कश्मीरी नाटक ‘ग्रैद’ का मंचन

Jammu Updated Thu, 23 Jan 2014 05:50 AM IST
जम्मू। रियासत की कला, संस्कृति और भाषा अकादमी की ओर से आयोजित किए जा रहे वार्षिक ड्रामा फेस्टिवल के तहत बुधवार को कश्मीरी नाटक ‘ग्रैद’ का मंचन किया गया। मक्खन लाल सराफ के लिखे और निर्देशित नाटक कश्मीरी विस्थापन और उसके बाद पहचान के संकट पर आधारित था। बूरंग फाउंडेशन की प्रस्तुति रहे नाटक का मंचन महिला कालेज गांधी नगर के सभागार पर किया गया था।
नाटक में पलायन के बाद के हालात को दिखाया गया। दिखाया गया कि किस प्रकार से कश्मीरी पंडित पहचान के संकट से जूझ रहे हैं। रोजी रोटी के लिए युवा पीढ़ी को रियासत से बाहर जाना पड़ा है और घर में बुजुर्गों की देखरेख और नई पीढ़ी द्वारा कला व संस्कृति को संभालना बहुत बड़ी चुनौती है। इस पूरे हालात के लिए कश्मीरी पंडित खुद कितने जिम्मेवार है, पर भी विचार करने का संदेश था। नाटक में कुसुम टिक्कू, शादी कौल, महाराज कृष्ण, अशोक भट्ट, बंसी मट्ट और मक्खन लाल सराफ ने विभिन्न भूमिकाएं निभाईं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू यादव को तीसरे केस में 5 साल की सजा, कोर्ट ने 10 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डाक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018