विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जम्मू-कश्मीरः डॉ अनिला चाड़क को मिला हरिशंकर परसाई स्मृति सम्मान, भूटान में लहराया हिंदी का परचम

अंतर्राष्ट्रीय साहित्य कला मंच उत्तर प्रदेश ने भूटान में दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया। इसमें जम्मू की रहने वाली डॉ अनिला सिंह चाड़क को डॉ हरिशंकर प...

11 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

औरंगजेब की तरह देश के लिए मर मिटने को तैयार जम्मू-कश्मीर की बेटियां, पुलिस भर्ती में दिखाया दम

जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटे में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी, घाटी के तापमान में भारी गिरावट

तस्वीरेंः कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी से लोग परेशान, सड़क से लेकर पहाड़ तक सबकुछ हुआ सफेद

जम्मू-कश्मीरः शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, हिजबुल के तीन आतंकी ढेर

दक्षिणी कश्मीर में शोपियां के वाची इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में हिजबुल के तीन आतंकी मारे गए। इस साल की यह तीसरी मुठभेड़ है। आज यानी कि सोमवार सुबह सुरक्षाबलों को सूचना मिली कि वाची इलाके में आतंकी छिपे हुए हैं। आनन-फानन में सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी करनी शुरू की। इस दौरान आतंकियों ने खुद को घिरा पाकर सुरक्षाबलों पर फायरिंग करनी शुरू कर दी।

सुरक्षाबलों ने आतंकियों से समर्पण करने की भी बात कही लेकिन सुरक्षाबलों की इस अपील को दरकिनार करते हुए आतंकी लगातार फायरिंग करते रहे। वहीं जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया है।

मारे गए आतंकवादियों में से एक आदिल शेख है। यह शोपियां का ही रहने वाला था। यह जम्मू-कश्मीर पुलिस में एसपीओ के पद पर भी रह चुका था। जहां से भाग कर यह आतंकी संगठन हिजबुल में शामिल हो गया था। इसने 29 सितंबर 2018 को जवाहर नगर श्रीनगर से पीडीपी के तत्कालीन विधायक अजाज मीर के घर से 8 हथियार लूटे थे। दूसरा आतंकी वसीम वानी है। यह भी शोपियां का ही रहने वाला था। तीसरे आतंकी की पहचान जहांगीर मलिक के रूप में हुई है। वह पुलवामा जिले के अचेन इलाके का रहने वाला था।
... और पढ़ें
मुठभेड़ में मारे गए आतंकी मुठभेड़ में मारे गए आतंकी

जम्मू कश्मीर के भले के लिए हटाया गया अनुच्छेद 370: अनुराग ठाकुर

जन पहुंच कार्यक्रम के दूसरे दिन जम्मू जिले के नगरोटा में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने अनुच्छेद 370 हटाने और केंद्र शासित प्रदेश बनाने से होने वाले लाभों को गिनाया। हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में ठाकुर ने कहा कि अनुच्छेद 370 को बेवजह पूर्ववर्ती सरकारों ने लटकाया हुआ था। मोदी सरकार ने यहां के लोगों के भले के लिए इसे तोड़कर जम्मू कश्मीर का पूरी तरह से देश के साथ एकीकरण किया।

उन्होंने कहा इससे बड़ा लाभ यह हुआ कि वह केंद्र प्रायोजित योजनाओं का लाभ यहां के लोगों को सरलता से मिलेगा। उन्होंने मोदी सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना का खासतौर से जिक्र किया। उन्होंने कहा कल्पना से ज्यादा विकास होने वाला है।  इस अवसर पर उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनी।

हाईवे किनारे 24 घंटे खुले अस्पताल
नगरोटा पंचायत के सरपंच किशोर शर्मा ने इस अवसर पर मांग की कि नगरोटा नेशनल हाईवे के किनारे बसा है। ऐसे में यहां पर 24 घंटे अस्पताल को खुला रखा जाए और एंबुलेंस की सुविधा भी हर वक्त उपलब्ध रहनी चाहिए। उन्होंने नगरोटा में सामुदायिक भवन और श्री माता वैष्णो देवी के पहले दर्शन कोल कंडोली मंदिर के दर्शन श्रद्धालु कर सकें इसके लिए मंदिर मार्ग से वाहनों को गुजारने पर भी जोर दिया।
... और पढ़ें

खात्मे की कगार पर हिजबुल मुजाहिदीन, डीएसपी दविंदर के बांग्लादेश दौरे की जांच: दिलबाग सिंह

जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों ने आज हिजबुल के तीन आतंकियों को मार गिराया है। इस संबंध में जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि हिजबुल मुजाहिदीन दक्षिण कश्मीर में पूरी तरह से खत्म होने की कगार पर है। शोपियां में आज हमने 3 आतंकवादियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकवादियों में से एक आदिल शेख है। यह शोपियां का ही रहने वाला था।

 डीजीपी ने बताया कि यह जम्मू-कश्मीर पुलिस में एसपीओ के पद पर भी रह चुका था। जहां से भाग कर यह आतंकी संगठन हिजबुल में शामिल हो गया था। इसने 29 सितंबर 2018 को जवाहर नगर श्रीनगर से पीडीपी के तत्कालीन विधायक अजाज मीर के घर से 8 हथियार लूटे थे। दूसरा आतंकी वसीम वानी है। यह भी शोपियां का ही रहने वाला था। तीसरे आतंकी की पहचान जहांगीर मलिक के रूप में हुई है। वह पुलवामा जिले के अचेन इलाके का रहने वाला था।

वहीं हाल ही में आतंकियों संग पकड़े गए डीएसपी दविंदर के मामले पर डीजीपी ने कहा कि डीएसपी दविंदर सिंह का बांग्लादेश दौरा हमारी जानकारी में आया है। दविंदर की बेटियों की बांग्लादेश में पढ़ाई हुई थी। उनकी मुलाकात केवल बेटियों तक सीमित थी या किसी अन्य मामले से इसके तार जुड़े हैं, इस संबंध में जांच की जा रही है।

डीएसपी दविंदर सिंह के बांग्लादेश दौरे पर उन्होंने कहा कि यह हमारी जानकारी में आया है कि उनकी बेटियों की बांग्लादेश में पढ़ाई हुई थी। उनकी मुलाकात केवल बेटियों तक सीमित थी या किसी अन्य मामले से इसके तार जुड़े हैं, इस संबंध में जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

जेएंडके के लिए औद्योगिक पैकेज शीघ्र, घाटी में बड़ी मात्रा में आएगा निवेश: पीयूष गोयल

केंद्रीय रेलवे एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने जम्मू-कश्मीर को देश का आभूषण बताते हुए कहा कि केंद्र सराकर शीघ्र ही इस केंद्र शासित प्रदेश के लिए औद्योगिक पैकेज लाएगी और उम्मीद जताई कि इससे घाटी में बड़ी मात्रा में निवेश आएगा। उन्होंने यह घोषणा भी की कि कश्मीर को अगले साल दिसंबर तक बाकी देश के साथ रेल मार्ग से जोड़ दिया जाएगा। वह रविवार को प्रदेश दौरे के बाद दिल्ली लौटने से पहले स्थानीय हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बात कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने अखनूर के जियो पोता घाट पर बीस लाख की लागत से बने नाले और इंडोर स्टेडियम को जनता को समर्पित किया। 

गोयल ने इस बात को जोर देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में विकास कार्यों में तेजा आई है विशेष रूप से 18 जून 2018 के बाद, जब पूर्ववर्ती राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा था। उन्होंने कहा, मैंने जमीन पर जो विकास कार्य देखा, उसकी मुझे बेहद खुशी है और मुझे भरोसा है कि आने वाले दिनों और महीनों में ये प्रक्रिया बिना रुके जारी रहेगी। हम जल्द ही एक औद्योगिक पैकेज लाएंगे और हमें उम्मीद है कि कश्मीर में भारी मात्रा में निवेश आएगा।

गोयल यहां अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर को मिलने वाले संभावित लाभों से लोगों को अवगत कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए एक विशेष कार्यक्रम के तहत यहां आए थे। 

जम्मू-कश्मीर देश का गहना
गोयल ने कहा, हम बचपन से सुनते आते थे कश्मीर धरती का स्वर्ग है, मुझे गर्व है कि यह अब शीघ्र ही अपनी पूर्व स्थिति में दिखाई देगा। जम्मू-कश्मीर देश का गहना है और मुझे इस पर गर्व है।
... और पढ़ें

तस्वीरेंः जम रहा जलाशयों का पानी, बारिश-बर्फबारी की एक और चेतावनी

पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

कश्मीरी पंडितों के पलायन के 30 साल: मस्जिदों से हो रहे थे एलान, हमसे बाहर आने के लिए कहा गया, फिर...

तस्वीरेंः गर्भवती के लिए सैनिक बने देवदूत, एयरलिफ्ट कर महिला को दिलाई विशेष चिकित्सा सुविधा

पीएम मोदी के मंत्रियों का जम्मू-कश्मीर दौरा, स्मृति ईरानी ने विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में एक पुल का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने जिले के मुरी गांव में पानी की टंकी की शिलान्यास भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे कई विकास परियोजनाओं के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन आवेदनों के संबंध में उपायुक्त द्वारा आदेश जारी किया गया था।

बता दें कि केंद्र सरकार के 36 मंत्रियों में से पांच मंत्री उधमपुर पहुंच कर शहर व ग्रामीण में रहने वाले लोगों के साथ संवाद करेंगे। इसकी शुरूआत आज यानी कि रविवार को केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के सुभाष स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम के साथ होने जा रही है। जिला प्रशासन ने इन कार्यक्रमों की तैयारी पूरी कर ली है। केंद्रीय मंत्री उधमपुर शहर के साथ ही चिनैनी, कुद, रामनगर, मजालता तहसील के खून और टिकरी ब्लाक में कार्यक्रम का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनेंगे।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के 36 मंत्रियों का दल केंद्र शासित प्रदेश के दौरे पर है। पहली बार केंद्र सरकार के इतने मंत्री एक साथ प्रदेश के अंदर कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहे हैं। वहीं उधमपुर में पांच मंत्रियों का पहुंचना निर्धारित किया गया है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में फैलाया जाएगा सड़कों का जाल, विकास का मूल आधार हैं सड़कें : वीके सिंह

किसी भी शहर या फिर गांव के विकास का मूल आधार सड़क है। सड़क होगी तो विकास होगा और बिना सड़क के विकास संभव नहीं हो सकता है। जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद अब यहां पर भी सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। यह बातें सोमवार को केंद्रीय सड़क व परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने जन संपर्क अभियान के तहत टिकरी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

कार्यक्रम में पहुंचने पर सबसे पहले वीके सिंह ने पशु अस्पताल की इमारत, बिजली के रिसिविंग स्टेशन, टिकरी चनास रोड के अपग्रेडेशन व अन्य कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके बाद मंत्री ने विभिन्न सरकारी विभाग की तरफ से लगाए गए स्टाल का निरीक्षण कर लोगों को दी जा रही सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की।

आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड, ममता किट और दिव्यांग लोगों में पेंशन के चेक वितरित किए गए। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि किस प्रकार सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया जा रहा है और किस प्रकार इसका लाभ लोगों को मिल रहा है। आर्गेनिक खेती के लिए जिला प्रशासन की तरफ से किए जा कार्य की मंत्री ने प्रशंसा की।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद सरकार प्रदेश के विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। किसी भी क्षेत्र के विकास का मूल आधार सड़कें होती हैं। यूटी बनने के बाद अब जम्मू कश्मीर में भी केंद्र सरकार ने सड़कों का जाल बिछाने को लेकर प्रयास शुरू कर दिए हैं। सरकार का प्रयास है कि लोगों को हर तरह की सुविधाएं घर बैठे प्राप्त हों।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us