लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Ghana vs Korea Republic: रोमांचक मैच में घाना ने कोरिया को 3-2 से हराया, कोरियाई कोच को मिला रेड कार्ड, PHOTO

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दोहा Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 28 Nov 2022 09:02 PM IST
Korea Republic vs Ghana Live Score: FIFA World Cup 2022 Today Match Scores Results News Updates in Hindi
कोरिया रिपब्लिक बनाम घाना लाइव स्कोर - फोटो : FIFA/वेबसाइट
विज्ञापन

खास बातें

South Korea vs Ghana FIFA World Cup 2022: आज ग्रुप-एच के मुकाबले में घाना का सामना कोरिया रिपब्लिक से था। घाना ने कोरिया को रोमांचक मुकाबले में 3-2 से हरा दिया और राउंड ऑफ-16 में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। कोरिया की फीफा रैंकिंग 28 है, जबकि घाना 61वें स्थान पर है।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

08:35 PM, 28-Nov-2022

फीफा वर्ल्ड में एक ओर उलटफेर, घाना ने कोरिया को हराया

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में एक और उलटफेर देखने को मिला है। 61वें रैंक वाली घाना की टीम ने 28वें रैंक वाली कोरियाई रिपब्लिक की टीम को 3-2 से हरा दिया। मैच में कई रोमांचक पल देखने को मिले। हालांकि, घाना की टीम कोरियाई टीम पर भारी साबित हुई। इस जीत के साथ घाना के राउंड ऑफ-16 में पहुंचने की उम्मीद बरकरार है। वहीं, कोरियाई टीम की राह मुश्किल हो गई है।

मैच के अंत में हाईवोल्टेज ड्रामा भी देखने को मिला। दरअसल, 90 मिनट के बाद 10 मिनट का इंजरी टाइम मिला था। इंजरी टाइम के आखिरी कुछ पलों में कोरियाई टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिलना था, लेकिन रेफरी ने मैच खत्म करने का एलान किया। इस पर कोरियाई कोच पाउलो बेंटो मैदान पर आ गए और रेफरी का विरोध करने लगे। साथ ही कोरियाई खिलाड़ियों ने भी उनका साथ दिया। इस पर रेफरी ने कोच वेंटो को ही रेड कार्ड दिखा दिया। अब अगले मैच में वह कोरिया को सपोर्ट करने के लिए मैदान पर मौजूद नहीं होंगे।

World Cup 2022: South Korea Coach Paulo Bento gets red card at the end of match
पाउलो बेंटो

ग्रुप एच में फिलहाल पुर्तगाल की टीम तीन अंकों के साथ टॉप पर है। वहीं, घाना की टीम एक जीत और एक हार और तीन अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। उरुग्वे की टीम एक अंक के साथ तीसरे और कोरियाई टीम एक अंक के साथ चौथे स्थान पर है। पुर्तगाल का अगला मैच आज ही उरुग्वे से है। वहीं, घाना का अगला मैच उरुग्वे के खिलाफ दो दिसंबर और कोरिया रिपब्लिक भी उसी दिन पुर्तगाल से भिड़ेगी।

मैच की बात करें तो कोरियाई टीम ने शानदार शुरुआत की थी। हालांकि, 20वें मिनट के बाद से घाना ने काउंटर अटैक करना शुरू किया। 24वें मिनट में मोहम्मद सालिसु ने गोल दाग घाना को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद मोहम्मद कुडुस ने 34वें मिनट में गोल दाग बढ़त को 2-0 का कर दिया। 

ऐसा पहली बार हुआ है जब वर्ल्ड कप मैच में घाना हाफ-टाइम तक दो गोल की बढ़त बनाए हुए था। वहीं, 2014 के बाद घाना की टीम ऐसा करने वाली अफ्रीका की पहली टीम भी है। 2014 में अल्जीरिया ने भी दक्षिण कोरिया के खिलाफ पहले हाफ में 3-0 की बढ़त हासिल की थी।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों की ओर से जबरदस्त खेल देखने को मिला। हालांकि, कोरियाई टीम ने तीन मिनट में दो गोल दाग स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। दोनों गोल कोरिया के लिए चो ग्यूसंग ने हेडर पर दागे। उन्होंने 58वें और 61वें मिनट में गोल किया। कोरिया रिपब्लिक ने पहली बार वर्ल्ड कप में हेडर से दो गोल किए। फीफा वर्ल्ड कप में कोरिया ने पिछले 10 गोल सेकेंड हाफ में ही किए हैं।

68वें मिनट में मोहम्मद कुडुस ने मैच का अपना दूसरा और घाना का तीसरा गोल दागा। इस गोल की मदद से घाना की बढ़त 3-2 की हो गई। वर्ल्ड कप मैच में पहली बार घाना ने एक मैच में तीन गोल किए। 22 साल 118 दिन की उम्र में कुडुस वर्ल्ड कप के किसी एक मैच में गोल करने वाले दूसरे सबसे युवा अफ्रीकन खिलाड़ी बन गए। इससे पहले 2014 वर्ल्ड कप में नाइजीरिया के अहमद मूसा ने अर्जेंटीना के खिलाफ दो गोल दागे थे। तब मूसा की उम्र 21 साल 254 दिन थी। 

