खुदरा के बदले टॉफी पकड़ाने पर दुकानदार पर 50 हजार का जुर्माना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, रांची Updated Mon, 12 Feb 2018 10:25 PM IST
Fifty thousand rupees fine on shopkeeper giving toffee instead of coins in hazaribagh jharkhand
सिक्के
आमतौर पर सामान खरीदने और पैसे के भुगतान के बाद दुकानदार छुट्टा नहीं होने पर टॉफी या कोई और सामान पकड़ा देते हैं। यह आपके साथ भी हुआ होगा। लेकिन झारखंड में ऐसा करना एक दुकान को भारी पड़ गया। जिला प्रशासन ने शिकायत के बाद दुकान पर 50 हजार रूपये का जुर्माना लगाया।
खबरों के मुताबिक झारखंड के कई शहरों से यह शिकायत मिलती रही है कि बाजार में खुदरा और सिक्कों की भरमार भरमार है। लेकिन दुकानदार सिक्के का प्रयोग नहीं करते और खरीदार द्वारा सिक्का दिए जाने पर लेने से भी इनकार करते हैं। बाजार में ऐसा माहौल बना दिया गया है कि मानो सिक्के का चलन ही अब खत्म हो चुका हो। रिजर्व बैंक, सरकार और प्रशासन द्वारा सिक्के के प्रयोग के लिए कई बार ताकीद की गई। बावजूद इसके दुकानदारों और मॉल के संचालकों ने इसमें कोई रुचि नहीं दिखाई और सिक्के की उपेक्षा होती रही। 

लेकिन झारखंड के हजारीबाग जिला प्रशासन ने एक कड़ा कदम उठाते हुए एक बड़े रिटेल चेन के शॉपिंग मॉल पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। हजारीबाग प्रशासन की इस दंडात्मक कार्रवाई के बाद दुकानदारों और व्यवसायियों में हड़कंप मच गया है। सिक्के के बदले टॉफी पकड़ाने वाले सकते में आ गए हैं। 

हजारीबाग में विशाल मेगा मार्ट में खरीदारों को भुगतान के बाद खुदरा लौटाने की बजाए टॉफी पकड़ा दी जा रही थी। एक जागरूक ग्राहक ने इस संबंध में सदर एसडीओ कार्यालय में इसकी शिकायत कर दी। सदर एसडीओ आदित्य रंजन ने शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की। पहले धारा 133 के तहत विशाल मेगा मार्ट को नोटिस भेजा गया। लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर विशाल मेगा मार्ट पर सदर एसडीओ ने 50 हजार रूपये का जुर्माना लगाया गया।

साथ ही सदर एसडीओ ने कारोबारियों और व्यवसायियों को चेतावनी दी है कि अगर ग्राहकों को खुदरा देने की बजाए जबर्दस्ती कोई सामान पकड़ाया गया, तो उनके दुकान और प्रतिष्ठान सील किए जा सकते हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Shimla

भर्ती के लिए इंटरव्यू को लेकर जयराम सरकार ने लिया ये फैसला

जयराम सरकार भी तृतीय और चतुर्थ श्रेणियों के कर्मचारियों की भर्ती के लिए इंटरव्यू नहीं लेगी।

23 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: सरेआम बीमार शख्स पर खाकी ने ढ़ाया ऐसे जुल्म

आपको दिखाते हैं झारखंड के जमशेदपुर से एक अमानवीय तस्वीर जिसे देख आप भी कहेंगे कि किसी शख्स को जो मानसिक तौर पर बीमार है उसे सड़क से उठाने का क्या यही शर्मनाक तरीका बचा था। ये रिपोर्ट देखिए।

15 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen