बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
श्मशान में चिता पर बना है देवी माँ का ये प्राचीन मंदिर
Myjyotish

श्मशान में चिता पर बना है देवी माँ का ये प्राचीन मंदिर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अवाम की आवाज: उप-राज्यपाल ने सराहा नर्स का काम, जानिए मीना शर्मा ने क्या कहा

कोरोना काल में डॉक्टरों और फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स जिसमें नर्स और अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की तरह फीमेल मल्टीपर्पस हेल्थ वर्कर मीना शर्मा कोविड मरीजो...

21 मई 2021

विज्ञापन
Digital Edition

श्रीनगर में जवान शहीद: ड्यूटी से घर लौटते वक्त आतंकियों ने मारी गोली, पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान

श्रीनगर के पुराने शहर के ईदगाह इलाके में आतंकी हमले में एक जवान शहीद हो गया। जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान को गोली मारकर आतंकी फरार हो गए। घटना के बाद पुलिस और सीआरपीएफ  के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और आसपास के इलाकों में तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन आतंकियों का कोई सुराग नहीं लग पाया। गुरुवार शाम को ईदगाह के सैदापोरा इलाके में जम्मू-कश्मीर पुलिस का जवान घर लौट रहा था।

बाइक पर आए दो आतंकियों ने पहले उसे टक्कर मारकर गिराया, फिर गोली मारकर भाग निकले। घायल जवान को तुरंत शेर-ए कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (स्किम्स) ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। सूत्रों के अनुसार, शहीद होने वाले जवान की पहचान सैदापोरा के जावेद अहमद काम्बे के तौर पर हुई है। हालांकि पुलिस की ओर से आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। बता दें कि यह बात भी सामने आई है कि शहीद जवान जज के पीएसओ के तौर पर नियुक्त था।

यह भी पढ़ें-
जम्मू-कश्मीर: कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को खतरा, जानिए जम्मू के 47 बाल रोग विशेषज्ञों के बारे में

एक दिन पहले श्रीनगर में मारा गया था टीआरएफ आतंकी
एक दिन पहले श्रीनगर के नौगाम इलाके में मुठभेड़ में टीआरएफ के आतंकी उजैर को मार गिराया गया था। शोपियां निवासी इस आतंकी के पास से एक पिस्तौल, मैगजीन, छह कारतूस व दो हैंडग्रेनेड बरामद किए गए थे। यह मुठभेड़ मंगलवार की आधी रात ही शुरू हुई थी। मुठभेड़स्थल पर तीन आतंकी मौजूद थे, जिसमें दो भाग निकले। मारा गया आतंकी दो जनवरी, 2021 से सक्रिय था। वह सुरक्षाबलों पर हमलों समेत कई वारदातों में शामिल था।
... और पढ़ें
आतंकी (प्रतीकात्मक तस्वीर) आतंकी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जम्मू-कश्मीर पर्यटन: कश्मीर में फिर पटरी पर लौटा पर्यटन, होटल वाले दे रहे 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट

कश्मीर घाटी में कोविड की दूसरी लहर में गिरावट दर्ज होने के बाद से अब कश्मीर के पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों की आस एक बार फिर से जाग गई है। पर्यटकों ने एक बार फिर से कश्मीर का रुख करना शुरू कर दिया है। होटल वाले भी 30 से 50 प्रतिशत डिस्काउंट दे रहे हैं। प्रशासन ने गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग जैसे सभी पर्यटन स्थलों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खोलने की अनुमति दी है। डल झील के आसपास के होटल और हाउसबोट भी खुल रहे हैं। पर्यटकों को झील के चारों ओर शिकारा की सवारी करते और सुहावने मौसम का आनंद लेते देखा जा सकता है। इससे पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि गर्मियों का सीजन अच्छा होने वाला है। इस बीच पर्यटन को वापस पटरी पर लाने के लिए पर्यटन विभाग और उद्योग से जुड़े लोग भरसक प्रयास भी कर रहे हैं। कश्मीर घाटी में अगस्त 2019 से पर्यटन क्षेत्र को काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा है। करीब दो वर्ष बाद इस वर्ष विंटर टूरिज्म में अच्छा कारोबार करने के बाद एक बार फिर से लॉकडाउन के चलते कश्मीर के पर्यटन को भारी मार झेलनी पड़ी थी। सभी एडवांस बुकिंग्स कैंसिल हो गई थीं और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को काफी निराशा का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब हालात पहले से बेहतर हो चले हैं।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: प्रदेश में 656 संक्रमित, ब्लैक फंगस का एक और मामला आया सामने

कोरोना संक्रमण के बीच जम्मू-कश्मीर में ब्लैक फंगस के मामलों का आना जारी है। प्रदेश में वीरवार को ब्लैक फंगस का एक और मामला मिला। अब तक 22 ऐसे मामलों की पुुष्टि हो चुकी है, जिसमें कई पीड़ितों की मौत हुई है। एक दिन की राहत के बाद जिला रियासी में वीरवार को कोरोना संक्रमण में फिर उछाल आया और 16 नए संक्रमित मामले रिपोर्ट हुए। गत दिवस इस जिले में कोई मामला नहीं मिला था। हालांकि प्रदेश में संक्रमित मामलों में गिरावट आई है और वीरवार को 5 जिलों में 10 से कम संक्रमित मामले मिले। प्रदेश में 656 नए संक्रमित मामले मिले।

पिछले चौबीस घंटे में जम्मू कश्मीर में 9 और लोगों की कोरोना संक्रमण से पीड़ित होकर मौत हो गई। इसमें जम्मू संभाग में 5 मौतें हुई हैं। जीएमसी डोडा में 1, जीएमसी राजोरी में 3, घर पर 1, एसएमएचएस श्रीनगर में 1, जीएमसी बारामुला में 1, एसडीएच टंगमार्ग में 1, सीएचसी टंगमार में 1 कोरोना पीड़ित की मौत हुई। दस से कम मामलों में पुंछ में 4, किश्तवाड़ में 9, सांबा में 9, उधमपुर में 6 और शोपियां में 6 नए संक्रमित मामले मिले हैं। जिला जम्मू में 33 और श्रीनगर में 112 संक्रमित मामले मिले।

यह भी पढ़ें-
जम्मू-कश्मीर: कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को खतरा, जानिए जम्मू के 47 बाल रोग विशेषज्ञों के बारे में

सांबा 100 फीसदी टीकाकरण कर चौथा जिला बना
जम्मू कश्मीर में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग (सिटीजन) में जिला सांबा 100 फीसदी टीकाकरण के साथ चौथा जिला बन गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अब तक जम्मू, गांदरबल और शोपियां में 100 फीसदी टीकाकरण का दावा किया है। इस आयु वर्ग में प्रदेश में 77.40 फीसदी के साथ 3187357 लोगों को टीकाकरण हो चुका है। कुपवाड़ा जिला 47.20 औप श्रीनगर जिला 52.51 फीसदी के साथ सबसे पीछे चल रहे हैं। अब तक जम्मू कश्मीर में हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और सिटीजन वर्ग में 3843897 लोगों को टीकाकरण हो चुका है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: 18 से 22 जून तक इन क्षेत्रों में बंद रहेगी बिजली, जानिए क्या होगा समय

विद्युत लाइनों के मरम्मत कार्य के लिए 18 से 22 जून तक जम्मू संभाग के कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। 18, 20 और 22 जून को सुबह छह से 11 बजे तक ट्रांसपोर्ट नगर और आसपास के इलाके में बिजली बंद रहेगी। 19 जून को सुबह छह से 11 बजे तक ग्रेटर कैलाश और आसपास के इलाकों में बिजली बंद रहेगी।

21 जून को सुबह छह से 11 बजे तक छन्नी हिम्मत और आसपास के इलाकों में, 20 जून को सुबह छह बजे से 11 बजे तक डिग्याना और आसपास के इलाकों बिजली प्रभावित रहेगी। गंग्याल क्रॉसिंग लाइन के कार्य के लिए 19 जून को सुबह छह से 11 बजे तक गंग्याल और आसपास के इलाकों में बिजली बाधित रहेगी। आरएस पुरा के सुई नेकोवाल में 18 जून को सुबह छह से 12 तक बिजली बंद रहेगी।

यह भी पढ़ें-
जम्मू-कश्मीर: कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को खतरा, जानिए जम्मू के 47 बाल रोग विशेषज्ञों के बारे में

राजौरी जेपीडीसीएल ने सूचित किया है कि डीडीयूजीजेवाई योजना के तहत पीटीआर चार्ज करने के लिए 18 जून को सुबह 11.30 बजे से दोपहर दो बजे तक चांडक, मंडी और लोरण के क्षेत्रों में बिजली प्रभावित रहेगी। कठुआ में केके गैस प्लांट के लिए समर्पित 11 केवी पैनल में 11 केवी केबल स्थापित करने और आर/एसटीएन हटली मोड़ में सहायक केबल बदलने के लिए जांगलोट, चाक लुदान सहित सीटीएम, कठुआ और आसपास क्षेत्र में 18 जून को सुबह सात से 11 बजे तक बिजली बाधित रहेगी। ... और पढ़ें

श्री वैष्णो देवी: जम्मू-कटड़ा के लिए एक से पांच जुलाई के बीच तीन जोड़ी ट्रेनें चलेंगी

बिजली की समस्या
रेल मंत्रालय ने विभिन्न रेल मंडलों में रेल सेवा को फिर से बहाल किया है। इस कड़ी में फिरोजपुर मंडल की 6 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को बहाल किया गया है, जिसमें जम्मू और कटड़ा के लिए तीन जोड़ी ट्रेनें शामिल हैं। मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने कहा कि इस फैसले से लोगों को सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें-
जम्मू-कश्मीर: कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को खतरा, जानिए जम्मू के 47 बाल रोग विशेषज्ञों के बारे में

इन ट्रेनों में 02462 कटड़ा-नई दिल्ली, श्री शक्ति एक्सप्रेस स्पेशल एक जुलाई, जबकि 02461 नई दिल्ली-कटड़ा, श्री शक्ति एक्सप्रेस दो जुलाई से शुरू होगी। वहीं ट्रेन नंबर 02265  दिल्ली सराह रोहिल्ला-जम्मू दुरंतो स्पेशल दो जुलाई, जबकि 02266 जम्मू-दिल्ली सराह रोहिल्ला दुरंतो स्पेशल तीन जुलाई से शुरू होगी।

ट्रेन नंबर 04606 जम्मू-योगनगरी ऋषिकेश एक्सप्रेस स्पेशल चार जुलाई और 04605 योगनगरी ऋषिकेश-जम्मू तवी एक्सप्रेस स्पेशल पांच जुलाई से चलेगी।
... और पढ़ें

कोरोना का कहर: जम्मू-कश्मीर में नहीं है बार काउंसिल, आर्थिक तंगी से जूझ रहा वकील तबका

कोरोना की मार अदालतों के कामकाज पर भी पड़ी है। वकील तबका महामारी की वजह से आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। उनका कहना है कि यदि जम्मू-कश्मीर में बार काउंसिल होती तो उन्हें आर्थिक तंगी से न जूझना पड़ता। मौजूदा समय में जम्मू-कश्मीर में दो बार एसोसिएशन हैं, इनके पास सिर्फ अपना वेलफेयर फंड ही होता है।

यदि बार काउंसिल होती तो कई तरह की योजनाएं और अन्य लाभ वकीलों तक पहुंचते। बार एसोसिएशन जम्मू के कार्यकारी अध्यक्ष और चुनाव कमेटी के प्रधान सुरिंदर सिंह का कहना है कि इस समय उनके पास सिर्फ बार एसोसिएशन का ही फंड है। दो साल से वकील समुदाय ने बहुत आर्थिक तंगी झेली है। खासकर जो नए वकील हैं, उनके पास कमाने के लिए कोई साधन नहीं है।

सरकार और हाईकोर्ट से उन्हें नाममात्र ही मदद मिली है। लंबे समय से वे लोग काउंसिल की मांग कर रहे हैं, लेकिन हाईकोर्ट की ओर से इसका गठन नहीं किया गया। मांग उठाई कि जल्द काउंसिल का चुनाव कराएं, ताकि वकीलों की आवाज राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचे।

