लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Maharashtra Crisis Live: बागी विधायकों पर आदित्य ठाकरे का तंज- अच्छा हुआ कि शिवसेना से गंदगी चली गई, हमारी सरकार बरकरार रहेगी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Mon, 27 Jun 2022 11:03 PM IST
Maharashtra Political Crisis Live Updates: Latest on Maharashtra Politics, Eknath Shinde, Sanjay Raut ED Notice, Shiv Sena Faction Petition, Uddhav Thackeray News In Hindi
एकनाथ शिंदे, उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

खास बातें

Latest on Maharashtra Political Crisis, Raj Thackeray Live News: महाराष्ट्र का सियासी संकट गहराता ही जा रहा है। सोमवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को नोटिस जारी कर पांच दिन में जवाब मांगा है। कोर्ट अब इस मामले में 11 जुलाई को सुनवाई करेगा। वहीं उद्धव ठाकरे ने बागी मंत्रियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनके मंत्रालयों को छीन लिया है। दूसरी तरफ एक जमीन घोटाले को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत को ईडी ने नोटिस भेजा है। उन्हें कल पेश होने के लिए कहा गया है।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:02 PM, 27-Jun-2022

राकांपा के लाडले हैं संजय राउत: बागी विधायक दीपक केसरकर

शिवसेना के बागी विधायक दीपक केसरकर ने पार्टी नेता संजय राउत को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) का ‘लाडला’ करार दिया। उन्होंने संजय राउत पर हमला बोलते हुए कहा कि 2019 में महाराष्ट्र में शिवसेना-भाजपा सरकार का गठन जब महज़ औपचारिकता थी तो वह एक “प्रभावशाली राकांपा नेता” के आशीर्वाद से “सक्रिय” हो गए और शिवसेना को खत्म करने के लिए तैयार हैं। मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को संबोधित एक पत्र में, केसरकर ने संजय राउत पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग विधायकों के कारण चुने जाते हैं, वह अब हर दिन उन्हें गाली दे रहे हैं। महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग से तीसरी बार विधायक केसरकर ने मुख्यमंत्री ठाकरे से अपने विचार पर पुनर्विचार करने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन करने को कहा। उन्होंने दावा किया कि राकांपा और कांग्रेस, शिवसेना के बलबूते सत्ता का आनंद ले रहे हैं वहीं पार्टी की नींव को कमज़ोर करने के प्रयास भी कर रहे हैं।
10:38 PM, 27-Jun-2022

'विधायकों का अपहरण कर गुवाहाटी में रखा गया'

शिवसेना ने दावा किया है कि विद्रोही खेमे ने कुछ विधायकों का अपहरण कर लिया है या उन्हें जबरन ले जाया गया है। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा, “उनकी हालत बंदियों जैसी है,पहले सूरत में (जहां पिछले हफ्ते मुंबई से रवाना हुए बागी विधायक पहले पहुंचे थे) और फिर गुवाहाटी में।” ठाणे से शिवसेना के नेता (शिंदे) का नाम लिए बिना उनकी आलोचना करते हुए ठाकरे ने कहा कि कुछ नेताओं पर “आंख मूंदकर भरोसा” किया गया और दुखद बात यह है कि ऐसे लोगों को संगठन में लगातार पदोन्नत किया गया। उन्होंने कहा कि विधायकों का पार्टी छोड़ना “मानसून की शुरुआत से पहले नाले और कचरे की सफाई करने जैसा है।”
 
10:00 PM, 27-Jun-2022

15-20 बागी विधायक हमारे संपर्क में: आदित्य ठाकरे

महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने सोमवार को दावा किया कि बागी खेमे में शामिल हुए शिवसेना के 15 से 20 विधायक उनके संपर्क में हैं और पार्टी से उन्हें गुवाहाटी से मुंबई वापस लाने का आग्रह किया है। ये बागी विधायक कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ एक होटल में ठहरे हुए हैं और उनकी इस बगावत के चलते महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। मुंबई के बाहरी इलाके करजत में शिवसेना कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, एमवीए सरकार को बचाने की जद्दोजहद में जुटे ठाकरे ने कहा कि पार्टी का हर कार्यकर्ता मौजूदा स्थिति को एक अवसर के रूप में देख रहा है, समस्या के रूप में नहीं।
09:14 PM, 27-Jun-2022

महाराष्ट्र: शिवसेना विधायक राहुल पाटिल नहीं होंगे बागी गुट में शामिल

महाराष्ट्र के परभणी से शिवसेना के विधायक राहुल पाटिल ने सोमवार को कहा कि वह मुंबई में हैं और विधायक एकनाथ शिंदे के बागी गुट में शामिल नहीं होंगे। इससे पहले अटकलें थीं कि पाटिल से संपर्क नहीं हो पा रहा है। पाटिल ने कहा, ‘‘लोगों के बीच असंतोष फैलाने के लिए मेरे बारे में गलत बातें फैलाई जा रही हैं। मेरा एकनाथ शिंदे गुट में शामिल होने का कोई इरादा नहीं है। मैं मुंबई में हूं।’’ उन्होंने कहा कि असम की राजधानी गुवाहाटी में मौजूद विधायकों से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। पाटिल ने कहा, ‘‘गुवाहाटी में विधायकों के बीच असंतोष है। यह आत्मसम्मान का मुद्दा है। जब हम पार्टी के चुनाव चिह्न पर निर्वाचित होते हैं, तो हम एक निर्वाचन क्षेत्र के चार लाख लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं।’’
08:43 PM, 27-Jun-2022
महाराष्ट्र के मंत्री और शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने भायखला में शिवसैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि महा विकास अघाड़ी की सरकार आगे भी जारी रहेगी। जो शक्ति हमें यहां लाई है... हम दिल्ली में भी सत्ता में आएंगे। 
08:16 PM, 27-Jun-2022

