लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu News ›   my city my pride

Jammu News: लोगों को लोन के लिए बुलाएं, न कि उन्हें भगाएं

अरनिया कार्यक्रम में बुजुर्गों के पास जाकर उनकी समस्या सुनते हुए विजिटिंग ऑफिसर पंकज मगोत्रा
अरनिया कार्यक्रम में बुजुर्गों के पास जाकर उनकी समस्या सुनते हुए विजिटिंग ऑफिसर पंकज मगोत्रा - फोटो : RSPURA
विज्ञापन
अरनिया। कस्बे में माई टाउन माई प्राइड के दूसरे दिन मंगलवार को विजिटिंग ऑफिसर पंकज मगोत्रा ने दिन की शुरुआत राजस्व विभाग और म्यूनिसिपल कमेटी के अधिकारियों के साथ कचरा निस्तारण के लिए तमाला नाले के पास साइट का निरीक्षण करते हुए किया। उन्होंने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए विभाग को उस जगह की अलॉटमेंट कर के आदेश दिए। उसके बाद शहर के बीच सिंचाई विभाग के दफ्तर का मुआयना किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में विजिटिंग ऑफिसर ने लोगों को संबोधित किया। इसमें उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार सहन नहीं करना है। सरकार इसको लेकर बहुत सख्त है। इसको सहन करना भी उतना ही जिम्मेदार है जितना भ्रष्टाचार करने वाला। इसलिए हेल्पलाइन नंबर ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

उसके बाद जनता दरबार आयोजित किया गया, जिसमें विभाग और जनता की शिकायतें रखी गईं। इस मुद्दे पर सरकारी बैंक को विजिटिंग ऑफिसर ने फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि बैंक के प्रति लोगों की काफी शिकायतें हैं, जो दो दिन से वह सुन रहे हैं। लोगों को लोन की स्कीम मुहैया कराएं न कि उन्हें भगाएं। हमें लोगों को सशक्त बनाने के लिए उनके घरों तक पहुंचना है। ऐसा माहौल तैयार करें, जिससे लोग खुद बैंक में स्कीम का फायदा लेने के लिए आएं, तभी हमारे लोग सशक्त बन पाएंगे।
बैंक को हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग की तरफ से लोगों को लोन के केस स्पॉन्सर किए जाते हैं, लेकिन बैंकों में उनके काम अटक जाते हैं। छोटे-मोटे औपचारिकता को अपने तौर पर ही हल करें। उन्होंने कहा कि लोगों को सर्विस एरिया की बहानेबाजी करके लोन से दरकिनार न करें। चाहे व्यक्ति किसी भी एरिया से आया हो, उसे लोन की सुविधा मिलनी चाहिए।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक व्यक्ति ने कहा कि उनका घर गिरने की कगार पर है, लेकिन संबंधित विभाग और म्युनिसिपल कमेटी से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। विजिटिंग ऑफिसर ने मौके पर विभाग के अधिकारी को बुलाकर समस्या का हल करने के लिए कहा। एक व्यक्ति ने कहा कि साहब बॉर्डर पर काफी संख्या में लोग माइग्रेट होकर शहरों का रुख कर रहे हैं। जो बचे हैं उनको रोक कर रखने के लिए विभाग की तरफ से प्रयास किए जाएं।
विजिटिंग का ऑफिसर ने बुजुर्गों के पास पहुंचकर शिकायत सुनीं। लोगाें को विजिटिंग ऑफिसर के प्रति उत्साह नजर आया। उन्होंने कहा कि पहला कोई ऐसा ऑफिसर आया है जो लोगों की कुर्सी पर आकर उनकी समस्याएं पूछ रहा है। विजिटिंग ऑफिसर ने देर शाम कस्बे के सभी मंदिर का दौरा किया। बाद में पार्षदों के साथ बैठकर कस्बे को बेहतर बनाने के लिए रणनीति तैयार की। इस मौके पर म्यूनिसिपल कमेटी चेयरमैन रमेश सैनी, उप चेयरमैन शाम लाल भगत, पार्षद कैलाश चंद्र सैनी, यशपाल सैनी और एग्जीक्यूटिव ऑफिसर कैलाश चौधरी मौजूद रहे।
विज्ञापन
विजिटिंग ऑफिसर ने घर-घर जाकर सूखे और गीले कचरे से जागरूक किया
संवाद न्यूज एजेंसी
बिश्नाह। कस्बे में चल रहे माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम में विजिटिंग ऑफिसर अभिषेक शर्मा ने दूसरे दिन मंगलवार को दौरे में सुबह 8:00 बजे नगर कमेटी के अधिकारियों, पूर्व चेयरमैन, उप चेयरमैन और पार्षदों से मिलकर वार्डों में लोगों के बीच पहुंच गए। इस दौरान लोगों को गीले और सूखे कचरे के बारे में जागरूक किया। लोगों को घरों और आसपास के वातावरण को कैसे स्वच्छ बनाना है, उसके प्रति सचेत किया।
