आपका शहर Close
Kavya Kavya
Hindi News ›   Kavya ›   Mud Mud Ke Dekhta Hu ›   Pablo neruda life story about poetry
पाब्लो नेरूदा

मुड़ मुड़ के देखता हूं

स्वयं का बचाव और दोषारोपण कवि कर्म नहीं है- पाब्लो नेरुदा

अमर उजाला काव्य डेस्क, नई दिल्ली

61 Views

मैंने किताबों से कविता लिखने का कोई गुर नहीं सीखा, इसलिए मैं कविता के बारे में कोई सलाह देने से बचूंगा, जो नए कवियों को थोड़ी अंतर्दृष्टि दे सकता है। मैंने अपने जीवन में हमेशा सहयोग पाया है। भूमिगत होने के दौरान मुझे अपने देश की सीमा पार कर अर्जेंटीना जाने के लिए एंडीज पर्वतमाला पार करनी पड़ी। उस लंबी यात्रा के दौरान मुझे कविता के लिए जरूरी घटक मिले। वहीं मुझे धरती और आत्मा का अवदान मिला। और मेरा मानना है कि कविता एक क्षणिक या महत्वपूर्ण क्रिया है, जिसमें निस्संगता, एकाकीपन और एकात्मकता, परस्पर निर्भरता बराबर के हिस्सेदार हैं। संवेग और क्रिया, स्व से निकटता, मानवता से निकटता और प्रकृति का गुह्य प्रकाशन कविता लिखने के गुर हैं। और मैं बहुत विश्वास के साथ मानता हूं कि यही सब मनुष्य और उसकी छाया को थामे हुए है, मनुष्य और उसके व्यवहार, मनुष्य और उसकी कविता एक सदैव विस्तृत होने वाले समुदाय की भावना, एक प्रयास जो हमेशा यथार्थ और स्वप्न को करीब लाता है, क्योंकि कविता इसी सटीक रूप में उन्हें जोड़ती है। उनमें घुलती-मिलती है।

इन सब से एक सूझ उत्पन्न होती है। कवियों को दूसरे लोगों से अवश्य सीखना चाहिए। कोई भी निस्संगता अपराजेय नहीं है। सारे पथ एक ही लक्ष्य को जाते हैं: जो हम हैं, वह दूसरों तक हमें प्रेषित करना है। हमें एकांत और कठिनाइयों से अवश्य गुजरना चाहिए, एकाकी पृथक और नीरव होना चाहिए, ताकि हम जादुई स्थानों तक पहुंचें और अपना बेतुका नाच नाच सकें और अपना दारुण गान गा सकें।  परंतु इस नृत्य और इस गान में हमारी चेतना के अति प्राचीन रीति-रिवाज, मनुष्य होने का भान भी होता है और एक सह-नियति, भवितव्यता की पूर्ति होती है। लेकिन स्वयं का बचाव और दोषारोपण कवि कर्म नहीं है।
-चिली के नोबेलजयी कवि 

सर्वाधिक पढ़े गए
Top

Other Properties:

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Your Story has been saved!