यह भी पढ़ें-
जम्मू-कश्मीर: कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को खतरा, जानिए जम्मू के 47 बाल रोग विशेषज्ञों के बारे में

बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान अभिनव शर्मा का कहना है कि लंबे समय तक बार काउंसिल का चुनाव कराने के लिए नियम तय नहीं हुए थे। अब इसके लिए नियम बना लिए गए हैं। कोविड का दौरा खत्म होगा तो चुनाव होने की संभावना है। बार कांउसिल होती तो कई तरह के फंड और मदद मिल जाती, लेकिन अभी तो वकीलों के लिए बार एसोसिएशन का फंड ही उपलब्ध है, जो प्रदेश के 20 हजार से ज्यादा वकीलों के लिए नाकाफी है। 
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को खतरा, जानिए जम्मू के 47 बाल रोग विशेषज्ञों के बारे में

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के चपेट में आने की आशंका के बीच जम्मू संभाग में बाल रोग विशेषज्ञों की कमी बड़ी चुनौती बनेगी। जम्मू संभाग के दस जिलों में स्वास्थ्य विभाग और एसएमजीएस अस्पताल में मौजूदा समय में 47 बाल रोग विशेषज्ञ उपलब्ध हैं। इन दोनों संस्थानों में 74 सृजित पद हैं, जिनमें 26 पद खाली हैं। संभाग में तीसरी लहर के लिए ढांचागत सुविधाओं के साथ संसाधनों का विस्तार तो किया जा रहा है, लेकिन इसमें विशेषज्ञ डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने की भी जरूरत है। हालांकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत अनुबंध पर कई बाल रोग विशेषज्ञों की सेवाएं ली जा रही हैं, लेकिन कुल मिलाकर लाखों की बच्चों की आबादी पर सीमित ही बाल रोग विशेषज्ञ उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य विभाग की बात करें तो विभाग के पास 51 बाल रोग विशेषज्ञों के पद सृजित हैं, जिसमें वर्तमान में 30 ही डॉक्टर उपलब्ध हैं, जबकि दो डेपुटेशन पर चिकित्सा शिक्षा विभाग में भेजे गए हैं। यानी 18 पद खाली पड़े हुए हैं। संभाग के दस जिलों में प्रत्येक जिले पर 2-3 ही डॉक्टर उपलब्ध हैं। इनमें भी अधिकांश डॉक्टर शहरी क्षेत्रों में बैठे हैं।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: प्रशासनिक सेवा के 26 अधिकारियों का तबादला, जानिए किस विभाग में हुआ फेरबदल

जम्मू-कश्मीर सरकार ने वीरवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा के 26 अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से इधर से उधर कर दिया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आदेश पर सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने तबादला आदेश जारी किया। महानिरीक्षक पंजीकरण जेएंडके रुख्साना गनी का तबादला कर उन्हें जेएंडके स्पेशल ट्रिब्यूनल का चेयरपर्सन बनाया गया है। सर्वे एंड लैंड रिकॉर्ड जेएंडके की आयुक्त रेहाना बेतुल को जम्मू कश्मीर सरकार का जन शिकायत सचिव का प्रभार सौंपा गया है। वन और पर्यावरण विभाग में विशेष सचिव अमित शर्मा को जेकईजीए का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग कश्मीर के निदेशक नाजिम जाई खान को कौशल विकास विभाग का सचिव बनाया गया है।

पुलवामा के अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त नरेंद्र सिंह बाली को वन और पर्यावरण विभाग का सचिव, जेएंडके केबल कार कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक माजिद खलील अहमद द्राबु को लीगल मेट्रोलाजी जेएंडके का कंट्रोलर, लीगल मेट्रोलाजी विभाग के कंट्रोलर मोहम्मद अकबर वानी को जेएंडके केबल कार कारपोरेशन का प्रबंध निदेशक, फ्लोरीकल्चर विभाग के विशेष सचिव रिफत आरिफ को ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग का सचिव, आवास एवं शहरी विकास विभाग की विशेष सचिव शेख अरशद अयूब को महानिरीक्षक पंजीकरण जेएंडके, सामान्य प्रशासनिक विभाग में अगली नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे फारूक अहमद शाह को आवास एवं शहरी विकास विभाग में सचिव बनाया गया है।

