लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu ›   Jammu kashmir : Police have almost solved the mystery of Udhampur bus blasts

Jammu kashmir : हीरानगर रूट से बसंतगढ़ पहुंचे स्टिकी बम, तीन पूर्व आतंकियों ने कराए उधमपुर बस धमाके

अमर उजाला नेटवर्क, उधमपुर/रामनगर Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Sun, 02 Oct 2022 06:17 AM IST
सार

Jammu kashmir : उधमपुर में एक के बाद एक दो बसों में हुए धमाकों की गुत्थी को पुलिस ने लगभग सुलझा लिया है। पुलिस ने जिले के बसंतगढ़ इलाके से तीन पूर्व आतंकियों को हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ में हैरतअंगेज खुलासा हुआ है।

Udhampur Bus Blast file pic
Udhampur Bus Blast file pic - फोटो : संवाद
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उधमपुर में एक के बाद एक दो बसों में हुए धमाकों की गुत्थी को पुलिस ने लगभग सुलझा लिया है। पुलिस ने जिले के बसंतगढ़ इलाके से तीन पूर्व आतंकियों को हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ में हैरतअंगेज खुलासा हुआ है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि डोडा में सक्रिय पूर्व आतंकी ने बसंतगढ़ में मॉड्यूल तैयार किया, जिसे पाकिस्तान से हीरानगर के रास्ते बसंतगढ़ तक स्टिकी बम पहुंचाए गए। तय साजिश के तहत रामनगर में टाइमर सेट कर स्टिकी बम बसों पर रखे गए, जिनसे बाद में धमाके हुए। 



सूत्रों ने बताया कि डोडा में सक्रिय एक पूर्व आतंकी ने बसंतगढ़ में मॉड्यूल तैयार कर वारदात को अंजाम दिया। इसके लिए बसंतगढ़ से पकड़े एक पूर्व आतंकी के खाते में लाखों रुपये भी ट्रांसफर किए गए। पुलिस ने दस से अधिक लोगों को भी हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है। उधमपुर से भी कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने अपनी जांच में बसंतगढ़ से पकड़े तीन लोगों को इस साजिश में प्रत्यक्ष रूप से शामिल पाया है। आने वाले दिनों में पुलिस प्रेस वार्ता कर इसका पूरी तरह से खुलासा कर सकती है। हालांकि अभी तक किसी पुलिस अधिकारी ने इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की है।


28 सितंबर की रात और 29 सितंबर की सुबह उधमपुर में दो अलग-अलग स्थानों पर बसों के अंदर धमाके हुए थे। इनमें दो लोग घायल हुए थे। पुलिस ने कुछ सुराग हाथ लगने के बाद बसंतगढ़ से पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की थी। सूत्रों के अनुसार इनमें कुछ पूर्व आतंकी हैं और कुछ ओवर ग्राउंड वर्कर रह चुके हैं। पूछताछ के दौरान तीन लोगों ने धमाकों की साजिश को कबूल लिया। दो आरोपियों को उधमपुर लाकर पूछताछ की है। इसके एक अन्य साथी को रामनगर पुलिस स्टेशन में रखा गया है। ओवर ग्राउंड रहे दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि डोडा के पूर्व आतंकी के इशारे पर ही इस मॉड्यूल ने वारदातों को अंजाम दिया। डोडा के पूर्व आतंकी को सीमा पार से दिशा निर्देश मिल रहे थे। 

पुलिस रामनगर, बसंतगढ़ और उधमपुर से भी भी लोगों को हिरासत में लेकर कर ही पूछताछ
पुलिस ने रामनगर, बसंतगढ़ और उधमपुर में 25 से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। कुछ लोगों को बसंतगढ़, कुछ को रामनगर और कुछ को उधमपुर पुलिस स्टेशन में रखा गया है। पहले हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ के आधार पर ही इन लोगों को भी हिरासत में लिया गया है।  

एक अधिकारी बोले - जल्द करेंगे खुलासा
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने लगभग मामले को सुलझा लिया है, लेकिन कुछ कड़ियां हैं जिनको अभी जोड़ा जाना है। इन कड़ियों को जोड़े जाने के बाद मामले का खुलासा किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार जम्मू में एडीजीपी या फिर डीजीपी प्रेस वार्ता कर इसका खुलासा कर सकते हैं।

कई वर्ष जेल में रह चुका है पूर्व आतंकी
ब्लास्ट मामले में गिरफ्तार पूर्व आतंकी कई वर्ष जेल में काट चुके हैं। यह सभी 90 के दशक में सक्रिय आतंकी रहे। कुछ को पुलिस ने पकड़ा और कुछ ने आत्मसमर्पण कर दिया। जेल में सजा काटने के बाद सभी रिहा होकर मुख्यधारा में लौट आए। अब इनमें कुछ फिर से सक्रिय होकर आतंकी वारदातों को अंजाम देने लगे हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00