आखिरी कुछ मिनटों में कोरियाई टीम कई अटैक किए, लेकिन घाना के डिफेंडर्स ने गोल नहीं होने दिया। कोरियाई टीम ने इस मैच में गोल करने के लिए 22 शॉट अटेम्प्ट किए। हालांकि, उनका सात शॉट ऑन टारगेट रहा। इसमें से दो में कोरियाई टीम गोल कर पाई। 2002 के बाद पहली बार कोरियाई टीम किसी वर्ल्ड कप मैच में इतने शॉट अटेम्प्ट कर पाई है। 2002 वर्ल्ड कप में तुर्की के खिलाफ कोरिया रिपब्लिक ने 23 शॉट अटेम्प्ट किए थे। कोरिया का बॉल पजेशन 64 प्रतिशत रहा। वहीं, घाना ने सात शॉट अटेम्प्ट किए, जिसमें से तीन ऑन टारगेट रहा। इन तीनों पर घाना ने गोल अर्जित किए। घाना का बॉल पजेशन 36 प्रतिशत रहा।
08:08 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: कुडुस ने बनाया रिकॉर्ड

मोहम्मद कुडुस (बाएं) - फोटो : FIFA/वेबसाइट
22 साल 118 दिन की उम्र में कुडुस वर्ल्ड कप के किसी एक मैच में गोल करने वाले दूसरे सबसे युवा अफ्रीकन खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 2014 वर्ल्ड कप में नाइजीरिया के अहमद मूसा ने अर्जेंटीना के खिलाफ दो गोल दागे थे। तब मूसा की उम्र 21 साल 254 दिन थी। 
08:00 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: घाना का एक और गोल

घाना ने एकबार फिर कोरिया रिपब्लिक पर बढ़त बना ली है। 68वें मिनट में मोहम्मद कुडुस ने मैच का अपना दूसरा गोल दागा। इस गोल की मदद से घाना की बढ़त 3-2 की हो गई है। वर्ल्ड कप मैच में पहली बार घाना ने एक मैच में दो गोल दागे हैं। घाना के लिए तीसरा गोल मोहम्मद सालिसु ने किया था। वहीं, कोरिया के लिए दोनों गोल चो ग्यूसंग ने किए हैं। 
विज्ञापन
07:59 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: कोरिया की वापसी

दूसरे हाफ में कोरियाई टीम ने जबरदस्त वापसी की है। टीम ने तीन मिनट में दो गोल दागकर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया है। दोनों गोल कोरिया के लिए चो ग्यूसंग ने हेडर पर दागे। उन्होंने 58वें और 61वें मिनट में गोल किया। 65 मिनट के बाद दोनों टीमों का स्कोर 2-2 से बराबर है। दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। कोरिया रिपब्लिक ने पहली बार वर्ल्ड कप में हेडर से दो गोल दागे हैं। फीफा वर्ल्ड कप में कोरिया ने पिछले 10 गोल सेकेंड हाफ में ही किए हैं।
07:21 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: हाफ-टाइम तक घाना की बढ़त

हाफ-टाइम तक घाना ने कोरिया रिपब्लिक पर 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऐसा पहली बार हुआ है जब वर्ल्ड कप मैच में घाना हाफ-टाइम तक दो गोल की बढ़त बनाए हुए है। वहीं, 2014 के बाद घाना की टीम ऐसा करने वाली अफ्रीका की पहली टीम भी है। 2014 में अल्जीरिया ने भी दक्षिण कोरिया के खिलाफ पहले हाफ में 3-0 की बढ़त हासिल की थी। कोरियाई टीम 2022 फीफा वर्ल्ड कप में ऐसी पहली टीम जिसने अब तक शॉट ऑन टारगेट नहीं लगाया है। कोरिया ने कुल 13 शॉट अटेम्प्ट किए, लेकिन एक भी ऑन टारगेट नहीं रहा।

हाफ टाइम तक कोरिया ने छह शॉट अटेम्प्ट किए, लेकिन एक भी ऑन टारगेट नहीं रहा। वहीं, घाना ने तीन शॉट अटेम्प्ट किए, जिसमें से दो ऑन टारगेट रहा और इन दोनों पर घाना की टीम गोल करने में कामयाब रही। बॉल पजेशन की बात करें तो कोरिया का पजेशन 59 प्रतिशत रहा, जबकि घाना का बॉल पजेशन 41 प्रतिशत रहा। घाना के लिए पहला गोल मोहम्मद सालिसु ने 24वें मिनट में दागा, जबकि दूसरा गोल मोहम्मद कुडुस ने 34वें मिनट में किया।
07:10 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: घाना का दूसरा गोल

