लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu News ›   BJP formed youth brigade, first time parent organization women responsibility post district president

Jammu kashmir BJP: भाजपा ने बनाई युवा ब्रिगेड, पहली बार मूल संगठन में महिलाओं को जिलाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी

बृजेश कुमार सिंह, जम्मू Published by: जम्मू और कश्मीर ब्यूरो Updated Sat, 03 Dec 2022 09:00 AM IST
सार

विधानसभा चुनाव के साथ ही आगामी निकाय व पंचायत तथा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर टीम भाजपा का ताना बाना बुना गया है। इसमें इस बात का ख्याल रखा गया है कि सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व दिया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने का रास्ता साफ रहे।

जम्मू में जश्न मनाते भाजपा कार्यकर्ता
जम्मू में जश्न मनाते भाजपा कार्यकर्ता - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

परिसीमन के बाद विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच भाजपा ने अपनी पूरी टीम को बदलकर युवा ब्रिगेड तैयार की है। सांगठनिक दृष्टि से 27 जिलाध्यक्षों में से दो को छोड़ शेष सभी युवा हैं। कठुआ, कश्मीरी विस्थापित जिले के अलावा कश्मीर संभाग के दो को छोड़कर शेष सभी 23 जिलों के अध्यक्ष के चेहरे बदल दिए गए हैं।



संगठन को धार देने के लिए महिला, युवा के अलावा समाज के सभी वर्गों एससी, एसटी, ओबीसी, पीओजेके रिफ्यूजी, क्षत्रिय, ब्राह्मण, महाजन, खत्री सभी को प्रतिनिधित्व दिया गया है। पहली बार मूल संगठन में जिलाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दो महिलाओं को दी गई है। 


पार्टी से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि विधानसभा चुनाव के साथ ही आगामी निकाय व पंचायत तथा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर टीम भाजपा का ताना बाना बुना गया है। इसमें इस बात का ख्याल रखा गया है कि सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व दिया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने का रास्ता साफ रहे।

पीओजेके विस्थापितों में से पुंछ से राजेश रैना तथा राजोरी से दिनेश शर्मा को जिम्मेदारी दी गई है। दो महिला जिलाध्यक्षों में नीना शर्मा को नौशेरा व रेखा महाजन को जम्मू साउथ का अध्यक्ष बनाया गया है। नीना महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष व रेखा महाजन प्रदेश सचिव थीं।

रेखा को जिस जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई है उसमें नवगठित विस क्षेत्र बाहु व जम्मू साउथ जैसी महत्वपूर्ण सीट आती है। सूत्रों के अनुसार क्षत्रिय बिरादरी से चार, पंडित समुदाय से पांच, महाजन से तीन तथा खत्री समुदाय से एक को प्रतिनिधित्व मिला है।

कश्मीर में एसटी समुदाय से पांच प्रतिनिधित्व है। ओबीसी तथा एससी समुदाय से जुड़े लोगों को भी मौका दिया गया है। प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना ने बताया कि टीम भाजपा में दो को छोड़कर शेष सभी 40-45 आयु वर्ग के हैं। आगामी दो वर्ष चुनाव की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।
विज्ञापन

ऐसे में युवा ब्रिगेड को तवज्जो दी गई है। साथ ही समाज के सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देकर सामाजिक ताने बाने को मजबूत करने की कोशिश की गई है। 

इसलिए नहीं बदले तीन जिलाध्यक्ष, तीन को एडजस्टमेंट

कठुआ, कुपवाड़ा व बांदीपोरा के जिलाध्यक्षों को सांगठनिक फेरबदल में नहीं हटाया गया है। अब्दुल रहमान लोन को बांदीपोरा, गोपाल महाजन को कठुआ व अब्दुल रहमान लोन को कुपवाड़ा जिलाध्यक्ष पद पर बरकरार रखा गया है। बताते हैं कि कश्मीर के दोनों जिलाध्यक्षों का तीन माह व कठुआ के जिलाध्यक्ष का कार्यकाल एक साल का पूरा हुआ था।

इस वजह से निर्धारित तीन साल का कार्यकाल पूरा न करने के कारण उन्हें अभयदान मिल गया है। कश्मीरी विस्थापित जिलाध्यक्ष चांद जी भट को भी दोबारा मौका दिया गया है। पूर्व मेयर चंद्रमोहन गुप्ता, पूर्व डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष अयोध्या गुप्ता को प्रदेश स्तरीय टीम में एडजस्ट किया था। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00