बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन

PM Modi All Party Meet Live: जम्मू-कश्मीर के नेताओं संग पीएम मोदी की बैठक खत्म, करीब साढ़े तीन घंटे तक मंथन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीप्ति मिश्रा Updated Thu, 24 Jun 2021 08:30 PM IST
PM Narendra Modi All Party Meet Live with Gupkar Alliance Leaders on Jammu Kashmir Situation
पीएम आवास में जम्मू-कश्मीर के नेताओं से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - फोटो : PTI

खास बातें

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के करीब दो साल बाद आज पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के आठ राजनीतिक दलों के 14 नेताओं के साथ बैठक की। यह बैठक करीब साढ़े तीन घंटे तक चली और इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई। जम्मू-कश्मीर पर प्रधानमंत्री मोदी संग कश्मीरी नेताओं की बैठक से जुड़ी पल-पल की खबरें यहां पढ़ें...
विज्ञापन

लाइव अपडेट

विज्ञापन
07:50 PM, 24-Jun-2021

अनुच्छेद 370 को फिर से बहाल करेंगे : महबूबा मुफ्ती

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बैठक में कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग अनुच्छेद 370 को रद्द होने से नाराज है। हम जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को फिर से बहाल करेंगे। इसके लिए हम शांति का रास्ता अपनाएंगे। इस पर कोई समझौता नहीं होगा। महबूबा ने प्रधानमंत्री से कहा कि अगर आपको अनुच्छेद   370 को हटाना था तो आपको जम्मू-कश्मीर की विधानसभा को बुलाकर इसे हटाना चाहिए था। इसे गैरकानूनी तरीके से हटाने का कोई हक नहीं था। हम अनुच्छेद 370 को संवैधानिक और क़ानूनी तरीके से बहाल करना चाहते हैं।  

गुलाम नबी आजाद ने पांच मांगें रखी सरकार के सामने
वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बैठक में हमने कांग्रेस की तरफ से सरकार के सामने 5 बड़ी मांगे सरकार के सामने रखी। पहली मांग थी कि राज्य का दर्जा जल्दी बहाल करे सरकार। उन्होंने कहा कि हमने बैठक में कश्मीरी पंडितों को घाटी में बसाने की बात भी बोली। केंद्र सरकार जल्द से जम्मू-कश्मीर में चुनाव करवाएं। बैठक में अधिकतर पार्टियों ने कहा कि 370 का मामला सुप्रीम कोर्ट में है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री ने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने के लिए प्रतिबद्ध है। सभी नेताओं ने पूर्ण राज्य की मांग की है। 

अनुच्छेद 370 को खत्म करने का फैसला हमें स्वीकार नहीं : उमर अब्दुल्ला
नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बैठक में कहा कि 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार के द्वारा 370 को खत्म करने के फैसले को हम स्वीकार नहीं करेंगे। हम अदालत के जरिए 370 के मामले पर अपनी लड़ाई लडेंगे। लोग चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर को पूर्ण रूप से राज्य का दर्जा दिया जाए। उन्होंने कहा कि हमने पीएम से अनुरोध किया कि हमारी लड़ाई जारी रहेगी लेकिन कुछ फैसलों को पलटने की जरूरत है जो जम्मू-कश्मीर के हित में बिल्कुल भी नहीं हैं। इसे यूटी का दर्जा दिया गया था, लोगों को यह पसंद नहीं है। वे जम्मू-कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा चाहते हैं, जम्मू-कश्मीर कैडर बहाल। 

बैठक शानदार रही: पीडीपी नेता मुजफ्फर हुसैन बेग  
पीडीपी (पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने कहा कि बैठक बहुत शानदार हुई। उन्होंने कहा कि 370 का मामला सु्प्रीम कोर्ट में है और अदालत ही 370 के मामले पर फैसला करेगी। मैंने धारा 370 कि कोई मांग नहीं रखी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि 370 खत्म करने का फैसला जम्मू-कश्मीर विधानसभा के द्वारा होता तो और अच्छा होता। जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने की मांग सभी दलों ने की। पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने पर सीधे कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि पहले परिसीमन हो। 
06:44 PM, 24-Jun-2021

कश्मीरी नेताओं संग पीएम मोदी की बैठक खत्म

जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक समाप्त हो गई है। करीब साढ़े तीन घंटे तक चली इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की गई। जम्मू-कश्मीर पार्टी में अपनी पार्टी के नेता अल्ताफ बुखारी ने बताया कि बातचीत बड़े अच्छे माहौल में हुई। पीएम मोदी ने सभी नेताओं के मुद्दे सुने। उन्होंने कहा कि परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव को लेकर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अल्ताफ बुखारी ने कहा कि परिसीमन खत्म करने को लेकर समयसीमा फिलहाल तय नहीं की गई। इसके अलावा चुनाव जल्द कराने पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि हर किसी ने अपने दिल की बात कही। उन्होंने अनुच्छेद 370  के सवाल पर कहा कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है तो उस पर क्या बात होती। दुख तो हुआ इसकी शिकायत जरूर लोगों ने की लेकिन जब मामला सुप्रीम कोर्ट में है तो उसका फैसला सुप्रीम कोर्ट करेगी। 


05:06 PM, 24-Jun-2021

जम्मू-कश्मीर पर बैठक को लेकर सीएम ममता का बयान

दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर जम्मू-कश्मीर को लेकर जारी अहम बैठक के बीच ममता बनर्जी ने बड़ा बयान दिया है। सीएम ममता ने कहा कि कश्मीर की आजादी नहीं छीननी चाहिए। सीएम ममता ने सवाल किया कि दो साल में भाजपा नेता के अलावा कोई भी कश्मीर नहीं जा सका। क्या सिर्फ भाजपा देशभक्त है, बाकी सब आतंकवादी हैं?
03:22 PM, 24-Jun-2021

