धमाका, जख्म और चीखों से दर्दनाक हुआ मंजर

Jammu Updated Sun, 18 Nov 2012 12:00 PM IST
जम्मू। आतंकियों ने शराब की दुकानों को निशाना बनाने की धमकियों पर जिस रफ्तार से अमल करना शुरू किया है, उससे आम लोग ही नहीं पुलिस, प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियां भी स्तब्ध हैं। पहले श्रीनगर की दो दुकानों पर हमला हुआ। फिर जम्मू की वाइन शाप पर। दोनों ही जगह यह हमले भीड़ भरे इलाके में हुए। हमले के लिए वक्त भी शाम का चुना गया, जबकि शराब की दुकानों पर अमूमन ज्यादा ग्राहक होते हैं। दोनों ही शहरों में एक-एक बेकसूर शख्स को जान से हाथ धोना पड़ा। पहले हमले की जिम्मेदारी हिजबुल ने तुरंत ले ली थी। जम्मू में हुए हमले के बाद अभी तक ऐसा कोई बयान नहीं आया है। दरबार खुलने के दूसरे ही हफ्ते में, शहर में सुरक्षा के जबरदस्त इंतजामों की बाबत किए जा रहे तमाम दावों की कलई खोलते हुए हमलावर साफ बच निकले हैं। पुलिस अभी तक यह भी तय नहीं कर सकी है कि उनकी तादाद कितनी थी और हमले के दौरान किस वाहन का इस्तेमाल किया गया। ताबड़तोड़ हमलों से घबराए शराब विक्रेताओं ने शराब की दुकानों की हिफाजत के लिए समय रहते माकूल इंतजाम किए जाने की मांग की है।

बेखौफ थे हमलावर
गौरतलब है कि जिस जगह पर हमला हुआ उसके बिलकुल सामने सड़क पार ही एसडीपीओ का दफ्तर और नरवाल पुलिस चौकी है। हमलावर इस ओर से पूरी तरह बेखौफ और बेफिक्र थे। वे बड़ी आसानी से पुलिस सुरक्षा में सेंध लगाने में सफल हो गए। ग्रेनेड दागकर करीब दो सौ मीटर आगेे जम्मू श्रीनगर हाईवे बाईपास के सबसे बड़े चौराहे और पुलिस के जबरदस्त नाके से फरार हो गए। लोगों ने बताया कि इस सड़क पर गाडियां रेंगती हुई चलती हैं। रोज शाम को जाम लगा रहता है। क्योंकि इस क्षेत्र में सभी ट्रक खड़े होते हैं और रात आठ बजे के बाद शहर में प्रवेश करते हैं।

स्कूटर, रेहड़ी जप्त
खबर मिलते ही मौकाए वारदात पर पुलिस के आला अफसरों का जुटना शुरू हो गया। एसएसपी जम्मू प्रभात सिंह, एसपी आपरेशन पवन परिहार, डीआईजी जेपी सिंह और इसके बाद आईजीपी भी मौके पर पहुंच गए। शराब की दुकान के बाहर से एक स्कूटर और एक मूली चटनी की रेहड़ी को जब्त किया गया। दुकान के साथ ही पेट्रोल पंप भी है। अगर ग्रेनेड हमले से आग फैलती या कोई खतरनाक विस्फोटक का इस्तेमाल होता तो हालात और भी भयावह हो सकते थे। पुलिस ने आसपास के दुकानदारों, वाइन शाप के कर्मचारियों और प्रत्यक्षदर्शियों से भी पूछताछ की। कोई भी कुछ भी नहीं बता पाया। आसपास क्षेत्र में सघन तलाशी अभियान शुरू किया गया है। नरवाल चौक, नरवाल ट्रांसपोर्ट नगर, सब्जी मंडी, फल मंडी, ड्राइ फ्रूट मंडी के नजदीक होने के कारण इस क्षेत्र में अक्सर भीड़ जमा रहती है।

विशेष गश्त के आदेश
आईजीपी दिलबाग सिंह ने देर रात जम्मू ईस्ट पुलिस क्षेत्र के सभी पुलिस अधिकारियों और एसओजी के साथ बैठक करके इस केस की बारीकी से पड़ताल की। आईजीपी के अनुसार थाना क्षेत्र की पुलिस और एसओजी ही इस मामले की जांच करेेंगे। शराब की दुकान पर ही विशेष तौर पर हमला करने के मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। इसलिए शाम के समय में संभाग की सभी शराब की दुकानों के बाहर गश्त लगाने के भी आदेश दिए गए हैं। क्षेत्र से जब्त किया गया स्कूटर मेसर्ज मुनीष वाइन शाप के नौकर बिट्टू का है। इस स्कूटर से छर्रे बरामद किए गए हैं। छर्रों को जांच को फारेंसिक लैब मेें भेजा गया है।
काम से लौटे थे मजदूर
दिनभर मजदूरी करने के बाद नरवाल सड़क से मजदूर घरों की तरफ जा रहे थे। कुछ मजदूर दिनभर की थकान मिटाने के बाद दुकान पर शराब लेने भी गए थे। अक्सर शाम सात बजे के करीब ही दुकान के बाहर भीड़ जमा होती है। लोगों के अनुसार हमलावरों ने चुनकर इस क्षेत्र को चुना है। क्योंकि भीड़भाड़, बड़ी गाड़ियों की आवाजाही और पुलिस कम होने के कारण इस क्षेत्र में हमला करना आसान रहता है।

देश विरोधी तत्वों को रियासत में अमन रास नहीं आ रहा। वाइन शाप पर ग्रेनेड हमला समाज में फूट और अमन में खलल डालने की साजिश है। इसकी जितनी निंदा की जाए कम है।
-रमण भल्ला, राजस्व मंत्री

नरवाल वाइन शाप पर हुआ हमला निंदनीय है। लंबे अर्से के बाद आतंक पैदा करने वाली घटना जम्मू में हुई। सरकार इसे बर्दाश्त नहीं करेगी।
-मनोहर लाल शर्मा, वित्त राज्य मंत्री

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाले में लालू की नई मुसीबत, चाईबासा कोषागार मामले में आज आएगा फैसला

चारा घोटाला मामले में रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगी। स्पेशल कोर्ट जज एस एस प्रसाद इस मामले में फैसला देंगे।

24 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ का रिव्यू : फर्स्ट डे-फर्स्ट शो से पहले देखिए

'पद्मावत' की रिलीज से पहले प्रोड्यूसर-डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने मीडिया के लिए प्रेस शो रखा जिसे देखने के बाद जर्नलिस्ट्स ने क्या रिव्यू दिया ‘पद्मावत’ पर वो आपको दिखाते हैं सिर्फ अमर उजाला टीवी पर।

24 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper