विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बढ़ेंगी एमबीबीएस की 199 सीटें, तैयारी शुरू

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू Updated Thu, 13 Jun 2019 09:46 PM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ख़बर सुनें
जम्मू-कश्मीर के चार नए मेडिकल कालेजों में चार सौ सीटों की मंजूरी मिलने के बाद अब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सीटें बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसमें मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया (एमसीआई) की ओर से राज्य में 199 सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव है। उम्मीद है कि इसकी जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। इन सीटों को मिलाकर राज्य के मेडिकल कालेजों में करीब 1100 सीटें हो जाएंगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
एमसीआई की ओर से हाल ही में राज्य के चार नए मेडिकल कालेजों में 2019-20 सेशन में दाखिले के लिए अनुमति दी गई है। इनमें गवर्नमेंट मेडिकल कालेज राजोरी, अनंतनाग, बारामुला और कठुआ में प्रत्येक में 100-100 एमबीबीएस सीटें शामिल हैं। इससे चार सौ सीटों में इस साल इजाफा हुआ है। इन सीटों को मिलाकर राज्य में कुल एमबीबीएस की सीटें 900 हो गई हैं। 

हालांकि गवर्नमेंट मेडिकल कालेज, डोडा में 50 एमबीबीएस सीटों में दाखिले के लिए काम चल रहा है। इसके अलावा आचार्य श्री चंद्र कालेज आफ मेडिकल साइंसेस, जम्मू (ट्रस्ट) में 100, मेडिकल कालेज जम्मू में 150 (इस साल 100 सीटों से बढ़ाकर 150 करने की स्थायी अनुमति दी गई), मेडिकल कालेज श्रीनगर में 150 और शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस, श्रीनगर में 100  एमबीबीएस सीटें हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कालेज राजोरी, अनंतनाग, बारामुला और कठुआ में 25 अतिरिक्त सीटें देने का प्रस्ताव है। 

जिससे ये प्रत्येक कालेज में ये सीटें बढ़कर 125 हो जाएंगी। इसी तरह जीएमसी जम्मू और श्रीनगर में अतिरिक्त 37-37 और स्किमस श्रीनगर में 25 सीटें बढ़ेंगी। जिससे कुल सीटें बढ़ जाएंगी। नए कालेजों के निदेशक (कोआर्डिनेशन) डॉ. यशपाल शर्मा के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए दस फीसदी सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव है, जिसमें ओवरआल 25 फीसदी एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी। 

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

एसओएस की सितंबर में होने वाली परीक्षाओं के लिए इस दिन तक करवा सकेंगे पंजीकरण

राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड के एसओएस (राज्य मुक्त विद्यालय) की सितंबर में होने वाली परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी पंजीकरण करवा सकते हैं।

21 जुलाई 2019

विज्ञापन

गोल्डन गर्ल हिमा दास का गजब का प्रदर्शन, एक महीने में पांच गोल्ड मेडल जीते

भारत की नई उड़न परी हिमा दास ने शनिवार को एक और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। हिमा ने चेकगणराज्य में हुई टाबोर ग्रां प्री में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया।

21 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree