विज्ञापन

Janam Kundali

कुंडली

किसी भी व्यक्ति की जन्म कुंडली उसके जन्म लेने के समय पर ग्रहों और नक्षत्रों की चाल से तय होती है। वैदिक ज्योतिष में जन्म कुंडली का विशेष महत्व होता है। जन्म कुंडली में 12 खाने बने होते हैं जिसे ज्योतिष की भाषा में भाव कहते है। जन्म कुंडली बनाने के लिए 12 राशियों का उपयोग किया जाता है जो कि 12 अलग भावों में अलग-अलग राशियों आती है और हर एक भाव में एक राशि आती है। जन्म कुंडली की मदद से मनुष्य के भूत, वर्तमान और भविष्य के बारें में आकलन किया जा सकता है। कुंडली की मदद से राशियों और नक्षत्रों में सूर्य, चंद्रमा और दूसरे अन्य ग्रहों की स्थिति भी जान सकते हैं। जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति सबसे महत्वपूर्ण होती है ग्रहों के अध्ययन के बिना कुंडली नहीं बन सकती है। कुंडली में भाव,ग्रह, दशा और गोचर का विशेष ध्यान रखा जाता है।

कुंडली बनाने के फायदे

ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति की जन्म कुंडली का विशेष महत्व होता है और यह उसके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुंडली से व्यक्ति के भविष्य और इसके गुणों के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है। कुंडली से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं।
  • कुंडली की मदद से आसानी से व्यक्ति के भविष्य के बारे में भविष्वाणी की जा सकती है।
  • कुंडली की सहायता से कैरियर संबंधी जानकारियां जैसे नौकरी और व्यापार के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है।
  • कुंडली की सहायता अपने लिए भाग्यशाली रत्न, रंग और संख्या के बारे में पता किया जा सकता है।
  • कुंडली की मदद से भविष्य में आने वाली परेशानियां जैसे आर्थिक संकट, दुर्घटना और बीमारियों के बारे में संकेत मिल जाता है।
  • कुंडली बनवाने से व्यक्ति के स्वभाव, करियर, विवाह और जीवन के तमाम तरह के अन्य पहुलओं का बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • कुंडली की सहायता से आने वाले समय में अपने लिए अच्छे समय और बुरे समय के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • कुंडली से मंगल दोष, पितृ दोष, नाड़ी दोष समेत कई अन्य दोषों के बारे में भी जाना जाता है।

फ्री में अपना और अपने परिवार के सदस्यों की जन्म कुंडली बनाएं

भारत में एक रिवाज है जब भी किसी के यहां संतान होती है तो उसकी जन्म कुंडली जरूर बनवाई जाती है। दरअसल जन्मकुंडली बच्चे के जन्म के समय ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति और दशा पर निर्भर करती है। जन्म कुंडली के आधार पर उस व्यक्ति के जीवन में घटने वाली घटनाओं के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अमर उजाला अपने पाठकों को फ्री में जन्म कुंडली बनाने की सुविधा देता है। जन्म कुंडली बनाने के लिए अपना नाम, जन्मतिथि और जन्म स्थान का ब्यौरा डालकर अपना और अपने परिवार के सदस्यों की फ्री में जन्म कुंडली बना सकते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election