ठंड से हुई दो वैष्णो श्रद्धालुओं की मौत

जम्मू/ब्यूरो Updated Tue, 18 Dec 2012 02:31 PM IST
two vaishno devi pilgrims died from cold
ठंड के कारण वैष्णो देवी की यात्रा पर आए दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई। दोनों मृतकों के शव सोमवार को कानूनी  औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उनके रिश्तेदारों को सौंप दिए गए। मृतकों में संजीव शर्मा निवासी अमृतसर और रामवती निवासी बसंत बिहार नई दिल्ली शामिल हैं।

संजीव शर्मा ने हिमकोटी क्षेत्र और रामवती ने अर्ध कुंवारी और कटड़ा के बीच रास्ते में दम तोड़ दिया। पुलिस के मुताबिक संजीव शर्मा को गत दिवस देर शाम को हिमकोटी इलाके में अचेत अवस्था में पाया गया। संजीव को तुरंत निकटवर्ती प्राथमिक उपचार केंद्र में पहुंचाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने संजीव को मृत घोषित कर दिया।

रामवती पत्नी सियाराम ने अर्ध कुंवारी पड़ाव पर छाती में दर्द की शिकायत दी। रामवती माता वैष्णो देवी के दर्शन कर उस समय वापस कटड़ा की तरफ आ रही थीं। उसे प्राथमिक उपचार के बाद कटड़ा अस्पताल में रेफर किया गया, लेकिन कटड़ा पहुंचने से पहले ही रामवती की रास्ते में मौत हो गई।

इस बीच कटड़ा स्थित स्वास्थ्य विभाग ने वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को सर्दी से बचाव से संबंधित गर्म कपड़े, टोपी, जैकेट और वार्मर आदि पहनने की सलाह दी है। डॉक्टरों के मुताबिक चलने के दौरान सांस लेने में तकलीफ होने पर श्रद्धालु तुरंत विश्राम करें और निकटवर्ती केंद्र में स्वास्थ्य की जांच भी करवाएं, ताकि उन्हें कोई बड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

दुनिया के सबसे जहरीले सांप को किस करते हैं ये शख्स, देखें वीडियो

किंग कोबरा देखने में जितना आकर्षक होता हैं असल में उतना ही खतरनाक साबित हो सकता हैं।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper