लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

China Taiwan Tension Live Updates: चीन का पारा चढ़ा, दागीं 11 मिसाइलें, पांच जापान के इलाके में जाकर गिरीं

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग Published by: Amit Mandal Updated Thu, 04 Aug 2022 11:14 PM IST
China Taiwan Tension Live Updates Nancy Pelosi China Fires Missiles News in Hindi
चीन और ताइवान - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

खास बातें

China Taiwan Tension Live News in Hindi: चीन और ताइवान के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़का चीन, उनके लौटते ही और आक्रामक हो गया है। चीन ने ताइवान को घेरने के लिए उसकी सीमा के आसपास घेराबंदी शुरू कर दी है। खबर यह भी है कि चीनी सेना ने ताइवान के आसपास सैन्य अभियान शुरू कर दिया है। जानिए अब तक का अपडेट- 
 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:14 PM, 04-Aug-2022

आसियान ने टकराव पर गंभीर चिंता जताई

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों ने गुरुवार को ताइवान जलडमरूमध्य में गलत अनुमान और प्रमुख शक्तियों के बीच गंभीर टकराव की चेतावनी दी, जबकि चीन के विदेश मंत्री कंबोडिया में एक उच्च स्तरीय बैठक में एक भव्य रात्रिभोज से पहले ही चले गए। आसियान संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 27 देशों की एक बैठक की मेजबानी कर रहा है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की एकजुटता यात्रा के बाद ताइवान-चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। 
 
10:48 PM, 04-Aug-2022
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सैनिकों ने गुरुवार की देर रात चार ड्रोन को भगाने के लिए आग लगा दी, जो कि चीन के दक्षिण-पूर्वी तट से कुछ ही दूर किनमेन द्वीपों के क्षेत्र से ऊपर उड़ रहे थे। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी द्वारा ताइवान की यात्रा के जवाब में चीन ने बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया जिससे ताइवान सतर्क हो गया है।
 
10:36 PM, 04-Aug-2022

ताइवान ने कहा, मिसाइलों से नहीं था कोई खतरा

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन द्वारा दागी गई मिसाइलों ने गुरुवार को ऊंची उड़ान भरी लेकिन इससे कोई खतरा नहीं था। मंत्रालय ने इस बारे में जनता की चिंता का जवाब देते हुए यह बात कही कि क्या ये मिसाइलें ताइवान के मुख्य द्वीप के ऊपर से गुजरी थीं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वह खुफिया चिंताओं के कारण चीनी मिसाइल उड़ान पथ का खुलासा नहीं करेगा। इससे पहले ताइवन ने कहा था कि 11 चीनी डोंगफेंग बैलिस्टिक मिसाइलों को द्वीप के आसपास के पानी में दागा गया था। चीन ने आखिरी बार 1996 में ताइवान के आसपास के पानी में मिसाइल दागी थी।  

 
विज्ञापन
09:27 PM, 04-Aug-2022

जापान ने की चीन के सैन्य अभ्यास पर तुरंत रोक की मांग

जापान के विदेश मंत्री नोबुओ किशी ने ताइवान के आसपास चीन के सैन्य अभ्यास को तत्काल रोक देने का आह्वान किया। चीन द्वारा दागी गई पांच बैलिस्टिक मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) में गिरीं हैं।  
 
08:50 PM, 04-Aug-2022

22 चीनी विमानों ने ताइवान जलक्षेत्र का उल्लंघन किया

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ताइवान ने अपने वायु रक्षा क्षेत्र में 22 चीनी विमानों को चेतावनी देने के लिए गुरुवार को जेट विमानों को उड़ाया। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सभी 22 चीनी विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया।
 
08:08 PM, 04-Aug-2022

'ताइवान संघर्ष को भड़काएगा नहीं, अपनी संप्रभुता की रक्षा करेगा'

ताइवान सीमा के पास चीनी सैन्य अभ्यास का जवाब देते हुए राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने गुरुवार को कहा कि ताइवान संघर्षों को भड़काएगा नहीं, बल्कि अपनी संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा की दृढ़ता से रक्षा करेगा। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी द्वारा ताइवान की एकजुटता यात्रा के एक दिन बाद चीन ने ताइवान के जल सीमा के पास कई मिसाइलें दागीं। 