सामान्य प्रशासनिक विभाग में अगली नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रही कुसुम बडयाल को उद्योग एवं वाणिज्य विभाग में विशेष सचिव व सिडको के प्रबंध निदेशक मोहम्मद हारून को सामान्य प्रशासनिक विभाग में अगली नियुक्ति की प्रतीक्षा करने के लिए कहा गया है। वहीं सीकॉप के प्रबंध निदेशक अतुल शर्मा को अगले आदेश तक सिडको के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभालने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें-
जम्मू-कश्मीर: कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को खतरा, जानिए जम्मू के 47 बाल रोग विशेषज्ञों के बारे में

अमरजीत सिंह उप आबकारी आयुक्त लेखा जम्मू बने
कौशल विकास जेएंडके के निदेशक सज्जाद हुसैन को सामान्य प्रशासनिक विभाग में अगली नियुक्ति की प्रतीक्षा करने के लिए कहा गया है। सामान्य प्रशासनिक विभाग में नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे सूरत सिंह को जेएंडके उद्यमी विकास संस्थान का कार्यकारी निदेशक, सामान्य प्रशासनिक विभाग में अगली नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे सुदर्शन कुमार को कौशल विकास जेएंडके का निदेशक, सूचना विभाग में अतिरिक्त सचिव अशोक कुमार पंडिता को रामबन का अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त, पुंछ के एडीसी चौधरी मोहम्मद रशीद को फ्लोरीकल्चर विभाग में विशेष सचिव, रियासी के अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त राजिंद्र कुमार शर्मा को रामबन का अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त, उप आबकारी आयुक्त लेखा जम्मू भारत सिंह को अतिरिक्त आयुक्त स्टेट टैक्स नियुक्त किया गया है।

वहीं उप श्रम आयुक्त सेंट्रल अब्दुल सत्तार को पुंछ का अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त, शोपियां के एडीसी अब्दुल अजीज शेख को पुलवामा का एडीसी, सामान्य प्रशासनिक विभाग में अगली नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे अमरजीत सिंह को उप आबकारी आयुक्त लेखा जम्मू, सामान्य प्रशासनिक विभाग में अगली नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे मुश्ताक अहमद को शोपिया का एडीसी, गुलमर्ग पर्यटन विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इनाम उल हक को संयुक्त निदेशक सूचना कश्मीर, एसडीएम चिनैनी अब्दुल स्तार को एडीसी रियासी व उप रजिस्ट्रार चिनैनी को एसडीएम चिनैनी बनाया गया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा के दो अधिकारियों हशमत अली खान और एजाज अहमद भट को पदोन्नति देकर सुपर टाइम स्केल दिया गया है।
 

... और पढ़ें

लद्दाख में कम्यूनिटी रेडियो: दूर-दराज इलाकों के लोगों को रेडियो से जोड़ा जाएगा, 48 लोकेशन पर लोगा प्रसारण

लद्दाख में अलग-थलग रहने वाले इलाकों को अगले साल से कम्यूनिटी रेडियो जोड़े रखेगा। प्रदेश में रेडियो का एक स्टूडियो बनने जा रहा है, जहां से 48 लोकेशन पर प्रसारण किया जाएगा। उपराज्यपाल के सलाहकार उमंग नरूला ने कम्यूनिटी रेडियो शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की।

यह भी पढ़ें-
जम्मू-कश्मीर पर्यटन: कश्मीर में फिर पटरी पर लौटा पर्यटन, होटल वाले दे रहे 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट

खास बात है कि इस रेडियो के तहत मुख्य रूप से शिक्षा और आपदा प्रबंधन संबंधी उद्देश्य को प्राथमिकता दी जाएगी। रेडियो का लाइसेंस शिक्षा विभाग को दिया जाएगा। कम्यूनिटी रेडियो प्रोजेक्ट को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से क्रियान्वित किया जा रहा है। सलाहकार नरूला ने कहा कि रेडियो नेटवर्क में किसी तरह का व्यवधान न पड़े, विभाग इसकी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करवाए। ... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us