राजनाथ बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं रोहिंग्या, वापस भेजने के लिए होगी कार्रवाई

amarujala.com- Presented by: देव कश्यप Updated Wed, 13 Sep 2017 08:57 AM IST
rajnath singh says rohingyas threat to national security
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रोहिंग्या शरणार्थी राष्ट्र की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे से मजबूती से निपटा जाएगा।
जम्मू दौरे पर आए गृह मंत्री से जब देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों के बारे में  पूछा गया तो उन्होंने कहा कि गैरकानूनी ढंग से रह रहे विदेशी प्रवासियों से मजबूती से निपटा जाएगा।

अवैध प्रवासियों के मुद्दे पर सरकार के कड़े रुख का संकेत देते हुए राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि रोहिंग्या मुसलमानों को वापस भेजने के मामले में कोई कार्रवाई जरूर की जाएगी। हम सुरक्षा के लिए खतरे की आशंका को खारिज नहीं कर सकते। मैंने अवैध प्रवासियों के मुद्दे पर अपने रुख को पहले ही साफ कर दिया है।

इन्हें जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा के लिए खतरा माना जा रहा है। राजनाथ ने कहा, हम देश में ही विस्थापित हुए लोगों और भारत में शरण लेने वाले पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को लेकर मानवीय नजरिया रखते हैं। लेकिन अवैध प्रवासियों को लेकर सरकार का रुख कड़ा है।

ये भी पढ़ें- रोहिंग्या संकट पर क्या कह रही है म्यांमार सरकार?

अगस्त में, केंद्र ने घोषणा की थी कि आतंकवादी समूहों में रोहिंग्या की भर्ती होने के कारण देश गंभीर सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है, साथ ही राज्य सरकारों से उन लोगों की पहचान कर उन्हें सौंपने के लिए कहा गया था।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक संवाद में कहा गया था कि देश के कई हिस्सों में म्यांमार के राखिने राज्य के इन शरणार्थियों की घुसपैठ, भारतीय नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन करती है, इसके अलावा देश के सीमित संसाधनों पर भी बोझ पड़ता है।

पिछले महीने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था कि भारत में अवैध तौर पर रहने वाले 40,000 से अधिक रोहिंग्या जम्मू, हैदराबाद, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान में बसे हुए  हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Mirzapur

समस्याओं का निराकरण नही होने से रोष

समस्याओं का निराकरण नही होने से रोष

22 फरवरी 2018

Related Videos

सुंजवां हमले में शहीद जवान को आखिरी विदाई देने उमड़े लोग

जम्मू के सुंजवां सेना कैंप में हुए फिदायीन हमले में शहीद जवान मंजूर अहमद का शव पूरे राजकीय सम्मान के साथ तिरंगे में लपेटकर उनके पैतृक निवास पहुंचाया गया।

14 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen