मुबारक मंडी के जीर्णोद्धार की समय सीमा ही तय नहीं

Jammu Updated Tue, 09 Oct 2012 12:00 PM IST
जम्मू। डोगरों की ऐतिहासिक धरोहर मुबारक मंडी के जीर्णोद्धार के लिए चलाए जा रहे काम को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।
केवल यही नहीं, पिछले चार सालों में करीब तीन सौ करोड़ रुपयों में से केवल एक प्रतिशत ही मुबारक मंडी के जीर्णोद्धार के लिए खर्च किया गया है। यह चौंकाने वाले तथ्य आरटीआई कार्यकर्ता रमण शर्मा की ओर से दायर की गई आरटीआई के जवाब में मिले हैं। इस जानकारी ने मुबारक मंडी के जीर्णोद्धार के तमाम सरकारी
दावों पर सवालिया निशान लगा दिया है।
रमण शर्मा ने चौबीस सितंबर 2012 को सूचना के अधिकार के तहत दायर आरटीआई के तहत जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार मुबारक मंडी प्रोजेक्ट की अनुमानित राशि तीन सौ करोड़ रुपये है, जिसमें से केवल 3.52 करोड़ रुपये की खर्च किए गए हैं। रमण शर्मा ने मुबारक मंडी हैरिटेज सोसाइटी से कुल दस बिंदुआें के आधार पर सूचना मांगी थी। आरटीआई के जवाब में जानकारी मिली है, उसके अनुसार भारत सरकार ने आर्मी हैड क्वार्टर के जीर्णोद्धार के लिए 4.37 करोड़ रुपये मंजूर किए और राजा अमर सिंह पैलेस, डोगरा आर्ट म्यूजियम, बड़ी ड्योडी, रायल कोर्ट, गदवाई खाना और राजा अहमर सिंह की रानी के महल के जीर्णोद्धार के लिए 13वें वित्त वर्ष के तहत 8.51 करोड़ रुपये जारी किए।
सोसाइटी ने आवेदन के प्वाइंट नंबर छह और सात का उत्तर देते हुए साफ किया कि जीर्णोद्धार प्रोजेक्ट के पूरा होने की कोई समय सीमा नहीं है। निर्माण स्थान की जांच और सुझाव के सवाल पर सोसाइटी का कहना था कि इस दिशा में सरकारी और एग्जीक्यूटिव कमेटी सदस्यों की बैठकें हुई हैं। अभी तक मुख्यमंत्री की अध्यक्षता चार गवर्निंग बाडी की बैठकों, जबकि मुबारक मंडी जम्मू हैरिटेज सोसाइटी के चेयरमैन की अध्यक्षता में एग्जीक्यूटिव कमेटी की बीस बैठकें हुई हैं। गौरतलब है कि मुबारक मंडी प्रोजेक्ट को सन् 2008 में शुरू किया गया था।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डांक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls