बावे वाली मंदिर में दो शिफ्टों में होगी सफाई

Jammu Updated Wed, 10 Oct 2012 12:00 PM IST
जम्मू। नवरात्र के मद्देनजर बावे वाली काली माता मंदिर परिसर के बाहर हिस्से की सफाई के साथ मंदिर पसिर के अंदर की सफाई भी नगर निगम के जिम्मे है। निगम के हेल्थ विंग की तरफ से बावे में सफाई व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये जाएंगे। इसके लिए पंद्रह अतिरिक्त कर्मचारी लगाए जाएंगे। दिन-रात दो शिफ्टों में काम होगा। पिछले साल की अपेक्षा इस बार नवरात्र में मंदिर के सुरक्षा परिसर के अंदर भी सफाई निगम ही करेगा। हेल्थ विंग बुधवार को रोस्टर निकाल कर मुलाजिमों की ड्यूटियां तय करेगा। नवरात्र में बावे वाली काली माता के मंदिर में दूर दराज से लोग माथा टेकने के लिए पहुंचते हैं। सुबह अंधेरे में ही लोगों की बड़ी भीड़ पहुंचने लगती है। बड़ी तादाद में लोगों की संख्या होने के चलते सफाई व्यवस्था को भी बेहतर तरीके से करना पड़ता है। मंदिर के बाहर तो सफाई हर साल की जाती थी, लेकिन इस बार मंदिर परिसर के अंदर भी सफाई का जिम्मा नगर निगम के कंधे पर है। मंदिर कमेटी के पास अपने मात्र चार मुलाजिम हैं। गत दिवस हुई बैठक में सामने आया है कि मंदिर परिसर के अंदर सफाई व्यवस्था को यकीनी बनाना मुश्किल हो जाता है। यहां मंदिर कमेटी के सदस्य ही सफाई करते थे। तब हेल्थ विंग की तरफ से इस बात को सामने रखा गया कि मंदिर परिसर में सफाई की जिम्मेदारी उन पर नहीं है। तब हेल्थ अफसर डा. विनोद कुमार शर्मा ने मंदिर परिसर के अंदर भी सफाई व्यवस्था करने को हां कर दी है। मंदिर के अंदर-बाहर सफाई व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई कमी न आए, इसके लिए रोस्टर निकालकर मुलाजिमों की ड्यूटियां लगाई जाएंगी। शिफ्टों में काम किया जाएगा। मंदिर बंद होने के बाद भी सफाई होगी, जबकि सुबह होते ही मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

दावोस पीएम मोदी की तारीफ में सुपरस्टार शाहरुख खान ने पढ़े कसीदे

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018