Tauktae Cyclone Live: गुजरात में 'ताउते' का कहर, सौराष्ट्र तट को किया पार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Tanuja Yadav Updated Tue, 18 May 2021 02:47 AM IST
Cyclone Tauktae Live IMD Rain Alert Cyclone Live Tracking and Weather Updates of Maharashtra Gujarat
चक्रवाती तूफान ताउते - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन

खास बातें

देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा मंडरा रहा है। अब ये तूफान गुजरात के तट पर पहुंच गया है। मौसम विभाग की मानें तो 17 और 18 मई को गुजरात में भारी बारिश की संभावना है। अबतक इस तूफान की वजह से प्रभावित इलाकों में आठ लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों पेड़ गिर चुके हैं और कई गांव तक प्रभावित हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आज शाम तक ताउते गुजरात के तट से टकराएगा और इसी बीच मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को बंद करने का फैसला लिया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चक्रवात के कारण महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की और ताजा स्थिति की जानकारी ली। ताउते तूफान से संबंधित सभी अपडेट्स यहां पढ़िए...
विज्ञापन

लाइव अपडेट

02:02 AM, 18-May-2021

मुंबई में एनडीआरएफ की टीम काम में जुटी

महाराष्ट्र- मुंबई के दहिसर में एनडीआरएफ की टीम रास्ते में गिरे पेड़ों को हटाने के काम में जुट गई है। 

01:37 AM, 18-May-2021

तूफान के मुख्य हिस्से ने तट को पार किया

आईएमडी के मुताबिक, ताउते अब अत्याधिक गंभीर चक्रवाती तूफान से गंभीर चक्रवाती तूफान में बदला और सौराष्ट्र के ऊपर पहुंचा। तूफान का मुख्य हिस्से ने सौराष्ट्र तट को पार कर लिया है। पिछला हिस्सा जमीन पर लैंड कर रहा है।   

 
11:40 PM, 17-May-2021
चक्रवात ताउते के कारण पश्चिमी तट पर बनी विषम परिस्थितियों के बीच भारतीय नौसेना ने मुंबई तट के पास दो नौकाओं में सवार 400 से ज्यादा लोगों को बचाने के लिये अपने अग्रिम पंक्ति के तीन युद्धपोतों को तैनात किया है।

नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि बेहद विपरीत मौसमी परिस्थितियों और काफी अशांत समुद्र में ‘जीएएल कंस्ट्रक्टर’ पर सवार 137 में से 38 लोगों को बचा लिया गया है। नौसेना के अधिकारी ने बताया कि दो नौकाओं की मदद के लिए आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को तैनात किया गया है।

नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि बंबई हाई इलाके में स्थित हीरा तेल क्षेत्र में नौका ‘पी-305’ की मदद के लिए आईएनएस कोच्चि को बचाव में मदद के लिए भेजा गया है, उस नौका पर 273 लोग सवार हैं। उन्होंने बताया कि आईएनएस तलवार को भी खोज एवं राहत अभियान के लिए तैनात किया गया है।

कमांडर मधवाल ने बताया कि ‘जीएएल कंस्ट्रक्टर’ नामक नौका से भी आपात संदेश मिला था जिस पर 137 लोग सवार हैं और वह मुंबई तट से आठ नॉटिकल मील दूर स्थित है जिसकी मदद के लिए आईएनएस कोलकाता को रवाना किया गया है। 
 
10:40 PM, 17-May-2021

सोमनाथ में ताउते से तबाही

ताउते तूफान की वजह से सोमनाथ में 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। इस दौरान खंभे उखड़ जाने की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। वहीं, गुजरात के कई इलाकों में पेड़ उखड़ने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
10:36 PM, 17-May-2021

मुंबई में उड़ान सेवाएं शुरू

ताउते तूफान से जूझने के बाद मुंबई में उड़ान सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। बता दें कि तूफान के चलते सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। 
 

 
10:01 PM, 17-May-2021

उत्तर प्रदेश पर भी पड़ेगा 'ताउते' का असर

Tauktae Cyclone in Gujarat - फोटो : PTI
महाराष्ट्र और अन्य पश्चिमी तटीय इलाकों में कहर ढा रहे चक्रवाती तूफान 'ताउते' का असर उत्तर प्रदेश में भी दिखाई देगा और आने वाले दिनों में प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना है। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने सोमवार को बताया कि आगामी 19 मई को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर तेज हवा और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। वहीं, तूफान के साथ साथ पश्चिमी विक्षोभ भी अपना असर दिखाएगा, नतीजतन बारिश का सिलसिला 20 मई तक जारी रहने का अनुमान है।
09:34 PM, 17-May-2021

अहमदाबाद में भारी बारिश

गुजरात के तट पर ताउते तूफान पहुंच चुका है। इसके साथ ही अहमदाबाद में भारी बारिश शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार यहां इस समय करीब 175 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। एहतियाती तौर पर अहमदाबाद एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।
09:03 PM, 17-May-2021