अभिषेक शर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत तीन परिवारों को आवास बनाने हेतु एडवांस राशि के चेक वितरित किए। इसके बाद उन्होंने मीरां साहिब मार्ग पर ऐतिहासिक तालाब जिस पर कब्जा किया जा रहा है, तहसीलदार सोहनलाल राणा को निर्देश दिए कि इस पर तुरंत रोक लगाई जाए। इसके बाद क्षेत्र के साथ ही लगते बंधु रख गांव में सरकार द्वारा चलाए जा रहे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट संयंत्र पर कूड़े की रीसाइक्लिंग की नगर कमेटी अधिकारियों को जानकारी दी और निर्देश दिए कि प्लास्टिक, सूखा और गीला कचरा किस तरह पहुंचाना है ताकि उसकी रीसाइक्लिंग हो सके। उन्होंने सिंचाई विभाग की खिंचाई की। क्योंकि नहरें नाले की शक्ल अख्तियार कर चुकी हैं। सफाई व्यवस्था के नाम पर लीपापोती ही हुई है। उन्होंने तहसीलदार सोहन लाल राणा, नगर कमेटी में तैनात ऑफिसर रंजीता शर्मा और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नहर किनारे लोगों के लिए सैरगाह और लिंक नहर में नहर किनारे लोहे के ग्रिल लगाने हैं।
अस्पताल का दर्जा बढ़ा, नहीं बढ़ीं सुविधाएं
माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम मंगलवार को संपन्न
संवाद न्यूज एजेंसी
आरएस पुरा। एक सप्ताह से कस्बे में चल रहा माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम मंगलवार को संपन्न हो गया। क्षेत्र के लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के साथ ऑनलाइन सेवा से समाधान किया गया।
देवीदारा परिसर में लगे स्टालों पर पहुंच कर मुख्य अतिथि हरविंंद्र कौर ने स्टालों का निरीक्षण करने के साथ लोगों से जानकारी प्राप्त करने के साथ विभागीय अधिकारियों को लोगों के अधूरे पडे़ कार्यों का समाधान करने के लिए कहा। बाद में विभिन्न वार्डों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाए घरों को देखने के साथ इसमें प्रयोग की गई सामग्री के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उपजिला अस्पताल में बीएमओ मोनिका कोतवाल से दिक्कतों के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि अस्पताल का दर्जा तो मिला लेकिन अभी तक इसके मुताबिक लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल रहीं। बाद में हरविंद्र कौर ने सिटी मिडिल स्कूल व कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल का दौरा कर पौधे लगाए। उन्होंने कस्बे के बस स्टैंड के चल रहे कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि सरकार की ओर से लोगों की दिक्कतों का समाधान करने के लिए माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम का आयोजन किया गया ताकि उनको विभाग के कार्यालयों के चक्कर न लगाने पडे़ और दिक्कतों का समाधान हो सके।
नगर पालिका की ओर से पानी की निकासी के लिए नालों को पक्का करने, बाजार में दुकानदारों द्वारा फुटपाथ पर अतिक्रमण करने, बाजार व अन्य वार्डों में विकास कराए जाने के लिए बनाई योजनाओं के बारे में चेयरमैन सतपाल पप्पी, उप चेयरमैन किशोर कुमार शर्मा सहित पार्षदों व विभागीय अधिकारियों से चर्चा की, ताकि क्षेत्र का बेहतर विकास हो सके।
विजिटिंग ऑफिसर को पार्षदाें ने दर्ज कराई समस्याएं
माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम का हुआ समापन
संवाद न्यृज एजेंसी
विजयपुर । प्रदेश के हर कस्बे में माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम चल रहा है। इसमें जिला सांबा में कार्यक्रम का समापन हो गया। विजयपुर नगर पालिका में कार्यक्रम में विजिटिंग ऑफिसर निदेशक जियोलॉजी माइनिंग ओपी भगत मौजूद रहे। जिन्होंने कार्यक्रम के दो दिन तक कस्बे के लोगों की समस्याओं और पार्षदों की तरफ से दर्ज कराई गई मांगों को नोट कर सरकार तक पहुंचाने के लिए चले गए।
कार्यक्रम के अंतिम दिन विजिटिंग ऑफिसर ओपी भगत ने किसानों को जमीन के दस्तावेज वितरित किए। कस्बे के गण्यमान्य लोगों के बीच कैरम बोर्ड खेल कराए और बोर्ड भी दिए। लोगों द्वारा बताई गई समस्याओं का निवारण किया और बची समस्याओं को संबंधित विभाग को जल्द हल करने के आदेश दिए। विस्टिंग ऑफिसर ने मिडिल स्कूल विजयपुर जाने वाली सड़क और शिवनगर गांव जाने वाली सड़क का जायजा लिया। इसके साथ वार्ड संख्या-3 और 10 में बनाई हुई गलियों का उद्घाटन किया और साथ ही नशे को लेकर नाटक प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के दूसरे नगर पालिका अध्यक्ष गणेश शर्मा, उपाध्यक्ष बच्चन लाल, पार्षद राजन शर्मा, रवि कुमार, दीपक कुमार, मधु बाला अन्य लोगों ने विजिटिंग ऑफिसर का धन्यवाद किया।
