लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu News ›   bsf Jammu frontier IG DK Boora said Seven infiltration attempts failed drone activities also decreased

Jammu: आईजी डीके बूरा ने कहा- घुसपैठ की सात कोशिशें नाकाम, ड्रोन गतिविधियों में भी आई कमी

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू Published by: kumar गुलशन कुमार Updated Wed, 30 Nov 2022 02:16 PM IST
सार

आईजी डीके बूरा ने जम्मू क्षेत्र में ड्रोन गतिविधि काफी हद तक कम हो गई है। सीमा पर सात घुसपैठ की प्रयासों को विफल किया गया है। इस दौरान सीमावर्ती इलाके से 4 एके-47 राइफल, 7 पिस्टल और करीब 50 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई है।

BSF IG DK Boora
BSF IG DK Boora - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) एक दिसंबर को अपना 58 वां स्थापना दिवस मनाने जा रही है। बुधवार को बीएसएफ जम्मू फ्रंटियर के आईजी डीके बूरा ने जम्मू में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ड्रोन की घुसपैठ के मामले में बढ़ने के सात ही इनसे निपटने के तरीके भी बढ़े हैं। बीएसएफ के पास बहुत सारे संसाधन हैं। बीती घटनाओं से बहुत कुछ सीखा है। इसके चलते जम्मू क्षेत्र में ड्रोन गतिविधि काफी हद तक कम हो गई है। पंजाब में भी बीएसएफ लगभग हर हफ्ते ड्रोन को मार गिराती है। पहले ऐसा नहीं होता था।



उन्होने कहा, यह साबित करता है कि हम खतरे को लेकर काफी सतर्क हैं और हम इससे निपटने में सफल हो रहे हैं। मुझे लगता है कि आने वाले वर्षों में हम इससे पूरी तरह निपटने में सक्षम होंगे। बीएसएफ के जवान सीमा को सुरक्षित बनाने के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। सीमा पर घुसपैठ की कोशिशों को लगातार नाकाम किया जा रहा है। सीमा पर सात घुसपैठ की प्रयासों को विफल किया गया है। इस दौरान सीमावर्ती इलाके से 4 एके-47 राइफल, 7 पिस्टल और करीब 50 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई है। जम्मू में देश की सीमा सुरक्षित है।


उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मजबूत दबदबा और निगरानी के चलते आईबी पर लगातार शांति बनी हुई है। बीएसएफ जम्मू ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार एंटी-टनल ड्राइव चलाए हुए है। इस साल मार्च 2022 में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक सुरंग का पता लगाया गया था। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी तस्करों के नापाक मंसूबों का पर्दाफाश किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अलग-अलग अभियानों में बीएसएफ ने तीन पाकिस्तानी घुसपैठियों को पकड़ा, जिन्होंने सीमा पार से नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी के इरादे से अंतरराष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश की थी।

इसके अलावा बीएसएफ के जवानों ने इस साल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगभग 49.400 किलोग्राम नशीला पदार्थ जब्त किया।
वहीं, बीओपी ऑक्ट्रोई, सुचेतगढ़, जम्मू से भुज, गुजरात तक एक साइकिल रैली का भी आयोजन किया गया, जिसमें बीएसएफ के 19 साइकिल चालक जवानों ने भारत-पाक सीमा पर 32 दिनों में लगभग 2,112 किलोमीटर की दूरी तय की।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00