लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Rajasthan Political Crisis: अनुशासनहीनता पर MLAs को नोटिस जारी करने की चर्चा, गहलोत गुट बोला- हम डरेंगे नहीं

न्यूूज डेस्क, अमर उजाला, जयपुर Published by: रोमा रागिनी Updated Mon, 26 Sep 2022 10:56 PM IST
Rajasthan Political Crisis LIVE Ashok Gehlot camp opposes Sachin Pilot as Rajasthan New CM
अशोक गहलोत और सचिन पायलट - फोटो : Amar Ujala Digital
विज्ञापन

खास बातें

Rajasthan Political Crisis:  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष के रेस में शामिल होने के बाद राजस्थान का सियासी पारा गरम है। कांग्रेस की आंतरिक कलह एक बार फिर जगजाहिर हो रही है। गहलोत गुट के विरोध के बाद से पायलट के हाथ से एक बार सत्ता छीनती नजर आ रही है। प्रदेश में मचे इस घमासान के बीच अब सवाल है कि राजस्थान का अगला सीएम कौन होगा।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

09:25 PM, 26-Sep-2022
गहलोत गुट के राज्य मंत्री महेश जोशी ने कहा कि हाईकमान किसी को भी सीएम बना सकता है। अशोक गहलोत को भी सीएम पद पर बरकरार रख सकता है। नया सीएम उन लोगों में से नहीं होना चाहिए जिन्होंने पार्टी के खिलाफ बगावत की थी। 
08:34 PM, 26-Sep-2022
खेल मंत्री अशोक चांदना - फोटो : सोशल मीडिया
पर्यवेक्षक माकन और खड़गे के नाराज होकर दिल्ली जाने के सवाल पर खेल मंत्री अशोक चंदना ने कहा, हम देखेंगे कि वह कब कार्रवाई करेंगे। हम डर नहीं सकते। मैंने भी पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं और कई लोगों ने ऐसा खुशी-खुशी किया है। पत्र को सार्वजनिक करने की जरूरत नहीं है। 
07:56 PM, 26-Sep-2022
राजस्थान में चल रहे सियासी घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने उनके आवास पर पहुंच गईं हैं। इससे पहले सोनिया गांधी अजय माकन, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल और कमलनाथ सहित पार्टी के अन्य नेताओं से भी मुलाकात कर चुकीं हैं।
विज्ञापन
07:47 PM, 26-Sep-2022
सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव नामांकन तक यथास्थिति बरकरार रहेगी। सीएम पद के उम्मीदवार को लेकर सार्वजनिक रूप से विरोध कर रहे विधायकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया जा सकता है। हालांकि, पर्यवेक्षकों के सोनिया गांधी को लिखित रिपोर्ट देने के बाद इस पर निर्णय किया जाएगा।   
07:46 PM, 26-Sep-2022
मंत्री शांति धारीवाल ने जयपुर में मीडिया वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा, जो लोग कांग्रेस सरकार गिरने की साजिश की। उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष होने के बाद भी सरकार गिराने की साजिश रची गई। ऐसे लोगों को मुख्यमंत्री बनाने का मिशन लेकर दिल्ली से नेताओं को भेजा गया। अजय माकन पायलट को सीएम बनाने की बात कर रहे थे। अगर, किसी को मुख्यमंत्री बनाना ही है तो उन 102 विधायकों में से बनाया जाए जिन्होंने सरकार बचाने में साथ दिया था। 
 
07:22 PM, 26-Sep-2022
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सोनिया गांधी से मिलने दस जनपथ पहुंच गए हैं।  इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने का मेरा मन नहीं है। मैं सिर्फ नवरात्र की बधाई देने के लिए आया हूं। इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि सोनिया गांधी ने कमलनाथ को पायलट और गहलोत के बीच सुलह कराने के लिए बुलाया है। 
 
विज्ञापन
06:29 PM, 26-Sep-2022
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ राजस्थान के घटनाक्रम पर चल रही बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में जयपुर से लौटे पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन शामिल थे। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे। बैठक के बाद अजय माकन ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष के स्पष्ट निर्देश थे कि एक-एक कर विधायकों से बात करें और उनकी राय जानकर रिपोर्ट दें।

