पुलिस-ज्यूडिशयरी के बीच तालमेल जरूरी

Jammu Updated Fri, 12 Oct 2012 12:00 PM IST
जम्मू। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक प्रसाद ने जम्मू बार एसोसिएशन के समारोह में संबोधित करते हुए न्यायपालिका और पुलिस में बेहतर तालमेल पर जोर दिया। इस दौरान डीजीपी ने बार एसोसिएशन को पुलिस की तरफ से एक गाड़ी भी भेंट की। इस गाड़ी से कोर्ट परिसर में आने वाले विकलांग और बुजुर्गों की मदद के लिए रखा जाएगा। इसके अलावा वकीलों के आयोजित होने वाले कई टूर में भी इसका लाभ उठाया जाएगा।
हाईकोर्ट में वकीलों के समारोह को संबोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक ने कहा कि न्यायपालिका और पुलिस में आपस में मधुर संबंध होने चाहिएं। कई बार दोनों में टकराव की स्थिति बन जाती है, जबकि दोनों ही पक्ष आम जनता को न्याय देने के लिए हैं। इससे पहले बार एसोसिएशन के प्रधान भूपेंद्र सिंह सलाथिया ने कहा प्रोसीक्यूशन के पास 164-ए सीआरपीसी में बयान दर्ज करके किसी को भी आरोपी बनाने के अधिकार हैं। पुलिस को इस अधिकार का संभलकर इस्तेमाल करना चाहिए। किसी वकील के खिलाफ भी इस अधिकार का उपयोग जानबूझकर किया जा सकता है। इसके अलावा प्रोसीक्यूशन के अधिकारी कोर्ट परिसर में कोर्ट की संपत्ति में बैठते हैं। पुलिस के पास अपने फंड हैं। उन्हें परिसर में जगह भी दी गई है। इस जगह पर प्रोसीक्यूशन अधिकारियों के लिए अलग से आफिस तैयार किए जा सकते हैं। खाली होने वाले आफिस में कोर्ट के अन्य कार्यालयों को खोेला जा सकता है। उन्होंने पुलिस के व्यवहार में भी तब्दीली लाने की अपील की। उनके अनुसार कोई भी फरियादी थाने पहुंचे तो उसके साथ पुलिस को अच्छा सलूक करना चाहिए। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जिसमें फरियादी को ही तंग किया जाता है। इन सलाह पर डीजीपी ने अमल करने का आश्वासन दिया। बार के उपप्रधान उस्मान सलारिया के अनुसार मेटाडोर स्टैंड से कोर्ट परिसर में पहुंचने वाले लोगों को पैदल ही करीब एक किमी चलना पड़ता है और सारा सफर ऊंची चढ़ाई है। इन लोगों की सुविधा को देखते हुए इस गाड़ी का उपयोग किया जाएगा। सचिव विक्रम शर्मा ने पुलिस का धन्यवाद किया। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के राजेंद्रा, डा. एसपी वैद, आईजीपी जम्मू दिलबाग सिंह, डीआईजी जेपी सिंह, एसएसपी जम्मू प्रभात सिंह, पुलिस प्रोसीक्यूशन के निदेशक और कई सीपीओ और पीओ मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls