चिनाब से प्यास बुझाने का प्रोजेक्ट अधर में लटका

Jammu Updated Thu, 01 Nov 2012 12:00 PM IST
जम्मू। चिनाब दरिया के पानी से शहर के लोगों की प्यास बुझाने का प्रोजेक्ट फाइलों से बाहर नहीं आ पा रहा है। इस प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट पर रियासत की शीतकालीन राजधानी जम्मू में पीने का पानी का भविष्य आने वाले समय में निर्भर करेगा। मौजूदा समय में सभी जल स्रोतों का प्रयोग करने के बावजूद पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग (पीएचई) विभाग जरूरत से तीन मिलियन गैलन पानी रोजाना कम उपलब्ध करवा पा रहा है।
आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शहर में पीने के पानी की रोजाना जरूरत 45.50 मिलियन गैलन डेली (एमजीडी) है। पीएचई विभाग सभी स्रोतों से 42.50 एमजीडी पीने का पानी ही उपभोक्ताओं को मुहैया करवा पा रहा है। कई जगह लीकेज में भी काफी मात्रा में पानी बर्बाद हो जाता है। गर्मियों में पानी के लिए हाहाकार की स्थिति रहती है। हर साल आबादी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में पानी की मांग अगले साल बढ़कर करीब 47 एमजीडी पर पहुंच जाएगी और चिनाब दरिया के पानी का प्रोजेक्ट अधर में होने की वजह से पानी की किल्लत में लगातार इजाफा होने से हालत खराब होने की आशंका बनती जा रही है।
सूचना के अधिकार के तहत भी पीएचई विभाग की ओर से उपलब्ध करवाई गई जानकारी के अनुसार पीएचई सिटी डिवीजन एक जम्मू, पीएचई सिटी डिवीजन दो जम्मू, पीएचई डिवीजन अखनूर, पीएचई रूरल डिवीजन जम्मू हर जगह पानी की किल्लत बनी हुई है।
ऐसे में चिनाब दरिया ही पानी के संकट से उबार सकता है। पीएचई विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार हो चुकी है। इस प्रोजेक्ट पर काम इरा को एशियन डेवलपमेंट बैंक की सहायता से करना है। पीएचई विभाग जम्मू के चीफ इंजीनियर अश्विनी शर्मा ने भी इस बात की पुष्टि की है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

दावोस में 'क्रिस्टल अवॉर्ड' मिलने के बाद सुपरस्टार शाहरुख खान ने रखी 'तीन तलाक' पर अपनी राय

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018