‘मैं सदर-ए-सियासत हूं, देश में...

Jammu Updated Wed, 29 Jan 2014 05:48 AM IST
जम्मू। रियासत की कला, संस्कृति और भाषा अकादमी की ओर से मंगलवार को जम्मू क्लब में आयोजित कुल हिंद मुशायरे में रियासत के साथ-साथ बाहरी राज्यों से आए शायरों ने कलाम पढ़े। मुशायरे की शुरुआत में बनारस के जावेद अनवर ने गजल के शेर ‘यह जो दुनियादारी है शायद इक बीमारी है/आईना तो उसका है क्यों तस्वीर हमारी है’ के साथ की। उसके बाद सईद रजा के शे’र ‘अब भी गर्दिश में मेरी धूप रहा करती है/यही साया जो इधर है वो उधर था पहले’ और शफक सोपोरी के शे’र ‘किस जमाने में यह कातिल को कहेंगे कातिल/कब मेरे जख्मों को असलूब-ए-बयां आएगा’ को खूब पसंद किया गया। अहमद शिनास के शे’र ‘खुलने लगी वजूद की बातें नई-नई/अब मांगती है आग किताबें नई-नई’ और प्रीतपाल बेताब ने ‘हो ऐसा करिश्मा के जो गुफ्तार में मिले/वो बात हमेशा मेरे किरदार में मिले’ ने दाद हासिल की। ग्वालियर के अतुल अजनबी ने शे’र ‘हमने जब एतबार किया सर्द रात पर/सूरज उदास हो गया इतनी सी बात पर’,‘सर्द मौसम की हवाओं से लड़ें हम कब तक/हमारा सूरज भी तो किरदार से गिर जाता है’, ‘जब गजल मीर की पढ़ता है पड़ोसी मेरा, इक नमी सी मेरी दीवार में आ जाती है’ को मुकर्रर की आवाज पर बार-बार पढ़ना पढ़ा।
मुजफ्फर इजर के शे’र ‘जान लेनी है तो ले वक्त के शिकंजे से निकाल/आज के आज अभी तो चाहे कल दे सकता हूं’ को तालियां मिली। शबीब रिजवी के शे’र ‘उम्र भर रह के भी अहसास नहीं हो पाया, इस इमारत में मकां कितना है, घर कितना है’ को और लियाकत जाफरी के शे’र ‘मोहब्बत करते-करते थक चुका हूं/सियासत करते-करते थक चुका हूं, खुदाया कब मेरा नुकसान होगा/तिजारत करते-करते थक चुका हूं’ को बार-बार श्रोताओं की मांग पर पढ़ना पढ़ा। हास्य शायर जीरा वाधवी ने जब अपने अंदाज में ‘मैं सदर-ए-सियासत हूं, देश में लीडर बनाता हूं/गधे तखलीक करता हूं, नए खच्चर बनाता हूं/मेरी आटे की तोपें हैं, मेरे बालू के गोले हैं/मैं कागज के सिपाही काट के लश्कर बनाता हूं, को पढ़ा तो हर कोई दाद दिए बिना नहीं रह सका। हसीब सोज के शे’र ‘यहां मजबूत से मजबूत लोहा टूट जाता है, कई झूठे इकट्ठे हों तो सच्चा टूट जाता है’ और अबरार काशिब के शे’र ‘अब तो लगता है आएगी बारी मेरी, किसने दी तेरी आंखों को सुपारी मेरी’ को भी खूब दाद मिली।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पहुंचे करण जोहर, कहा ये

स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर करण जोहर ने भी हिस्सा लिया।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper