लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu News ›   jammu kashmir election Political parties engaged in evaluation of voter lists and new polling stations

Election in J&K: मतदाता सूचियों और नए मतदान केंद्रों के मूल्यांकन में जुटीं राजनीतिक पार्टियां

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू Published by: जम्मू और कश्मीर ब्यूरो Updated Sun, 27 Nov 2022 02:28 PM IST
सार

कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रमण भल्ला का कहना है कि नई मतदाता सूचियों में सात लाख से ज्यादा मतदाताओं की संख्या बढ़ने के मामले में पार्टी मूल्यांकन कर रही है।

JAMMU KASHMIR MAP
JAMMU KASHMIR MAP - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय की तरफ से नई मतदाता सूचियों और मतदान केंद्रों का अंतिम प्रकाशन करने के साथ 772872 नए वोटरों को शामिल करने के बाद राजनीतिक दल इनके मूल्यांकन में जुट गए हैं। सियासी मूल्यांकन के बाद विधानसभा चुनाव के लिए क्षेत्र स्तर पर राजनीतिक दल रणनीति बनाने का काम करेंगे। मतदाता सूचियों और मतदान केंद्रों के तैयार होने से अब अगले साल विधानसभा चुनाव को यकीनी मानकर राजनीतिक दल मैदान में उतरने की तैयारी करेंगे।



भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना का कहना है कि चुनाव आयोग ने तय समयावधि के भीतर मतदाता सूचियों को तैयार करने का काम किया है। भाजपा विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है और पूर्ण बहुमत से अगली सरकार बनाएगी।


कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रमण भल्ला का कहना है कि नई मतदाता सूचियों में सात लाख से ज्यादा मतदाताओं की संख्या बढ़ने के मामले में पार्टी मूल्यांकन कर रही है। बाहरी प्रदेशों के लोगों को मतदाता सूचियों में शामिल तो नहीं किया गया, इस विषय पर पार्टी मूल्यांकन के बाद अपना पक्ष रखेगी। ऐसे ही नेशनल कांफ्रेंस के नेताओं का कहना है कि मूल्यांकन के बाद ही अगली रणनीति और पार्टी अपने पक्ष को सार्वजनिक करेगी।

गौर हो कि नई सूचियों में 772872 मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। अब प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या बढ़कर 8359771 हो गई है। मतदाताओं की संख्या में 10.19 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। नई मतदाता सूचियों में 4291687 पुरुष, 4067900 महिला और 184 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग में 301961 मतदाताओं की बढ़ोतरी हुई है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00