आपका शहर Close
Hindi News ›   Kavya ›   Kavya Charcha ›     swanand kirkire will be new guest at kavi kavita aur kissa in kavya  
बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं गीतकार स्वानंद किरकिरे...

काव्य चर्चा

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं गीतकार स्वानंद किरकिरे... 

अमर उजाला काव्य डेस्क, नई दिल्ली

10659 Views
अमर उजाला काव्य के कवि, किस्सा और कविता कार्यक्रम में इस बार शुक्रवार को प्रसिद्ध गीतकार स्वानंद किरकिरे मेहमान होंगे। किरकिरे मुंबई जब गए तो उनका सपना निर्देशन करने का था। पर वह सफल गीतकार बन गए। हालांकि वह अभी भी फिल्म निर्देशन में हाथ आजमाना चाहते हैं। इसके लिए वह तैयार हैं और कोशिश भी कर रहे हैं। 

लोकप्रिय गीतों के लिए 2 बार राष्ट्रीय पुरस्कार पा चुके किरकिरे कार्य को काफी एन्जाय करते हैं। टीमवर्क के साथ बिना तनाव के उन्हें काम करना बहुत पसंद है। आमिर खान की फिल्म 'पीके' में बेहतरीन गीतों की प्रस्तुति देने वाले किरकिरे ने थिएटर के अलावा, स्क्रिप्ट राइटिंग, गीत लेखन, सिंगिंग और ऐक्टिंग का ककहरा भी सीखा है। 

मुंबई में उन्हें निर्देशक सुधीर मिश्रा का साथ मिला। एनएसडी नवाजुद्दीन सिद्दीकी का साथ मिला। बतौर अभिनेता स्वानंद नवाजुद्दीन सिद्दीकी को काफी पसंद करते हैं। लोग इनकी तुलना किशोर कुमार के साथ करते हैं तो वह शर्मा जाते हैं। किरकिरे कहते हैं कि वह महान किशोर कुमार के साथ तुलना करने के लायक हैं भी या नहीं, वह इस पर कई बार सोचते हैं। वैसे वह स्वयं किशोर कुमार को बहुत महान मानते हैं। किशोर कुमार के साथ तुलना पर मुझे मेरे कार्य में और प्रोत्साहन मिलता है। स्वानंद सीधे और सपाट मतलब के गीत लिखने के पक्षधर हैं। वह दोहरे मतलब के गीत को कतई पसंद नहीं करते हैं। स्वानंद जोर देकर कहते हैं कि कितनी भी डिमांड हो अश्लील गीत लिखने से भी परहेज करूंगा।

स्वानंद किरकिरे का जन्म इंदौर में 1970 में हुआ था। स्वानंद गीतकार के साथ गायक भी हैं। 'लगे रहो मुन्ना भाई' तथा 'बहती हवा सा था वो' आदि गीत पर इन्हें पुरस्कार मिला।  

आप स्वानंद किरकिरे की किताब 'आपकमाई' इस लिंक के जरिए भी खरीद सकते हैं-

'Aapkamai': http://amzn.to/2IJePTn
सर्वाधिक पढ़े गए
Top

Other Properties:

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Your Story has been saved!