मध्यप्रदेश के जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अरब सागर के तटीय इलाकों में आए चक्रवात ताउते के चलते मध्यप्रदेश के 13 जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, आईएमडी ने प्रदेश के नौ संभागों में आगामी 24 घंटों में गरज के साथ बिजली चमकने और बारिश के साथ-साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से कहीं-कहीं पर तेज हवाएं चलने के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।
08:41 PM, 17-May-2021

गुजरात के तट पर पहुंचा तूफान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान ताउते गुजरात तट के पास पहुंच गया है। विभाग ने बताया कि यहां लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो अगले दो घंटे तक जारी रहेगी। स्थिति को देखते हुए अहमदाबाद एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।
 
08:09 PM, 17-May-2021

रेलवे के आपात दल और वाहन पूरी तरह तैयार

 

भारतीय रेलवे ने कहा है कि ताउते के मजबूत होकर ‘विकराल चक्रवाती तूफान’ का रूप धरने के मद्देनजर उसके आपात मोचन दल और वाहन बिल्कुल चौकस हैं। रेल मंत्रालय ने एक प्रेस बयान में कहा कि जोन और संभागीय नियंत्रण कक्ष स्थिति पर नजर रख रहे हैं और वे निरंतर दक्षिण रेलवे, दक्षिण पश्चिम रेलवे, कोंकण रेलवे, मध्य रेलवे एवं पश्चिम रेलवे के सभी सभी स्टेशनों के संपर्क में हैं। उसने कहा कि रेलवे संभाग एवं जोन निगरानी एवं किसी भी आकस्मिक स्थिति में योजना बनाने के लिए लगातार राज्य सरकारों के संपर्क में हैं। बयान में कहा गया है, ‘दुर्घटना राहत ट्रेनें, चिकित्सा राहत वाहन और टावर वैगन जैसे रेलवे के सभी आपात मोचन तंत्र को किसी भी आकस्मिक स्थिति में तुरंत उपयोग के लिए बिल्कुल तैयार रखा गया है। स्टोन डस्ट, बोल्डर आदि वस्तुओं का भी भंडार भी किसी टूट-फूट की स्थिति के लिए तैयार रखा गया है।’

08:04 PM, 17-May-2021

दीव में ऐसे हैं हालात

केंद्र शासित प्रदेश दमन एवं दीव में दीव की कलेक्टर सलोनी राय ने कहा कि ताउते रात आठ बजे तट से टकरा सकता है इस दौरान हवा की रफ्तार 150-160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि हम लोगों को कच्चे घरों से निकाल रहे हैं। 1200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। हमने कोविड अस्पतालों में बिजली बैकअप के दोहरे इंतजाम किए हैं। राय ने कहा कि यहां एनडीआरएफ के दो दल तैनात हैं और सेना की दो टीम भी आएंगी। सीएचसी, पीएचसी और सरकारी अस्पताल 24 घंटे चलते रहेंगे।
07:54 PM, 17-May-2021

10 बजे तक बंद रहेगा मुंबई एयरपोर्ट

ताउते तूफान को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट को बंद रखने का समय एक बार फिर आगे बढ़ाया गया है। ताजा जानकारी के अनुसार अब मुंबई एयरपोर्ट रात 10 बजे तक बंद रहेगा। उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि तफान के चलते छह लोगों की मौत हुई है और नौ लोग घायल हुए हैं। चार जानवर भी मारे गए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश भी दिए हैं।
07:18 PM, 17-May-2021

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में छह लोगों की मौत

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में भीषण चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई वहीं तीन नाविक लापता हैं। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जिन लोगों की मृत्यु हुई, उनमें से तीन रायगढ़, एक सिंधुदुर्ग औक दो लोगों की मौत नवी मुंबई व उल्हासनगर में उन पर पेड़ गिर जाने से हो गई। एक सरकारी बयान के अनुसार सिंधुदुर्ग जिले में आनंदवाड़ी हार्बर पर खड़ीं दो नौकाएं डूब गईं। दोनों नौकाओं पर सात लोग सवार थे।

06:44 PM, 17-May-2021

कोंकण में किसानों की फसलों को नुकसान हुआ: नवाब मलिक

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता नवाब मलिक ने सोमवार को कहा कि चक्रवाती तूफान ताउते के कारण राज्य के कोंकण क्षेत्र के किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। तूफान की वजह से हुई भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया जा रहा है। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मलिक ने कहा कि मुंबई में भारी बारिश के कारण कोविड-19 के 193 मरीजों को बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स में बनाए गए अस्थायी केंद्र में स्थानांतरित किया गया है।

06:19 PM, 17-May-2021

गुजरात के 14 जिलों में अलर्ट

ताउते तूफान को देखते हुए गुजरात के 14 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि गुजरात सरकार अब तक उन विभिन्न जिलों में तटीय क्षेत्र से 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज चुकी है, जहां चक्रवाती तूफान से नुकसान की आशंका है। विभिन्न जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की कुल 44 टीमों को पुलिस और स्थानीय अधिकारियों के साथ तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00