लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Maharashtra Crisis LIVE: फडणवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट की मांग, कहा- शिवसेना के 39 विधायक सरकार के साथ नहीं

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Wed, 29 Jun 2022 01:42 AM IST
Maharashtra Political Crisis Live Updates Eknath Shinde CM Uddhav Thackeray NCP BJP Congress News in Hindi
एकनाथ शिंदे- देवेंद्र फडणवीस - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

खास बातें

Latest on Maharashtra Political Crisis Live News:महाराष्ट्र की सियासत में छाए संकट के बादल छंटने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बीच सरकार बनाने के लिए भाजपा और शिंदे खेमे में भी हलचल तेज हो गई है। गुवाहाटी में पहली बार एकनाथ शिंदे होटल के बाहर दिखाई दिए तो वहीं भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली से लौटने के ठीक बाद राज्यपाल से मुलाकात कर फ्लोर टेस्ट की मांग कर दी। इस बीच एकनाथ शिंदे के भी गुवाहाट से दिल्ली या मुंबई पहुंचने के कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट बैठक की है।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

01:24 AM, 29-Jun-2022

देर रात देवेंद्र फडणवीस के आवास से निकले भाजपा के कई नेता

महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल, प्रवीण दारेकर और अन्य पार्टी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के आवास से रवाना हुए।

12:36 AM, 29-Jun-2022

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता ने फर्जी पत्र को लेकर किया ट्वीट

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता अतुल लोंधे ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फर्जी पत्र को लेकर ट्वीट किया, "हम महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल से इस फर्जी पत्र को जारी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते हैं। संवैधानिक संस्था, राज्यपाल का दुरुपयोग किया जा रहा है।"
11:02 PM, 28-Jun-2022

फ्लोर टेस्ट संबंधी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पत्र फर्जी: राजभवन

महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा 30 जून को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने को लेकर सोशल मीडिया पर चल रहा एक पत्र फर्जी है। महाराष्ट्र राजभवन ने इसकी पुष्टि की है।
10:53 PM, 28-Jun-2022
बताया गया है कि आठ निर्दलीय विधायकों ने महाराष्ट्र के राज्यपाल को उनके आधिकारिक ईमेल एड्रेस पर मेल भेजकर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की है। इसी मेल के आधार पर भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल से विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की मांग कर दी। 
10:43 PM, 28-Jun-2022

फडणवीस ने राज्यपाल से की फ्लोर टेस्ट कराने की मांग

महाराष्ट्र भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से राज्य में फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कर दी है। फडणवीस ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि राज्य की महाविकास अघाड़ी सरकार अल्पमत है और उसके 39 विधायक बाहर हैं। यह विधायक सरकार को समर्थन नहीं देते हैं। भाजपा नेता ने कहा, "हमने कोश्यारी को बताया कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में है क्योंकि शिवसेना के 39 विधायक कांग्रेस और राकांपा से नाता तोड़ना चाहते हैं।"
10:01 PM, 28-Jun-2022

राज्यपाल से मिलने पहुंचे देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र भाजपा के नेता और राज्य के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस मंगलवार रात राज्यपाल के घर पहुंच गए। आज ही दिल्ली से लौटे फडणवीस राज्यपाल से बहुमत परीक्षण की मांग कर सकते हैं। 
09:00 PM, 28-Jun-2022

जिन लोगों ने किया विश्वासघात, उन्हें घूमने में सक्षम नहीं होना चाहिए: संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले बागी धड़े के खिलाफ आक्रामक टिप्पणी करते हुए मंगलवार को कहा कि जिन लोगों ने पार्टी नेतृत्व से विश्वासघात किया है, उन्हें इधर-उधर घूमने-फिरने में सक्षम नहीं होना चाहिए। मुंबई में अलीबाग में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘विश्वासघाती सड़कों पर घूमने में सक्षम नहीं होने चाहिए।’’ राउत ने उस दावे को लेकर पार्टी के बागी विधायकों की खिंचाई की, जिसमें कहा गया है कि वे पार्टी की हिंदुत्व की छवि को बचाने के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बागी विधायकों में से आधे से अधिक पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में थे।
08:38 PM, 28-Jun-2022
शिवसेना सांसद संजय राउत ने उस दावे को लेकर पार्टी के बागी विधायकों की खिंचाई की है, जिसमें कहा गया है कि वे पार्टी की हिंदुत्व की छवि को बचाने के लिए लड़ रहे हैं। राउत ने मंगलवार को कहा कि बागी विधायकों में से आधे से अधिक पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में थे। इस बीच बागी विधायकों और उनके नेता तथा महाराष्ट्र के वरिष्ठ मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के वैचारिक रूप से समान पार्टी भाजपा से अलग होने और राकांपा तथा कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने के फैसले का उन्होंने समर्थन नहीं किया था। मुंबई के पास अलीबाग में एक जनसभा में राउत ने कहा कि एकनाथ शिंदे का समर्थन करने वाले बागी विधायक कह रहे हैं कि उनका मकसद पार्टी संस्थापक बालासाहेब ठाकरे द्वारा परिकल्पित ‘हिंदुत्व’ की रक्षा करना है।
08:32 PM, 28-Jun-2022

