'हमारे प्रतिनिधिमंडल की ताइवान यात्रा ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता का सम्मान करती है। ताइवान के नेतृत्व के साथ हमारी चर्चा हमारे साझेदार के लिए हमारे समर्थन की पुष्टि करती है और एक मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने सहित हमारे साझा हितों को बढ़ावा देती है।'
 
08:14 AM, 02-Aug-2022

नैंसी पेलोसी और कांग्रेस डेलिगेशन ने दिया बयान

नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद उनका और कांग्रेस डेलिगेशन का एक साझा बयान आया है। जिसमें यह कहा गया है कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के स्पीकर द्वारा  बीते 25 साल में यह पहला दौरा है।
 
08:11 AM, 02-Aug-2022
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नैंसी पेलोसी मंगलवार को मलेशिया से ताइवान रवाना हुई थीं। रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब के साथ बैठक के अमेरिकी संसद के निचले सदन की प्रेसीडेंट का विमान मलेशियाई वायुसेना के बेस से रवाना हुआ था। भारतीय समयानुसार शाम 7:50 बजे उनका विमान ताइवान के एयरस्पेस में पहुंचा था। 
 
07:50 AM, 02-Aug-2022

Nancy Pelosi Update: पेलोसी की यात्रा से भड़का चीन आज रात से ही करेगा युद्धाभ्यास, ताइवान ने किया अलर्ट जारी

अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी के स्व-शासित द्वीप ताइवान का दौरे पर दोनों देशों के बीच तनातती और भी  बढ़ सकती है। चीन की धमकी के बावजूद मंगलवार शाम अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी ताइवान पहुंच गईं हैं। चीन की लाख चेतावनियों के बावजूद मंगलवार शाम को पेलोसी का विमान ताइपे में उतरा। ताइवान पहुंचने पर वहां की राष्ट्रपति ने पेलोसी का स्वागत किया। वहीं, चीन ने इसके लिए अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है। उनके इस दौरे पर पिछले कई दिनों से अमेरिका और चीन के बीच तनातनी बढ़ गई थी। जहां चीन बार-बार पेलोसी की यात्रा को लेकर अमेरिका को धमकी दे रहा था वहीं, पेलोसी भी ताइवान का दौरा करने की जिद पर अड़ी थीं। चीन का कहना है कि अब तक अमेरिका 'वन चाइना' के सिद्धांत पर चलता रहा है, ऐसे में ताइवान के अलगाववाद का समर्थन करना अमेरिका के लिए वादा तोड़ने जैसा है। 

 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00