विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result 2019 UP Board Result 2019

इस नई थ्योरी से दर्द का होगा अचूक इलाज, असंतुलित दर्द निवारक एंटीबायोटिक दवाइयां बिगाड़ रहीं सेहत

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू Updated Wed, 12 Sep 2018 12:37 PM IST
इन्फोग्रफिक
इन्फोग्रफिक - फोटो : सलीम
ख़बर सुनें
नई थ्योरी से शरीर में तमाम तरह के दर्द का इलाज आसान हुआ है। अब दर्द से राहत पाने के लिए संबंधित अंग के विशेषज्ञों के पास जाने की जरूरत नहीं। दर्द दूर भागने के लिए अब जम्मू के सरकारी अस्पतालों में भी दर्द विशेषज्ञ मुहैया हैं जो आपको दर्द से मुक्ति दिला सकते हैं।
विज्ञापन
गांधीनगर अस्पताल में कार्यरत दर्द निवारक विशेषज्ञ डॉ. रोहित लाहोरी बताते हैं कि अब हम किसी भी तरह के दर्द को पैमाने पर नापते हैं। मरीज से पूछते हैं उन्हें कितना दर्द है? दर्द का पैमाना एक से दस तक या दस से सौ फीसदी तक हो सकता है। डॉ. लाहोरी बताते हैं कि हम दवा दर्द के इसी पैमाने के आधार पर देते हैं। 

दर्द निवारण की एक और तकनीक है- इंटरवेंशनल तकनीक, जिसका चलन इधर बढ़ा है। इस तकनीक से शरीर के दर्द वाले हिस्से में इंजेक्शन से पीआरपी (प्लेटलेट रिच प्लाजमा) तकनीक से ब्लाक कर दिया जाता है। इसी तरह नसों को भी इस तकनीक से ब्लाक करके सूजन कम की जाती है। पीआरपी तकनीक शरीर के घिसे हुए हिस्सों को दोबारा विकसित करने का काम करती है। देश विदेश में अपनाई जा रही इस तकनीक से डॉ. रोहित लाहोरी जम्मू-कश्मीर के मरीजों को राहत देने का काम कर रहे हैं। 

शरीर में सामान्य तौर पर सिर, कंधे, कोहनी, कूल्हा, घुटना, एड़ी, गर्दन, पीठ, रिस्ट, पीठ का निचला हिस्सा, एंकल का दर्द लोगों को ज्यादा परेशान करता है। अब तक दर्द मिटाने के लिए दर्द निवारक दवाओं पर अधिक जोर दिया जाता रहा है। लेकिन इस प्रक्रिया में बिना परामर्श और असंतुलित डोज लेने से शरीर को अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचता है। आज भी समाज का एक बड़ा हिस्सा सीधे ही दर्द निवारक दवाओं का सेवन कर रहा है, जबकि उन्हें अपनी शारीरिक क्षमता का ज्ञान नहीं है। नई इंटरवेंशनल तकनीक से शरीर के उसी हिस्से में दर्द को मिटाने के लिए तय डोज दी जाती है। जिससे अन्य हिस्सों को नुकसान नहीं पहुंचता है। इस नई तकनीक के प्रति लोगों को आराम मिलने के साथ विश्वास बढ़ा है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

असंतुलित दर्द निवारक, एंटीबायोटिक दवाइयां बिगाड़ रहीं सेहत

विज्ञापन

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jammu

विंग कमांडर अभिनंदन का हुआ तबादला, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का श्रीनगर एयर बेस से तबादला कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इसके पीछे अभिनंदन की सुरक्षा का हवाला दिया जा रहा है। 

20 अप्रैल 2019

विज्ञापन

बारामुला के कश्मीरी पंडितों के लिए उधमपुर में बनाया गया विशेष पोलिंग बूथ

जम्मू-कश्मीर में जम्मू-पुंछ और बारामुला लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। बारामुला छोड़ कर जम्मू संभाग में रह रहे कश्मीरी पंडितों के लिए उधमपुर में एक विशेष पोलिंग बूथ की व्यवस्था की गई। देखिए ये रिपोर्ट।

11 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election