छात्रों ने कार्टून से लालबत्ती का मतलब समझाया

Jammu Updated Sun, 23 Sep 2012 12:00 PM IST
जम्मू। डिसप्ले योर टैलेंट में शनिवार को छात्रों ने कार्टून से शहरवासियों को ट्रैफिक सिगनल का पालन करने की सीख दी। चौकों पर लाल बत्ती तो जल रही है, मगर लोग फिर भी चल रहे हैं। ऐसी अव्यवस्था के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ वाहन चालक भी उतने ही जिम्मेदार हैं। इसके अलावा गैस सिलेंडर, डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी से आम आदमी की जेब पर पड़ी मार को भी बखूबी दर्शाया गया। यह भी बताया गया कि मंदिरों के शहर में मेट्रो शहर की तर्ज पर मैकडोनल्ड जैसे आउटलेट खुलना लाइफ स्टाइल को रंगीन बनाएंगे।
कार्टूनिंग प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने दिखाया कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कई चौकों पर ट्रैफिक सिगनल तो लगा दिए गए हैं, मगर कहीं सिगनल चल रहे हैं तो कहीं बंद पड़े हैं। इसमें भी जहां सिगनल चल रहे हैं, उन्हें सभी वाहन चालक मानने को तैयार नहीं हैं। कई चौकों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के सामने ही सिगनल को अनदेखा करते हुए चालक आगे बढ़ रहे हैं। इसके अलावा महंगाई की मार से जनता की बिगड़ी हालत को दिखाया गया। प्रतिभागी सारिया ने मैकडोनल्ड विषय पर दिखाया कि किस तरह एक दंपति टीवी देख रहा है और उन्हें शहर में मैकडोनल्ड खुलने की जानकारी मिलती है तो उनकी खुशी बढ़ जाती है।
प्रतियोगिता में प्रतियोगिताओं को ट्रैफिक सिगनल, मैकडोनल्ड और अमीर-गरीब विषय दिए गए थे। कामर्स विभाग की रिंपला कुमारी को गरीब और अमीर विषय पर बेहतरीन कार्टून बनाने पर पहले पुरस्कार से नवाजा गया। महिला कालेज गांधीनगर की सारिया चौधरी को दूसरा और इंस्टीट्यूट आफ म्यूजिक एंड फाइन आर्ट्स की तनवी शर्मा को तीसरा स्थान हासिल हुआ। इसी संस्थान की वनिता गुप्ता, द बिजनेस स्कूल, विवि के सागरिका चड्ढा और एमएएम कालेज के शान भट्ट को सर्टिफिकेट आफ मेरिट के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्केच प्रतियोगिता में प्रकृति की सुंदरता विषय पर शानदार प्रदर्शन के लिए इंस्टीट्यूट आफ म्यूजिक एंड फाइन आर्ट्स के पुष्किन कैनाथ और मुकेश कुमार को पहला और तीसरा तथा डिग्री कालेज अखनूर के भारती शर्मा को दूसरा पुरस्कार दिया गया। कामर्स विभाग, विवि की रिंपला कुमारी, माडल इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालाजी, जम्मू की रिया चड्ढा को सर्टिफिकेट आफ मेरिट का पुरस्कार दिया गया। दोनों प्रतियोगिताओं में पचास प्रतिभागियों ने अपना हुनर दिखाया। कार्टूनिंग में डा. संजय शर्मा, स्केचिंग में डा. सर्वजीत कौर ने डा. ललित सेन शर्मा की देखरेख में प्रतिभागियों को प्रतियोगिताओं के नियमों की जानकारी दी।

कैंपस कल्चरल कमेटी के चेयरमैन प्रो. जसवीर सिंह और डीन स्टूडेंट वेलफेयर, यूनिवर्सिटी प्रो. एनके त्रिपाठी ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

कटरीना का नया लुक देखकर दिल तेज धड़कने लगेगा

अमर उजाला टीवी स्पेशल बॉलीवुड टॉप 10 में आज आपको दिखाएंगे ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में कैसा है कटरीना का लुक, अक्षय कुमार क्यों नीलाम करेंगे अपनी साइकिल और पटना में क्यों नहीं हो पाएगी ‘सुपर 30’ की शूटिंग समेत बॉलीवुड की 10 खबरें।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper