लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu News ›   jammu kashmir news

Jammu News: जिला अस्पतालों में 15 तक आधार लिंक जन्म पंजीकरण शुरू होगा

jammu kashmir news
विज्ञापन
जम्मू। मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने जिला उपायुक्तों को आधार संतृप्ति को मिशन मोड में लेने पर जोर दिया है। लोगों को प्रभावी और कुशल सार्वजनिक सेवाएं प्रदान की जाएं। जागरूकता अभियानों, स्थानीय प्रतिनिधियों के माध्यम से जनता को आधार स्टेशनों तक लाया जाए। उन्होंने जिला अस्पतालों में 15 दिसंबर तक आधार लिंक जन्म पंजीकरण (एएलबीआर) और माह के अंत तक जम्मू कश्मीर में नागरिक पंजीकरण प्रणाली (सीआरएस) शुरू करने को कहा।

मुख्य सचिव ने वीरवार को नागरिक सचिवालय में प्रदेश में आधार संतृप्ति की समीक्षा करते हुए प्रदेश में 100 प्रतिशत आधार लक्ष्य को पूरा करने को कहा। आधार प्रत्येक नागरिक की एक विशिष्ट पहचान है। इससे व्यक्ति किसी भी सरकारी सेवा को परेशानी मुक्त तरीके से प्राप्त करने में सक्षम है। उन्होंने उपायुक्तों को अतिरिक्त नामांकन और अद्यतन केंद्रों की समय पर आवश्यकता का आकलन करने और इन केंद्रों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए नियमित आधार पर जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठकें आयोजित करने के लिए कहा।

आयुक्त सचिव सूचना प्रौद्योगिकी प्रेरणा पुरी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में पिछले एक साल में समग्र आधार संतृप्ति 81 प्रतिशत से बढ़कर 89 प्रतिशत हो गई है। अब तक लगभग 1.21 करोड़ आधार बनाए जा चुके हैं। जनवरी 2023 से अतिरिक्त 250 नामांकन स्टेशनों को शुरू करने के साथ यूटी में परिचालन आधार केंद्रों की संख्या 331 से बढ़कर 1105 हो जाएगी। इस बीच डॉ. मेहता ने संचार मंत्रालय, भारत सरकार के यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड के तहत जम्मू और कश्मीर के 410 साइटों पर बीएसएनएल की 4जी कनेक्टिविटी संतृप्ति पर प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने उपायुक्तों को उक्त साइटों की भूमि बीएसएनएल को शीघ्र हस्तांतरित करने के निर्देश दिए। जम्मू कश्मीर के दूरदराज क्षेत्रों में कनेक्टिविटी का विस्तार किया जाए। उपायुक्तों और बीएसएनएल के अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर लंबित स्थलों का संयुक्त सर्वेक्षण करने को कहा। सीजीएम बीएसएनएल ने प्रदेश में 4जी संतृप्ति पर जानकारी दी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00