घाना के लिए दूसरा गोल 34वें मिनट में मोहम्मद कुडुस ने दागा। उन्होंने जॉर्डन अयू के शानदार पास पर हेडर से गोल किया। घाना की टीम ने मैच पर फिलहाल पकड़ बना ली है। 2006 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार घाना की टीम ने वर्ल्ड कप में लगाातर दो मैचों में दो गोल दागे हैं। 
विज्ञापन
07:00 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: घाना का बेहतरीन गोल

घाना ने अहम मुकाबले में बेहतरीन शुरुआत की है। पहले हाफ में ही 24वें मिनट में मोहम्मद सालिसु ने गोल दागा और अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी है। घाना के लिए यह मुकाबला करो या मरो वाला है। हारने पर टीम वर्ल्ड कप से बाहर जाएगी। 30वें मिनट तक घाना ने कोरिया रिपब्लिक पर 1-0 की बढ़त बनाई हुई है।
06:52 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: कोरिया का वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड

कोरियाई टीम वर्ल्ड कप में पिछले मैचों में से तीन में गोल करने में कामयाब नहीं हो पाई है। पिछले चार में से दो में कोरियाई टीम टारगेट पर भी शॉट अटेम्प्ट नहीं कर पाई है। उरुग्वे के खिलाफ भी कोरियाई टीम ऑन टारगेट शॉट अटेम्प्ट नहीं कर पाई थी और 0-0 से ड्रॉ खेला था। 
06:49 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: घाना का वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड

घाना की टीम वर्ल्ड कप में पिछले पांच मैचों में एक भी मैच नहीं जीत पाई है। उसके दो मैच ड्रॉ रहे हैं और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। आज अगर घाना की टीम हारती है तो वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी। घाना की टीम ने पिछला वर्ल्ड कप 2014 में खेला था। तब भी टीम पहले राउंड से बाहर हुई थी। इससे पहले 2006 और 2010 फीफा वर्ल्ड कप में घाना की टीम नॉकआउट राउंड में पहुंचने में कामयाब हुई थी।
06:46 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: अफ्रीकी देशों के खिलाफ कोरिया का प्रदर्शन

कोरिया ने फीफा वर्ल्ड कप में अफ्रीकी देशों के खिलाफ तीन मैचों में हर एक मैच में दो गोल दागे हैं। 2006 वर्ल्ड कप में कोरिया ने टोगो को 2-1 से हराया था। वहीं, 2010 में नाइजीरिया के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला था। 2014 में कोरियाई टीम अल्जेरिया से 4-2 से हार गई थी।
06:37 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: 2014 के बाद पहली भिड़ंत

यह जून 2014 के बाद दोनों टीमों के बीच पहली भिड़ंत है। तब घाना ने जॉर्डन अयू की हैट्रिक की मदद से कोरिया रिपब्लिक को 4-0 से हराया था। 
06:29 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic Live: स्टार्टिंग लाइन अप

कोरिया की टीम 4-5-1 और घाना 4-3-3 की स्ट्रैटजी के साथ मैदान पर उतरी है।

घाना:  लॉरेंस अति जीगी, तारिक लैम्पटे, मोहम्मद सालिसु, गिदोन मेंसा, डेनियल अमार्टे, थॉमस पार्टे, कुडुस मोहम्मद, सालिस अब्दुल समेद, जॉर्डन अयू, आंद्रे अयू, इनाकी विलियम्स।

कोरिया रिपब्लिक: किम स्यूंगयू, किम जिनसु, किम मिंजे, किम मूनह्वान, किम यंगवॉन, जंग वूयंग, ह्वांग इनबॉम, सोन ह्यूंगमिन, क्वोन चंघून, जेओंग वूयॉन्ग, चो ग्यूसुंग।
06:19 PM, 28-Nov-2022

Ghana vs Korea Republic: रोमांचक मैच में घाना ने कोरिया को 3-2 से हराया, कोरियाई कोच को मिला रेड कार्ड, PHOTO

नमस्कार! अमर उजाला के लाइव ब्लाग में आपका स्वागत है। आज ग्रुप-एच के मुकाबले में घाना का सामना कोरिया रिपब्लिक से है। कोरिया रिपब्लिक ने अपने पिछले मैच में उरुग्वे के खिलाफ ड्रॉ खेला था। वहीं, घाना को पुर्तगाल के हाथों 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में घाना की टीम राउंड ऑफ-16 की जंग में बने रहने के लिए जीत दर्ज करना चाहेगी। वहीं, कोरियाई टीम भी प्री-क्वार्टरफाइनल्स के लिए दावा मजबूत करने के लिए जीत हासिल करना चाहेगी। कोरिया की फीफा रैंकिंग 28 है, जबकि घाना 61वें स्थान पर है।
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00