फैसला 19 अक्टूबर के बाद ही लिया जाना था, लेकिन विधायक अपनी बात पर अड़े रहे। विधायकों को कहना था कि सभी से सामूहिक रूप से बात की जाए। उनकी मांग को एजेंडे में शामिल किया जाए, लेकिन कांग्रेस के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है। गहलोत गुट के विधायकों ने अनुशासनहीनता की है। माकन ने कहा कि पूरी रिपोर्ट सोनिया गांधी को दी है। उन्होंने हमसे लिखित रिपोर्ट मांगी है। अब वह इस पर फैसला लेंगी।    
06:25 PM, 26-Sep-2022
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ राजस्थान में चल रहे घटनाक्रम को लेकर बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में जयपुर से लौटे पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन शामिल थे। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद रहे। बैठक के बाद अजय माकन ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष का स्पष्ट निर्देश थे कि एक-एक कर विधायकों से बात करें और उनकी राय जानकर रिपोर्ट दें। फैसला 19 अक्टूबर के बाद ही लिया जाना था, लेकिन विधायक अपनी बात पर अड़े रहे। विधायकों को कहना था कि सभी से सामूहिक रूप से बात की जाए। उनकी मांग को एजेंडे में शामिल किया जाए, लेकिन कांग्रेस के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है। माकन ने कहा, पूरी रिपोर्ट सोनिया गांधी को दे दी गई है। अब वह इस पर फैसला लेंगी।
05:12 PM, 26-Sep-2022
राजस्थान मुख्यमंत्री पद को लेकर शुरू हुए घमासान की आग अब कांग्रेस अध्यक्ष पद तक पहुंचती दिखाई दे रही है। मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार अशोक गहलोत को कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ से बाहर कर दिया गया है। केसी वेणुगोपाल, दिग्विजय सिंह, मुकुल वासनिक और मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद के नए दावेदार के रूप में सामने आए हैं। ऐसे में अब अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए भी पेंच फंसता नजर आ रहा है।
04:49 PM, 26-Sep-2022
जयुपर से रवाना होकर दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन वहां से सीधे सोनिया गांधी से मिलने के लिए पहुंच गए हैं। जहां कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल भी मौजूद हैं। एयरपोर्ट के बाहर मीडिया से बात करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, हम कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौंपेंगे। साथ ही उन्हें पूरे घटनाक्रम से अवगत कराएंगे। इसके बाद वह फैसला करेंगीं कि आगे क्या करना है।   
04:32 PM, 26-Sep-2022
दिल्ली पहुंचे मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, हम कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने के लिए जा रहे हैं। अपनी रिपोर्ट सोनिया गांधी को देंगे और उन्हें घटनाक्रम से अवगत कराएंगे। इसके बाद वह फैसला करेंगीं।  
04:26 PM, 26-Sep-2022
जयुपर से रवाना हुए पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन दिल्ली पहुंच गए हैं। आज यानी सोमवार को वह पार्टी आलाकमान को पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट सौंपेंगे। दिल्ली रवाना होने से पहले जयपुर के होटल मैरियट में गहलोत ने खड़गे से मुलाकात की थी।  वहीं सुबह दोनों नेताओं ने गहलोत गुट के विधायक प्रताप खाचरियावास और शांति धारीवाल के साथ भी बैठक की थी।
 
04:16 PM, 26-Sep-2022
राजस्थान सरकार में मंत्री परसादीलाल मीणा ने कहा कि 102 विधायकों की सहमति से मुख्यमंत्री का चुनाव हो। विधायकों पर मुख्यमंत्री थोपा नहीं जाना चाहिए। बताया जा रहा है कि कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी दिल्ली पहुंच गए हैं। यहां वह कांग्रेस के आला नेताओं से मुलाकात भी कर सकते हैं। 
03:49 PM, 26-Sep-2022
सचिन पायलट के जयपुर स्थित आवास पर उनके समर्थक विधायक एकत्रित हो रहे हैं। विधायक आगे की रणनीति के बारे में चर्चा कर सकते हैं।  विधायक वेदप्रकाश सोलंकी और खिलाड़ी लाल बैरवा सहित कुछ अन्य विधायक पायलट के निवास पर पहुंचे हैं। इस दौरान खिलाड़ी लाल बैरवा ने राजस्थान में चल रहे सियासी घमासान पर अशोक गहलोत पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सियासी संकट के लिए गहलोत जिम्मेदार हैं। 
02:32 PM, 26-Sep-2022

पायलट कांग्रेस का भविष्य-प्रशांत बैरवा

सचिन पायलट को सीएम बनाने को लेकर कांग्रेस विधायक प्रशांत बैरवा ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि वो लोग भी तो कांग्रेस के ही विधायक हैं। अगर सुबह का भूला शाम को आ जाता है तो उसे भूला नहीं कहते। इसके साथ ही बैरवा ने कहा कि गहलोत पॉलिटिक्स के इनसाइक्लोपीडिया हैं तो सचिन पायलट कांग्रेस के भविष्य हैं।

विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00