आपका शहर Close
Kavya
Hindi News ›   Kavya ›   Kavya Charcha ›   hindi diwas best filmy songs and shayari in hindi
हिंदी दिवस पर फिल्मी गीतों के मुखड़े और शेर

काव्य चर्चा

हिंदी दिवस: सिनेमा के उन गीतों के मुखड़े और शेर, जिन्होंने हिंदी का परचम लहराया 

अमर उजाला, काव्य डेस्क, नई दिल्ली

4068 Views
भाषा विज्ञानियों का कहना है कि किसी भी भाषा की उन्नति उसके अधिक से अधिक प्रसार में है। कोई भाषा जितने अधिक लोगों द्वारा बोली जाएगी, उतनी ही मजबूत होगी।

 टेक्लोलाॅजी का जमाना है इसलिए किसी भाषा की उन्नति इस बात पर भी निर्भर करती है कि  वह तकनीक से किस हद तक जुड़ी हुई है,  और उसमें रोजगार के अवसर कितने हैं।

 'हिंदी सिनेमा' जो कि अब 'उद्योग' के रूप में विकसित हो चुका है, ने हिंदी के प्रचार-प्रसार में अतुलनीय योगदान दिया । नीरज, संतोषानंद, आनंद बक्षी, राजेन्द्र कृष्ण, शैलेन्द्र, साहिर, राजा मेहंदी अली से लेकर गुलजार, जावेद अख़्तर, शकील, कमर जलालाबादी और अब इरशाद कामिल, अमिताभ भट्टाचार्य, मनोज मुंतसिर, स्वानंद किरकिरे तक एक लंबी फेहरिस्त है गीतकारों-शायरों की, जिनके लिखे गीत लोगों की ज़बान पर चढ़े।  

हिंदी दिवस के अवसर पर पेश ऐसे ही कुछ मशहूर गीतों के शेर और मुखड़े और शेर- 
 

हुज़ूर इस कदर भी न इतरा के चलिये
खुले आम आँचल न लहरा के चलिये
- गुलज़ार
फिल्म- मासूम (1983)

इक दूर से आती है पास आके पलटती है
इक राह अकेली सी रुकती है न चलती है
- गुलज़ार
फिल्म- आंधी (1975) आगे पढ़ें

रात भर काजल जले, आँख में जिस तरह...

सर्वाधिक पढ़े गए
Top

Other Properties:

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Your Story has been saved!