ईडी जांच पर आया राकांपा नेता का बयान

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सांसद सुप्रिया सुले ने मंगलवार को इस बात पर नाराजगी जतायी कि जो भी असहमति प्रकट करता है उसे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का नोटिस थमा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां बहुत गंभीर काम करती हैं, लिहाजा उन्हें पूरी तरह से स्वतंत्र होना चाहिए। सुले ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जिस प्रवर्तन निदेशालय को कुछ वर्ष पहले तक लोग जानते भी नहीं थे, उसके नोटिस ऐसे जारी किए जा रहे हैं, जैसे खैरात (दान) बांटी जा रही हो।
 
07:55 PM, 28-Jun-2022

कैबिनेट बैठक में नहीं हुई राजनीतिक मुद्दे पर चर्चा: दिलीप वलसे पाटिल

महाराष्ट्र कैबिनेट बैठक पर राज्य के मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने कहा कि कैबिनेट बैठक में कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई, कैबिनेट में सिर्फ एजेंडा पर जो चीज़े थी वो मंजूर हो गए और कुछ मुद्दें बाकी हैं तो शायद कल उस पर चर्चा हो।
07:38 PM, 28-Jun-2022

शिवसेना के बागी नेता ने कहा- शिंदे के साथ मजबूती से खड़े हैं

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के वैजापुर से शिवसेना के बागी विधायक रमेश बोर्नारे ने मंगलवार को कहा कि वह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करने वाले एकनाथ शिंदे के साथ मजबूती से खड़े हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि शिंदे ‘‘हमारे साथ कुछ भी बुरा नहीं होने देंगे।’’ शिवसेना के मौजूदा नेतृत्व पर निशाना साधते हुए बोर्नारे ने कहा कि उसे इस बात पर आत्ममंथन करना चाहिए कि ‘‘51 विधायक’’ क्यों शिंदे के साथ हो गए हैं। हालांकि विधायकों की इस संख्या की पुष्टि होना अभी बाकी है। शिवसेना के भीतर एक मंडली पर निशाना साधते हुए बोर्नारे ने दावा किया, ‘‘मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आसपास के लोग मुझे उनसे मिलने नहीं देते हैं। संजय राउत जैसे नेताओं ने हमारे खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया है। हालांकि, हम जानते हैं कि शिंदे हमारे साथ कुछ भी बुरा नहीं होने देंगे।’’
06:46 PM, 28-Jun-2022

कैबिनेट बैठक पर क्या बोले महाराष्ट्र के मंत्री?

उद्धव ठाकरे की ओर से बुलाई गई कैबििनेट बैठक आखिरकार खत्म हो गई। महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने बताया कि कैबिनेट बैठक में महाराष्ट्र में बारिश कम होने, पानी की कटौती, कहीं पर बारिश ज्यादा हुई, कोरोना के मामले, कृषि समेत महाराष्ट्र से संबंधित सभी मुद्दों पर अच्छी चर्चा हुई। इसमें कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई है।
05:30 PM, 28-Jun-2022

मुंबई में उद्धव कैबिनेट की बैठक शुरू

बागी विधायकों को लेकर महाराष्ट्र सरकार की चिंता बढ़ती जा रही है। इस बीच राज्य कैबिनेट की बैठक मुंबई में शुरू हो गई है। 
04:47 PM, 28-Jun-2022

नड्डा के घर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से मिलने दिल्ली स्थित उनके आवास पहुंचे।
 
04:28 PM, 28-Jun-2022

उद्धव ने बागी विधायकों को बातचीत के लिए बुलाया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुवाहाटी में पार्टी विधायकों से चर्चा करने की अपील की और कहा कि आप में से कई लोग हमारे संपर्क में हैं, आप अभी भी दिल से शिवसेना में हैं, कुछ विधायकों के परिवार के सदस्यों ने भी मुझसे संपर्क किया और अपनी भावनाएं बताई। उन्होंने कहा, "पिछले कुछ दिनों से गुवाहाटी में फंसे विधायकों को लेकर हर दिन नई जानकारी सामने आ रही है. शिवसेना परिवार के मुखिया के रूप में मैं आपकी भावनाओं का सम्मान करता हूं और अगर आप आगे आकर बोलेंगे तो हम कोई रास्ता निकाल लेंगे।"
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00