पीएम मोदी संग सर्वदलीय बैठक में ये नेता मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हो रही सर्वदलीय बैठक में फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, गुलाम नबी आजाद, रविन्द्र रैना, कवींद्र गुप्ता, निर्मल सिंह, सज्जाद लोन, भीम सिंह समेत अन्य कई नेता शामिल हैं। वहीं इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, एनएसए अजीत डोभाल, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अलावा केंद्र के अन्य शीर्ष अधिकारी मौजूद हैं।
02:48 PM, 24-Jun-2021

पीएम संग कश्मीरी नेताओं की बैठक शुरू

जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री मोदी संग बैठक के लिए पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और कांग्रेसी नेता गुलाम नबी समेत कई बड़े नेता पीएम आवास पहुंच गए हैं। जम्मू-कश्मीर के भविष्य को लेकर होने वाली बैठक की पीएम मोदी अगुवाई कर रहे हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव कराने समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। 
02:35 PM, 24-Jun-2021

सर्वदलीय बैठक: पीएम आवास पहुंच रहे हैं नेता

जम्मू-कश्मीर को लेकर थोड़ी देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कश्मीरी नेताओं की सर्वदलीय बैठक शुरू होने वाली है। इस बैठक में भाग लेने के लिए नेताओं का पीएम आवास पर पहुंचने का सिलसिला जारी है। दिल्ली में जम्मू-कश्मीर हाउस से अब नेताओं का रवाना शुरू हो गए है।
02:19 PM, 24-Jun-2021

महबूबा के बयान से फारूक अब्दुल्ला ने किया किनारा

जम्मू-कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता फारूक अब्दुल्ला दिल्ली पहुंच गए। गुरुवार को दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने महबूबा मुफ्ती के बयान से किनारा कर लिया। उन्होंने कहा कि हमें पाकिस्तान के बारे में बात नहीं करनी है बल्कि अपने वतन के बारे में चर्चा करनी है। उन्होंने कहा कि महबूबा मुफ्ती का पाकिस्तान पर बयान निजी है। इससे उन्हें कोई लेना देना नहीं है। 
 
02:10 PM, 24-Jun-2021

कश्मीरी पंडितों ने सर्वदलीय बैठक का किया विरोध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू-कश्मीर को लेकर सर्वदलीय बैठक से पहले कश्मीरी पंडित इसके विरोध में उतरे। कश्मीर पंड़ितों ने सर्वदलीय बैठक का विरोध किया और जम्मू में प्रदर्शन भी किया गया।
01:43 PM, 24-Jun-2021

दिल्ली: फारूक अब्दुल्ला के आवास पर पहुंचे उमर 

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला दिल्ली में पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला के आवास पर पहुंचे। वे आज पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों की सर्वदलीय बैठक में भाग लेंगे।
 
01:21 PM, 24-Jun-2021

भाजपा नेताओं की बैठक खत्म

जम्मू-कश्मीर के भाजपा नेताओं की पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा संग बैठक भी खत्म हो गई है। ये बैठक करीब 40 मिनट तक चली।
01:15 PM, 24-Jun-2021

दिल्ली पहुंचे फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला दिल्ली में अपने आवास पर पहुंचे। वह आज पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों की सर्वदलीय बैठक में भाग लेंगे।
 

 
01:13 PM, 24-Jun-2021

सीपीआई-एम नेता युसुफ तारीगामी ने केंद्र पर बोला हमला

पीएम मोदी के साथ बैठक से पहले सीपीआई-एम नेता युसुफ तारीगामी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने से किसने रोका? हमारी आवाम के सामने यह भी मुद्दा है कि हमारी एक दूसरे से नाराजगी हो सकती है लेकिन हम अलग नहीं होना चाहते। सरकार ने बिना किसी से पूछे केंद्रशासित प्रदेश में बदल दिया और बांट दिया।
12:59 PM, 24-Jun-2021

मोदी और शाह ने किया मंथन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कश्मीरी नेताओं की बैठक से पहले गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम आवास पहुंच कर एजेंडा तय किया। पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह के बीच कश्मीरी नेताओं संग बैठक से पहले घंटों मंथन चला।
12:38 PM, 24-Jun-2021

महबूबा के बयान पर बवाल, डोगरा फ्रंट ने किया प्रदर्शन

महबूबा के पाकिस्तान से बातचीत वाले बयान पर बवाल शुरू हो गया। जम्मू में डोगरा फ्रंट ने उनके खिलाफ प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि महबूबा को ऐसा बयान नहीं देना चाहिए। वे राज्य में अशांति फैला रही हैं। इसके लिए उन्हें जेल की सलाखों के पीछे डाल देना चाहिए।

 
12:06 PM, 24-Jun-2021

पीएम संग बैठक: ये नेता रह सकते हैं मौजूद

प्रधानमंत्री मोदी की ओर से जम्मू-कश्मीर के करीब 14 राजनीतिक दलों, प्रतिनिधियों को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनएसए अजित डोभाल, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और अन्य बड़े अधिकारी रहेंगे। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद, निर्मल सिंह, रविंद्र रैना, हुसैन बैग, सज्जाद लोन, भीम सिंह, युसूफ तारिगामी शामिल होंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us