 
विज्ञापन
07:36 PM, 04-Aug-2022

जापान ने दर्ज कराया कड़ा विरोध

जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने संवाददाताओं से कहा कि जापान के ईईजेड में पांच चीनी मिसाइलों का इस तरह गिरना पहली बार है। हमने राजनयिक चैनलों के माध्यम से कड़ा विरोध जताया है। 
यह क्षेत्र जापान के प्रादेशिक समुद्रों की बाहरी सीमा से 200 समुद्री मील तक फैला है और उत्तर कोरियाई मिसाइल अतीत में जापान के ईईजेड के एक अलग हिस्से में गिर चुकी हैं, जिनमें इस साल की शुरुआत में कई लॉन्च शामिल हैं। 
 
07:03 PM, 04-Aug-2022
समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, चीन की पांच मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी है जिस पर उसने विरोध दर्ज कराया है। 
 
06:28 PM, 04-Aug-2022

पेलोसी ने ताइवान या चीन का जिक्र करने से परहेज किया

पेलोसी ने एशिया दौरे के अगले पड़ाव के लिए दक्षिण कोरिया में ताइवान या चीन का उल्लेख करने से परहेज किया। पेलोसी ने ताइवान यात्रा, बीजिंग द्वारा जवाबी सैन्य अभ्यास या चीनी विरोध के बारे में कुछ नहीं कहा। 
 
06:02 PM, 04-Aug-2022

ताइवान सीमा पर चीन का अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ताइवान की खाड़ी में अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास किया जा रहा है। वहीं, ताइवान से खबरें हैं कि उसकी सेनाएं पूरी तरह से अलर्ट पर रखी गई हैं। इसके अलावा किसी भी तरह के हमले से निपटने के लिए तैयारी तेज कर दी गई है। 


 
05:30 PM, 04-Aug-2022

ताइवान ने कहा, चीन ने डोंगफेंग मिसाइलों के जरिए फायरिंग की

ताइवान का कहना है कि चीन ने परमाणु क्षमता से लैस डोंगफेंग मिसाइलों के जरिए फायरिंग की है। चीनी सेना ने मंगलवार को अपने अभ्यास की शुरुआत की थी, लेकिन गुरुवार को यह और तेज हो गई। चीनी सूत्रों का कहना है कि 7 अगस्त तक यह अभ्यास जारी रहेगा। 
05:04 PM, 04-Aug-2022
ताइवान रक्षा मंत्रालय ने जारी किया बयान, किसी भी हमले का देंगे जवाब। 
 
04:41 PM, 04-Aug-2022

चीन ने ताइवान स्ट्रेट में सैन्य गतिविधियां बढ़ाईं

पेलोसी की यात्रा से भड़के चीन ने ताइवान स्ट्रेट में सैन्य गतिविधियां बढ़ा दी हैं। वहीं जवाबी कार्रवाई में ताइवान ने भी अपने मिसाइल डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर लिया है कर लिया है। चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ रहा है। 
 
04:35 PM, 04-Aug-2022

जी-7 देशों में जापान के अलावा ये देश शामिल

जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को चीन से ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव कम करने और इसका शांतिपूर्ण हल निकालने का अनुरोध किया था।  जी-7 देशों में जापान के अलावा कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश शामिल हैं। 
 
04:31 PM, 04-Aug-2022

चीन के विदेश मंत्री और उनके जापानी समकक्ष के बीच एक बैठक रद्द

चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कंबोडिया में आसियान कार्यक्रमों के इतर चीन के विदेश मंत्री वांग यी और उनके जापानी समकक्ष के बीच एक बैठक रद्द कर दी गई है। एक नियमित मीडिया ब्रीफिंग में मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि ताइवान के बारे में सात देशों के समूह द्वारा दिए गए संयुक्त बयान से चीनी पक्ष बहुत नाराज है। 

विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00