असमः गुवाहाटी में लगा बालासाहेब और आनंद दिघे के साथ शिंदे का पोस्टर

असम के गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल और सोमनाथ मंदिर के बीच बालासाहेब ठाकरे और आनंद दिघे जैसे नेताओं के साथ एकनाथ शिंदे का पोस्टर लगा है। इस पोस्ट में लिखा है- गर्व से कहो हम हिंदू हैं और शिंदे साहब हम आपके साथ हैं। 
07:43 PM, 27-Jun-2022

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आया एकनाथ शिंदे का बयान

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय द्वारा उन्हें और अन्य असंतुष्ट विधायकों को दी गई राहत को बाल ठाकरे के हिंदुत्व और उनके गुरु आनंद दिघे के आदर्शों की जीत करार दिया। उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष द्वारा जारी अयोग्यता नोटिस के खिलाफ शिवसेना के बागी विधायकों को राहत प्रदान करते हुए सोमवार को कहा कि संबंधित विधायकों की अयोग्यता पर 11 जुलाई तक फैसला नहीं लिया जाना चाहिए। शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र सरकार की उस याचिका पर अंतरिम आदेश पारित करने से इनकार कर दिया, जिसमें विधानसभा में शक्ति परीक्षण नहीं कराए जाने का अनुरोध किया गया था। अदालत ने कहा कि वे किसी भी अवैध कदम के खिलाफ उसका रुख कर सकते हैं। बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी में डेरा डाले शिंदे ने ट्वीट किया, “यह हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब के हिंदुत्व और (दिवंगत) धर्मवीर आनंद दिघे के आदर्शों की जीत है।”
07:33 PM, 27-Jun-2022

अजीत पवार के बाद छगन भुजबल भी कोरोना संक्रमित

राकांपा नेता छगन भुजबल कोविड पॉजिटिव पाए गए है। उनसे पहले डिप्टी सीएम अजीत पवार को भी कोरोना से संक्रमित पाया गया था।
07:20 PM, 27-Jun-2022

बागी विधायक की मांग- भाजपा के साथ जाने पर सोचें उद्धव ठाकरे

शिंदे गुट के बागी विधायक दिलीप केसरकर ने उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने कहा, "यह बगावत नहीं है, बल्कि शिवसेना के आत्मसम्मान की लड़ाई है। मैं पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे से अपील करता हूं कि वे भाजपा के साथ गठबंधन बनाएं। महाराष्ट्र के लोगों का यही मत था।"
06:46 PM, 27-Jun-2022

एकनाथ शिंदे के बेटे ने दी राउत को चेतावनी

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के बेटे और कल्यणा से सांसद श्रीकांत शिंदे ने संजय राउत को चेतावनी दी है। श्रीकांत ने राउत पर उस बयान के लिए निशाना साधा है, जिसमें शिवसेना नेता ने बागियों को 'बिना आत्मा का शरीर' करार दे दिया था। पढ़ें पूरी खबर...
06:14 PM, 27-Jun-2022

फडणवीस के बंगले पर शुूरू हुई भाजपा की बैठक

भाजपा की कोर कमेटी के नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट के एक्शन के बाद देवेंद्र फडणवीस के सागर बंगले पर बैठक शुरू कर दी। इसमें पार्टी शिंदे गुट को लेकर जल्द फैसला कर सकती है। 
05:40 PM, 27-Jun-2022

फडणवीस के घर पर भाजपा नेताओं का आना जारी

महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल और अन्य भाजपा नेता मुंबई में एलओपी देवेंद्र फडणवीस के आवास पर पहुंचे।
05:15 PM, 27-Jun-2022

गोंदिया में निर्दलीय विधायक के कार्यालय पर शिवसैनिकों का हमला

महाराष्ट्र में मचे सियासी उथल-पुथल के बीच शिवसेना के कुछ कथित कार्यकर्ताओं ने उपद्रव जारी रखा है। गोंदिया में आज शिवसैनिकों ने निर्दलीय विधायक विनोद अग्रवाल के कार्यालय पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया। इस घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। 
04:46 PM, 27-Jun-2022

थोड़ी देर में महाराष्ट्र भाजपा कोर कमेटी की बैठक

सुप्रीम कोर्ट की ओर से बागी विधायकों को राहत मिलने के बाद महाराष्ट्र भाजपा थोड़ी देर में आगे की रणनीति पर बैठक करेगी। इस बैठक में राज्य इकाई के सभी बड़े नेता शामिल होंगे। बताया गया है कि यह बैठक पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर में होगी। 
04:23 PM, 27-Jun-2022

सुप्रीम कोर्ट ने दिए बागी विधायकों के परिवार की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से शिवसेना के 39 बागी विधायकों और उनके परिवार के सदस्यों के जीवन, स्वतंत्रता और संपत्ति की रक्षा करने को कहा। इस पर महाराष्ट्र के वकील ने कहा कि शिवसेना के बागी विधायकों के जीवन और संपत्ति की रक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाए गए हैं।
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00