लोगों ने शहर में फैल रही गंदगी की शिकायत की
अखनूर। माई टाउन माई प्राइड के तहत दूसरे दिन मंगलवार को हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में कृषि विभाग के अतिरिक्त सचिव बाबू राम विशेष रूप से मौजूद थे। कार्यक्रम में कम संख्या में लोगों ने उपस्थित दर्ज कराई। इस मौके पर विभिन्न विभागों ने स्टाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना और योजनाओं और लाभ के बारे जानकारी दी।
इस पर लोगों ने अखनूर शहर में गंदगी को लेकर अधिकारियों से शिकायत की कि इसका तत्काल समाधान निकाला जाए। वहीं शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छह लोगों को पहली किस्त दी गई। मौके पर नुक्कड़ नाटक सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कृषि विभाग के अतिरिक्त सचिव बाबू राम ने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों की समस्या का समाधान मौके पर हो सके। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्य से आम लोगों का संवाद बढे़गा। इस अवसर पर एसडीएम अखिल सडोत्रा, तहसीलदार सुरेंद्र सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष संजय सराफ, ईओ रावेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।
समस्याओं के समयबद्ध तरीके से निस्तारण का दिया आश्वासन
ज्यौड़ियां। माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार को एमसी खौड़ में विजिटिंग ऑफिसर पवन सिंह राठौर विशेष सचिव सरकार, आतिथ्य और प्रोटोकॉल ने टीएसओ कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने राजस्व विभाग, कृषि विभाग, बागवानी, पीडब्ल्यूडी (आर एंड बी) प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वास्थ्य और चिकित्सा, समाज कल्याण, स्कूल शिक्षा, खाद्य और आपूर्ति और अन्य लाइन विभागों द्वारा विभिन्न सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित स्टालों का निरीक्षण किया।
उन्होंने विभिन्न सरकारी विभागों और एमसी खौड़ के यूएलबी के अधिकारियों के साथ बातचीत की और उनकी शिकायतों और मुद्दों को सुना और उन्हें समयबद्ध तरीके से निवारण का आश्वासन दिया। विजिटिंग ऑफिसर ने सभी वार्ड सदस्यों और अध्यक्ष एमसी खौड़ के साथ बैठक की और युवा सेवा और खेल विभाग द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिताओं वॉलीबाल और कबड्डी मैच का उद्घाटन करने के लिए राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय का दौरा किया। इस दौरान पदक वितरित किए और विजेताओं को प्रमाणपत्र दिये। उन्होंने वार्ड-11 में उचित मूल्य की दुकान का भी निरीक्षण किया। विजिटिंग ऑफिसर ने फिर से सेक्टर अधिकारियों और वार्ड सदस्यों के साथ योजना निर्माण पर चर्चा करने और आम जनता की शिकायतों को सुनने और शिकायतों को हल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
कार्यक्रम में अधिकारियों के नहीं पहुंचने से रोष
संवाद न्यूज एजेंसी
सांबा। कस्बे के किले में प्रशासन की ओर से शुरू किए गए माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम में मंगलवार को किसी भी अधिकारी के नहीं पहुंचने पर लोगों में रोष व्याप्त हो गया। स्थानीय निवासी सवर्ण सिंह, कुलभूषण सिंह, गुलचैन सिंह, जयदेव सिंह ने कहा कि जब से जन जागरण अभियान का कार्यक्रम शुरू किया गया है। वह लगातार कार्यक्रम में पहुंच रहे हैं।
विभाग के कर्मचारी तो स्टाल लगाकर बैठे हैं, जबकि कोई उच्च अधिकारी ने यहां आकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास ही नहीं किया है। उनके अनुसार उपायुक्त व उप उपायुक्त को आना चाहिए था, लेकिन किसी ने यहां आना उचित नहीं समझा है, जिस को लेकर लोगों में रोष है। उन्होंने कहा कि इस बारे में एलजी से शिकायत की जाएगी कि क्यों धन की व समय की बर्बादी की जा रही है। पिछले कार्यक्रम में दिए गए फंड नगर परिषद खर्च ही नहीं कर पाई तो अब क्या करेंगे। सनद रहे कि माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम में आज की विजिटिंग अधिकारी सरिता चौहान आयुक्त सचिव का कार्यक्रम था, लेकिन उन्होंने अपना दौरा स्थगित कर दिया।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00